Move to Jagran APP

कुलपति-रजिस्ट्रार की लड़ाई में अखाड़ा बना परिसर

जागरण संवाददाता, मेरठ : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय में कुलपति और रजिस्ट्रार के बीच छिड़ी जंग विकराल ह

By Edited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 02:05 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 02:05 AM (IST)
कुलपति-रजिस्ट्रार की लड़ाई में अखाड़ा बना परिसर

जागरण संवाददाता, मेरठ : चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय में कुलपति और रजिस्ट्रार के बीच छिड़ी जंग विकराल होती जा रही है। कुलपति के रजिस्ट्रार कार्यालय सील कराने पर गुरुवार को परिसर में छात्रों ने जमकर हंगामा किया। रजिस्ट्रार ने भी थाने में अभद्रता की लिखित शिकायत की है। उधर, कुलपति भी पूरे मामले में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाने में जुटे रहे।

loksabha election banner

सीसीएसयू के कुलपति ने बुधवार रात को रजिस्ट्रार कार्यालय में ताला लगवाकर उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसे लेकर रात में छात्रों ने हंगामा किया। रात में कुलपति का गेट पीटने वालों के खिलाफ कुलपति ने डीआइजी से शिकायत की। गुरुवार सुबह एक बार फिर छात्रों ने कुलपति के खिलाफ नारेबाजी करते हुए लाइब्रेरी बंद करवा दी। काफी संख्या में पहुंचे छात्रों ने पुलिस के साथ धक्का-मुक्की व नोकझोंक भी की। छात्रों का कहना था कि विवि केवल कुलपति या रजिस्ट्रार का नहीं है। दोनों की आपसी लड़ाई से विवि की व्यवस्था बिगड़ रही है।

कुलपति से मिले छात्र

हंगामा व नारेबाजी के बीच पुलिस की पहल से कुछ छात्र नेता कुलपति से मिले। कुलपति ने छात्रों से कहा कि रजिस्ट्रार का मामला छात्रों का नहीं है। इस पर छात्रों का कहना था कि अधिकारियों की लड़ाई से परिसर की छवि खराब हो रही है। कुलपति ने इसे विवि का आंतरिक मामला बताकर छात्रों को शांत करने की कोशिश की। छात्रों में संजीव दुर्जन, विनीत चपराना, तेज बहादुर, अंकित त्यागी, हितेश व विक्रांत आदि रहे।

मौन से मुश्किलें बढ़ीं

कुलपति और रजिस्ट्रार के अहम और नाक की लड़ाई से परिसर का शैक्षिक व प्रशासनिक काम पटरी से उतर गया है। शासन और राजभवन की चुप्पी से भी मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पिछले तीन माह से विवि में दो-दो रजिस्ट्रार काम कर रहे हैं। कुलपति ने मनोज कुमार को शासन के आदेश के बाद भी ज्वाइन नहीं कराया, जबकि मनोज कुमार बिना ज्वाइन कराए कार्यालय में आ रहे हैं। पूर्व में दोनों अधिकारियों की राजभवन में भी पेशी हो चुकी है, बावजूद लखनऊ से अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। इससे शासन की मंशा पर भी सवाल उठ रहा है। कुलपति ने साफ कर दिया है कि उनके रहते रजिस्ट्रार को ज्वाइन नहीं कराया जाएगा।

रजिस्ट्रार ने शिकायत दर्ज कराई

रजिस्ट्रार मनोज कुमार ने मेडिकल थाने पहुंचकर शिकायत की है। रजिस्ट्रार ने अपने ऑफिस में जरूरी चीजें फेंकी जाने, जबरदस्ती कार्यालय से बाहर करने, ताला जड़ने का आरोप लगाया है। एसओ उमेश चंद पचौरी ने बताया कि अभी इस मामले में कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है। उधर, रजिस्ट्रार इस मामले को लेकर एसएसपी से भी मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.