Move to Jagran APP

स्मार्टफोन बना रहा स्मार्ट फोटोग्राफर

By Edited By: Published: Tue, 19 Aug 2014 01:30 AM (IST)Updated: Tue, 19 Aug 2014 01:30 AM (IST)
स्मार्टफोन बना रहा स्मार्ट फोटोग्राफर

मेरठ : कभी आम आदमी की पहुंच से दूर रहने वाली फोटोग्राफी अब उनके स्मार्टफोन में समा गई है। फोटो की लंबी प्रोसेसिंग और प्रिटिंग के झंझट को भूल लोग अब एक क्लिक में फोटो कैप्चर करते हैं, उसे स्मार्ट एडिट करते हैं और तीसरे क्लिक में फोटो सोशल मीडिया पर पहुंच जाता है। शहर के लोगों की नई हॉबी इंस्टेंट फोटोग्राफी के बार में बता रही है केतन दीक्षित की यह रिपोर्ट।

loksabha election banner

मेरठियों की पहली पसंद सेल्फी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया ही नहीं, शहर के मोबाइल फोटोग्राफर्स की भी पहली पसंद है सेल्फी। शहर का युवा ही नहीं हर वर्ग सेल्फी लेकर सोशल साइट्स पर इंस्टेंट अपडेट कर रहा है। बीटेक की छात्रा यशस्वी का कहना है कि इमोशंस शेयर करने के लिए वह सेल्फी पोस्ट करती हैं। वह बताती हैं कि इसके लिए इमोजी भी हैं, लेकिन वह ट्रेंड में नहीं हैं। साथ ही एक सेल्फी सैंकड़ों लाइक और कूल कमेंट्स पाने का बेहतर जरिया है। जनरल स्टोर चलाने वाले सूरज ने पहली सेल्फी नरेंद्र मोदी की सेल्फी देखने के बाद डाली थी। अब वह लगातार सेल्फी अपडेट करते हैं।

प्रोफेशनल बना रहे मोबाइल कैमरे

स्मार्टफोन के एचडी रीयर कैमरे लोगों को प्रोफेशनल क्वालिटी तो दे ही रहे हैं, साथ ही प्रोफेशनल कैमरे वाले ऑप्शंस भी मुहैया करा रहे हैं। ऐसे में शहर के युवा अपने स्मार्टफोन से स्ट्रीट, लाइफस्टाइल और लाइव फोटो कैप्चर कर रहे हैं। इसके बाद वह फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स पर फोटोग्राफी पेज बनाकर क्रिएटिविटी अपलोड कर रहे हैं। शहर के ऐसे ही एक मोबाइल फोटोग्राफर संचित ने बताया कि वह अपने एचडी मोबाइल कैमरे से फोटो कैप्चर कर मोबाइल से ही एडिट करते हैं। इसके लिए पिकासा, फोटोशॉप और पिकआर्ट के मोबाइल वर्जन का यूज करते हैं। वह बताते हैं उनके फोटोग्राफी पेज पर लोग कमेंट करते हैं और शेयरिंग भी खूब की जाती है। मोबाइल फोटोग्राफी के बारे में 'सेव अवर टाइगर' कैंपेन के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर ललित राजौरा बताते हैं कि लाइव फोटोग्राफी के साथ ही अब क्रिएटिव फोटोग्राफी के क्षेत्र में भी स्मार्टफोन बाजी मार रहे हैं। वह बताते हैं कि मोबाइल फोटो में एडिटिंग सॉफ्टवेयर परफेक्शन लाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.