Move to Jagran APP

दिल्ली का पानी बंद करने को आज मुरादनगर में जुटेंगे किसान

By Edited By: Published: Thu, 18 Sep 2014 02:02 AM (IST)Updated: Thu, 18 Sep 2014 02:02 AM (IST)
दिल्ली का पानी बंद करने को आज मुरादनगर में जुटेंगे किसान

मेरठ : दिल्ली का पानी बंद करने के लिए गुरुवार (आज) को किसान मुरादनगर गंगनहर पर जुटेंगे। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि 12 तुगलक रोड दिल्ली का बिजली पानी बंद कर केंद्र सरकार ने किसानों के सम्मान को ठेस पहुंचाई है। उन्होंने कहा कि रालोद सुप्रीमो अजित सिंह के आवास खाली करने से उन्हें मतलब नहीं है। सन् 1987 में भूतपूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के निधन के बाद किसान घाट और कोठी के लिए बाबा महेंद्र सिंह टिकैत ने लड़ाई लड़ी थी।

prime article banner

रोडवेज के सामने एक होटल में प्रेसवार्ता में राकेश टिकैत ने कहा कि बाबा ने कहा था कि इन स्थलों की जिम्मेदारी भारतीय किसान यूनियन की है। किसानों को इससे मतलब नहीं है कि केंद्र सरकार ने कोठी चौधरी अजित सिंह को आवंटित कर दी। देश भर के किसानों का कोठी से लगाव किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह के निवास स्थल होने से रहा है। इसी कोठी में चौधरी साहब ने अंतिम सांस ली थी।

किसानों की पगड़ी का सवाल है

भाकियू नेता युद्धवीर सिंह ने कहा कि किसान यही समझते रहे हैं कि 12 तुगलक रोड चौधरी चरण सिंह के स्मारक स्थल के रूप में है। बिजली पानी कटने के बाद किसानों को यह पता लगा कि केंद्र सरकार इसे किसी दूसरे को आवंटित कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह मामला 1987 में ही तय हो गया था। अगर इसमें कोई चूक हुई है तो इसे ठीक करने की जिम्मेदारी अधिकारियों की है। राकेश टिकैत ने कहा कि किसान घाट की भूमि की औपचारिकताएं छह साल बाद पूरी की गई थी।

आसपास के राज्यों और जनपदों से आएंगे किसान

मथुरा, गाजियाबाद, अलीगढ़, मेरठ, मुजफ्फरनगर, राजस्थान, हरियाणा से किसान गुरुवार को मुरादनगर पहुंचेंगे। राकेश टिकैत ने कहा वहीं पर पंचायत होगी और आगे की रणनीति पर फैसला किया जाएगा। प्रेसवार्ता में रालोद के राष्ट्रीय महासचिव मुकेश जैन, वेस्ट यूपी महासचिव राजकुमार सांगवान, राजेंद्र चिकारा, जिला अध्यक्ष यशवीर चौधरी, प्रदेश प्रवक्ता सुनील रोहटा, विनय मल्लापुर, भाकियू के विनोद जिटौली आदि मौजूद रहे।

--------

बाबा टिकैत ने सौंपा था

चंदन बंजारा का जिम्मा

शामली में चंदन बंजारा की पांच बीघा जमीन की जिम्मेदारी भाकियू उठा रही है। यह भूमि सरकार ने नीलाम कर दी थी। चंदन बंजारा ने चार हजार रुपये कर्ज लिया था, जिस पर 12 हजार रुपये ब्याज भी दे दिया। इसके बावजूद उस पर 21 हजार का बकाया दिखा कर उसकी भूमि नीलाम कर दी। राकेश टिकैत ने कहा कि बाबा टिकैत ने कहा था कि चंदन बंजारा की जमीन उसे खेती का हक दिलाना भाकियू की जिम्मेदारी है।

--------------

इन्होंने कहा---

किसान अपने मसीहा के सम्मान के लिए सरकार के किसी भी दमनकारी कार्रवाई के लिए तैयार है। गुरुवार को भारी संख्या में किसान मुरादनगर पहुंचेंगे।

- चौधरी यशवीर सिंह, जिलाध्यक्ष रालोद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.