Move to Jagran APP

स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था के तैयार होंगे मानक

मेरठ : पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल में आतंकियों की बर्बरता को देखते हुए छावनी परिषद स्थित सरकारी व

By Edited By: Published: Thu, 18 Dec 2014 02:01 AM (IST)Updated: Thu, 18 Dec 2014 02:01 AM (IST)
स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था के तैयार होंगे मानक

मेरठ : पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल में आतंकियों की बर्बरता को देखते हुए छावनी परिषद स्थित सरकारी व निजी स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने की कवायद शुरू हो गई है। आर्मी पब्लिक स्कूल में पहले ही सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही निजी स्कूलों में भी सुरक्षा व्यवस्था के मानक तय करने के लिए आर्मी कमांडर स्कूल प्रबंधनों व प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

loksabha election banner

मासूम बच्चों की निर्मम हत्या को देखते हुए युवाओं की सुरक्षा को लेकर भी चिता बढ़ गई है। शहर के तमाम स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था के अलग-अलग मानक हैं। स्कूलों ने अपनी सुविधा व क्षमता के अनुसार सुरक्षा के इंतजाम कर रखे हैं। लेकिन स्कूलों में सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों की तैनाती नहीं है। इसे देखते हुए सेना की ओर से छावनी इलाके में स्थित सभी सरकारी के साथ ही निजी स्कूलों में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाए जाने की पहल की जा रही है।

परिषद सदस्यों से की बात

आर्मी कमांडर ने इस बाबत छावनी परिषद सदस्यों से भी चर्चा की है। उन्होंने स्कूलों को सुरक्षित करने के लिए सदस्यों से भी सुझाव मांगे हैं। इन सभी सुझाव को स्कूलों व प्रशासन के साथ होने वाली बैठक में रखा जाएगा जिससे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की एक नई शुरुआत की जा सके।

आर्मी स्कूल में बढ़ी सुरक्षा

फौज की ओर से आर्मी स्कूल के सामने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं। स्कूल के सभी प्रमुख दरवाजों पर दो-दो हथियार बद्ध जवानों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही स्कूल से निकलने वाले रास्तों पर भी सशस्त्र जवान तैनात कर दिए गए हैं। स्कूल के बाहर भी सेना का एक वाहन जवानों के साथ तैनात कर दिया गया है।

स्कूल करेंगे स्वागत

स्कूलों की ओर से आर्मी कमांडर के इस पहल का स्वागत किया जा रहा है। स्कूलों ने मंगलवार को ही माना था कि पेशावर की घटना से सीख लेते हुए स्कूलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने चाहिए। सेना की ओर से इस बाबत कोई बैठक बुलाए जाने पर स्कूल भी प्रतिभाग करेंगे और पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के लिए अपने सुझाव भी सेना व प्रशासन के अधिकारियों के समक्ष रखेंगे।

इन्होंने कहा..

-सेना आर्मी पब्लिक स्कूल की सुरक्षा तो कर ही रही है लेकिन निजी स्कूलों की सुरक्षा को भी पुख्ता करने की जरूरत है। इस बाबत स्कूलों व प्रशासन के साथ बैठक कर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम संबंधी रूप रेखा तैयार की जाएगी।

--मेजर जनरल सुनील यादव, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, पश्चिम यूपी सब एरिया मुख्यालय।

---

कहीं सुरक्षा, कहीं मैदान खाली

आर्मी पब्लिक स्कूल में जहां सुरक्षा व्यवस्था के अतिरिक्त प्रबंध दिखाई दिए, वहीं अन्य स्कूलों में स्थिति सामान्य बनी रही। कहीं सुरक्षा कर्मी दिखे तो कहीं पूर्व की ही भांति व्यवस्था बिना किसी सुरक्षा कर्मी के चलती रही। केंद्रीय विद्यालय डोगरा लाइन के सामने स्कूल बंद होने के दौरान कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं दिखी। न ही कोई पुलिस कर्मी दिखा और न ही मिलिट्री पुलिस के जवान नजर आए। इसके साथ ही अन्य स्कूलों में छुट्टी के समय भी कोई अतिरिक्त व्यवस्था देखने को नहीं मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.