Move to Jagran APP

कृषि विवि परिसर में छात्रों गुटों में संघर्ष, तीन गंभीर

मेरठ : कृषि विवि में मंगलवार को मैस में हुआ विवाद कृषि महाविद्यालय की क्लास रूम तक पहुंच गया। छात्रो

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 01:42 AM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 01:42 AM (IST)
कृषि विवि परिसर में छात्रों गुटों में संघर्ष, तीन गंभीर

मेरठ : कृषि विवि में मंगलवार को मैस में हुआ विवाद कृषि महाविद्यालय की क्लास रूम तक पहुंच गया। छात्रों के दोनों गुटों ने एक दूसरे पर बेल्ट व डंडों से हमला बोल दिया। इसमें करीब सात छात्र घायल हो गए। तीन को गंभीर चोटें आई हैं। घटना से विवि परिसर में अफरा-तफरी मच गई। गुस्साए छात्रों ने कुलपति आवास के बाहर धरना देकर नारेबाजी की। करीब तीन घंटे तक छात्रों के दोनों गुटों में टकराव की स्थिति बनी रही। कुलपति ने चेतावनी देकर छात्रों को समझाया। कुलपति को हालात पर काबू करने विवि में पुलिस बुलानी पड़ी। उधर, परिसर में सुरक्षा कर्मियों की संख्या बढ़ा दी गई है।

prime article banner

कृषि विवि में मंगलवार सुबह सुभाष हॉस्टल के मैस में नाश्ते के समय मैस कमेटी सदस्य शिवम मिश्रा ने सभी छात्रों को लाइन से आने को कहा। दो-तीन छात्र बिना लाइन आगे चले गए। इस मामले को लेकर मैस कमेटी सदस्य व दो छात्रों के बीच कहासुनी हो गई। मामला निपट गया। कृषि महाविद्यालय में बीएससी तृतीय वर्ष की कक्षा में करीब दस बजे छात्रों के एक गुट ने मैस कमेटी सदस्य की पिटाई कर दी। छात्रों ने बताया कि इसके आधा घंटे बाद एसबीआइ बैंक के सामने दोनों गुटों में बैल्ट व डंडे चले। संघर्ष में छात्रों के एक गुट के शिवम मिश्रा, मुकेश मौर्य, लक्की तिवारी, राम भारद्वाज और दूसरे गुट के सौरभ, संजय, अभिषेक व हरीश घायल हो गए। इनमें शिवम, सौरभ व संजय गंभीर रूप से घायल हुए। छात्रों ने नोटिस बोर्ड का शीशा व गमलों में तोड़फोड़ की। छात्रों ने आरोप लगाया कि घटना के समय विवि के तीन वरिष्ठ प्रोफेसर मूकदर्शक बने रहे।

कुलपति आवास पर धरना व नारेबाजी

घायल छात्र कुलपति आवास पर पहुंचे और उन्हें घटना की जानकारी दी। इस बीच छात्रों के एक गुट ने कुलपति आवास के बाहर धरना देकर नारेबाजी दिया। धरने पर बैठे छात्रों ने कुलपति से कहा कि आखिर कब तक पिटते रहेंगे। वीसी ने उन्हें समझाकर भेज दिया।

छात्रों को दी धमकी

छात्रों के एक गुट ने कुलपति के सामने ही दूसरे गुट के छात्रों को भुगत लेने की धमकी दी। छात्रों ने आक्रोश में सुभाष हॉस्टल के वार्डन संदीप तोमर को घेर लिया और विवि में तोड़फोड़ की धमकी दी।

विवि के सीसीटीवी कैमरे बंद

छात्रों ने बताया कि विवि परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे बंद पड़े हुए हैं। उनके तार टूटे हुए हैं। आरोप लगाया कि एक प्रोफेसर ने उनके खिलाफ कार्रवाई करने को फोटो खींचे हैं।

शिक्षण कार्य प्रभावित

कृषि विवि में मंगलवार को तीन घंटे तक कृषि महाविद्यालय के अलावा बायोटेक, वेटरनरी व सोशल साइंस महाविद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रभावित रहा।

कार्रवाई की तलवार के आगे झुके छात्र

सूत्रों का दावा है कि विवि प्रशासन ने छात्रों के दोनों गुटों को कार्रवाई की तलवार दिखाई तो दोनों गुट समझौते को राजी हो गए।

अनुशासन कमेटी करेगी जांच

कुलपति डा.एचएस गौड़ ने बताया कि यह मामले की जांच अनुशासन कमेटी को सौंपी गई है। कमेटी के चेयरमैन डा.अनिल सिरोही, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डा. जे यादव सचिव, डीन पीजी, डीन एजी, डीन वेटरनरी शामिल है। दस अक्टूबर तक जांच रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

छात्रों में हुआ फैसला

कुलपति डा.एचएस गौड़ ने बताया कि छात्रों के दोनों गुटों ने लिखित में समझौतानामा देते हुए माफी मांगी है। इसलिए पुलिस में मामला नहीं गया। दोनों गुट कोई कार्रवाई नहीं चाहते। नुकसान की भरपाई करेंगे, लेकिन दोनों गुटों के छात्रों के अभिभावकों को विवि में बुलाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.