Move to Jagran APP

पत्रकारों व खबरों से दूरी असंभव : कुलपति

By Edited By: Published: Tue, 19 Nov 2013 01:23 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2013 01:24 AM (IST)
पत्रकारों व खबरों से दूरी असंभव : कुलपति

मेरठ : न तो पत्रकारों से बचना संभव है और न ही खबरों से, क्योंकि सूचना के दौर में सभी को इनकी जरूरत है। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में सोमवार को आयोजित डाक्यूमेंट्री शो में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति वीसी गोयल ने यह बात कही।

loksabha election banner

कुलपति ने कहा कि दुनियाभर में सूचनाओं का जाल तेजी से फैल रहा है, जिसे नकारा नहीं जा सकता। इन सूचनाओं को सही और समय पर पहुंचाने की जिम्मेदारी पत्रकार निभा रहे हैं। लेकिन लगातार बढ़ती प्रतिस्पर्धा से पत्रकारिता की जिम्मेदारी पर भी सवाल उठने लगे हैं।

समाज में भ्रष्टाचार का बोलबाला है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि ईमानदार लोग नहीं हैं। कुलपति ने कहा कि मीडिया को समाज के सकारात्मक पक्ष और उपलब्धियों को भी सामने लाने के लिए ज्यादा प्रयास करने होंगे, ताकि भावी पीढ़ी को प्रेरणा मिल सके।

मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. प्रदीप भारती गुप्ता ने डाक्यूमेंट्री शो में प्रदर्शित विषयवस्तु का हवाला देते हुए कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए पॉलीथिन का प्रयोग छोड़ना होगा। उन्होंने पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम में सहभागिता बढ़ाने पर बल दिया।

क्षेत्रीय पर्यावरण उप निदेशक देवेंद्र सिंह ने कहा कि बढ़ते प्रदूषण से निजात पाने के लिए सभी को मिलकर करना होगा। प्रति कुलपति प्रो. जेके पुंडीर ने प्रदर्शित सभी डाक्यूमेंट्री की सराहना की। कार्यक्रम में डा. मनोज कुमार श्रीवास्तव, डा. प्रशांत कुमार, डा. सुनील कुमार मिश्रा आदि का सहयोग रहा। कार्यक्रम में विवि, आइआइएमटी, आइएफटीआइ, श्रीराम कालेज मुजफ्फरनगर व आइएमएस के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

डाक्यूमेंट्री से दिया संदेश

विभाग में डाक्यूमेंट्री शो में अधूरा बचपन, मैली यमुना, वृद्ध आश्रम, सच काली नदी का, ग्रामीण महिलाएं, एक बदलती तस्वीर और पोलियो से मुक्ति विषय पर फिल्में प्रदर्शित की गईं, जिन्हें डाक्यूमेंट्री विभाग के छात्र-छात्राओं ने बनाया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.