Move to Jagran APP

गा उठा हर मन, संडे को खूब किया फन

मेरठ : रविवार को सूरज ने आसमान में अपनी खिड़की खोली और जमीन पर झांक कर देखा तो कुछ और नजारा था। कहीं

By Edited By: Published: Mon, 02 Feb 2015 02:10 AM (IST)Updated: Mon, 02 Feb 2015 02:10 AM (IST)
गा उठा हर मन, संडे को खूब किया फन

मेरठ : रविवार को सूरज ने आसमान में अपनी खिड़की खोली और जमीन पर झांक कर देखा तो कुछ और नजारा था। कहीं दूर कुछ नन्हे फूल अठखेलियां कर रहे थे, कुछ झूम रहे थे और कुछ गा रहे थे। इनके साथ बड़े भी थे, जो झूमते हुए पुराने दिनों को याद कर रहे थे और एक-दूसरे से मन की बात साझा कर रहे थे। बस इतना देखना था कि सूरज से रहा नहीं गया और किरणों पर बैठकर वो भी उतर आया। ये कोई परीकथा नहीं, वाकई ऐसा हुआ शास्त्रीनगर के सेंट्रल मार्केट में जहां दैनिक जागरण कनेक्शन का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

अक्सर बेहद व्यस्त रहने वाला सेंट्रल मार्केट रविवार को एक नए कलेवर में नजर आया। अलसाई सुबह और मदमस्त मौसम में बच्चे, युवा व बुजुर्ग कनेक्शन आयोजन स्थल सेंट्रल मार्केट पहुंचे तो किसी रंगीन फन पार्क में तब्दील हो गया। कई स्कूलों से आए बच्चों ने खेल, संगीत व कला सहित तमाम गतिविधियों में अपनी प्रतिभा दिखाई। बात सिर्फ मौज-मस्ती तक ही नहीं रुकी, यह सीखने-सिखाने की ओर भी ले गई, जहां एक-दूसरे से हुनर भी साझा किए गए।

एक तरफ बच्चे मौज-मस्ती कर रहे थे, तो दूसरी तरफ दादा-दादी ने योगा क्लास शुरू कर दी। इससे फिटनेस की ऐसी हवा चली कि सभी को अपने साथ एरोबिक्स एरिना पर ले गई। इस बीच लोगों ने राजनीश कौशल को खून का नमूना देकर मधुमेह की भी जांच कराई। सुबह सात बजे शुरू हुए इस मस्ती के मेले की ये तो कुछ बानगीभर हैं। चढ़ते सूरज के साथ भीड़ बढ़ती गई और लोग भाग-दौड़ भरे जीवन से दो सुखद पल चुराते गए।

फरवरी का पहला दिन और पहला संडे तो सिर्फ जागरण कनेक्शन फन डे के आगाज का गवाह बना, जिसने लोगों को अनायास ही अपनी ओर खींच लिया। धूप बढ़ने के साथ करीब 10:30 बजे आयोजन समाप्त हुआ, लेकिन ये इसका अंजाम नहीं है। प्रतिभाएं बहुत हैं और पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त। आगे भी हर रविवार को ऐसी ही रंगत बरकरार रहेगी, जिसमें मेरठी हुनर के साथ मस्ती का तड़का लगाएंगे, तो जिंदगी रॉक ऑन, शो मस्ट गो ऑन।

हर हुनर को मिली कदर

सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र हुनर स्पॉट रहा। यहां कोई भी अपना कैसा भी हुनर दिखा सकता था। एंकर नावेद की आवाज पर धीरे-धीरे लोग जब इस ओर बढ़े, तो सेंट मेरीज स्कूल की छात्रा सांची ने स्वागत गीत गाकर सभी का अभिवादन किया। फिर तो हुनर का हुजूम लगता गया और रंग जमता चला गया। निकुंज ने अपनी तोतली आवाज में बाल कविता सुनाई तो श्वेतांक ने खुद ही लिखा और कंपोज किया गीत सुनाकर खूब तालियां बटोरीं। बड़े-बुजुर्ग भी पीछे नहीं रहे। व‌र्द्धमान विद्यालय की सेवानिवृत्त शिक्षिका मंजू गुप्ता ने अपनी कविता से मेहनत का मर्म सिखाया, तो अशोक अग्रवाल ने अपने गीत में उम्र के हर बंधन काटते हुए कहा कि दिल तो हमेशा जवां रहता है।

हुनर का सफर यहीं नहीं थमा अभी कई और प्रतिभाएं भी बाकी थीं। आइआइएमटी स्कूल के छात्रों के द एनेक्स बैंड ने धमाकेदार प्रस्तुति दी। हर्षित, अनन्त, हिमांशु और अक्षय की प्रस्तुति ने समां बांध दिया। इसी स्कूल के अन्य छात्रों नकुल, अश्वनी और शिवानी ने भी लोगों की खूब तालियां बटोरीं। गीत-संगीत की प्रतिभा के बीच करीब साढ़े तीन साल की एक मेधा ने सभी को दांतों तले अंगुलियां दबाने पर मजबूर कर दिया। कच्ची उमर में अनमोल ने काफी कुछ हासिल कर लिया है। विदेशों व भारत के सभी राज्यों की राजधानी और सामान्य ज्ञान के कई प्रश्नों के उत्तर अनमोल ने दिए।

महिलाओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

मेरठ का इतिहास कितना भी उज्ज्वल रहा हो, लेकिन मौजूदा दौर में यह एक क्राइम सिटी है और इसमें भी महिलाओं के प्रति अपराधों की संख्या बढ़ती जा रही है। वक्त की जरूरत है कि महिलाएं और बेटियां आत्मरक्षा में माहिर हों और आपात स्थिति में अपराधियों को धूल भी चटा सकें। इसे ही ध्यान में रखते हुए यहां पूनम विश्नोई ने महिलाओं और लड़कियों को जूडो-कराटे के गुर सिखाए। उन्होंने कहा, कहीं भी निकलें, बैग भले ही भूल जाएं लेकिन आत्मविश्वास साथ लेकर जाएं। पूनम ने लोगों को कई आसान और छोटे-छोटे ऐसे तरीके सिखाए जो कहीं भी कभी भी किसी को भी मजा चखा सकते हैं। इस दौरान यहां कीर्ति कौशिक, दिव्या, प्रीति व संध्या आदि मौजूद रहीं।

मोदी-ओबामा की यारी, पीके पर पड़ी भारी

आयोजन में फोटोफन का भी इंतजाम था। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा को विपक्षी किसी भी नजर से देखें, लेकिन अवाम पर इस नई दोस्ती का असर सिर चढ़कर बोल रहा है। लोगों ने मोदी और ओबामा की जुगलबंदी स्टेच्यू के साथ फोटो खिंचवाकर खूब आनंद लिया। छोटे-छोटे बच्चे भी अपने-अपने पापा को खींचकर ला रहे थे और मोदी-मोदी कहकर फोटो खिंचा रहे थे। बच्चों की इस मनुहार पर बड़े भी रीझते रहे। उनके कदम तुरंत उस दिशा में बढ़ जाते जिस दिशा में बच्चों की उंगलियां होतीं। बेचारे रॉकस्टार रणबीर पर तो किसी का ध्यान ही नहीं गया, लेकिन 12 साल के प्रिंस को दूसरी ओर पीके दिख गया। मोदी और ओबामा की भीड़ में अपनी बारी का इंतजार कर रहे प्रिंस को पीके के पास खाली जगह दिखाई दी, तो वह अपने दोस्तों के साथ वहां पहुंच गया और स्टेच्यू के साथ फनी पोज दिए। इस दौरान यहां गार्गी, मृत्युंजय, रुद्रांश, मृदुला, प्रतिभा, विभोर व सिद्धार्थ मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.