Move to Jagran APP

बालू खनन पर प्रतिबंध लगाना एक चुनौती

मधुबन (मऊ) : जनपद में घाघरा तट पर बसा लंबा-चौड़ा देवारांचल वर्षों से अवैध खनन का गढ़ बना हुआ है। ख

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 01:01 AM (IST)
बालू खनन पर प्रतिबंध लगाना एक चुनौती
बालू खनन पर प्रतिबंध लगाना एक चुनौती

मधुबन (मऊ) : जनपद में घाघरा तट पर बसा लंबा-चौड़ा देवारांचल वर्षों से अवैध खनन का गढ़ बना हुआ है। खनन माफियाओं के शासन और प्रशासन में गहरी पकड़ के चलते प्रशासन इन पर पूरी तरह से अंकुश लगा पाने में हमेशा विफल रहा है। अब नई सरकार बनने के बाद क्षेत्र के लोगों में इस बात की चर्चा जोरों पर है कि क्या इस बार अवैध ढंग से सफेद बालू खनन में लिप्त माफियाओं पर नकेल कसेगी। हालांकि अवैध खनन पर प्रतिबंध लगाना प्रदेश सरकार के मुख्य एजेंडे में शामिल है। अब इस पर अमल होने में कितना समय लगता है, क्षेत्रीयजनों को इस बात का इंतजार है।

loksabha election banner

हालांकि प्रशासन द्वारा अवैध खनन पर रोक का प्रयास शुरू करते हुए कुछ दिन पूर्व जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली को सीज किया गया है लेकिन छिटपुट होने वाली इस कार्रवाई को लोग केवल दिखावे का ही मानते हैं। कारण कि नियमित रूप से रात के अंधेरे में होने वाले खनन को रोकने के लिए प्रशासन को प्रतिबद्ध होकर लगातार पूरी सख्ती अपनानी होगी। क्षेत्र का देवारा सफेद बालू के अवैध खनन का गढ़ माना जाता है। प्रतिदिन जेसीबी लगाकर आधा दर्जन से अधिक ट्रकों से सफेद बालू दूसरे जनपदों को भेजा जाता है। खनन माफियाओं के मजबूत नेटवर्क का आलम यह है कि पूर्ववर्ती सरकार में प्रशासन चाहते हुए खनन पर प्रतिबंध नहीं लगा पा रहा था। पूर्व में प्रशासन के द्वारा रोक लगाने का प्रयास किया गया तो सत्ता की दखलअंदाजी आड़े आ गई। चूंकि प्रदेश में अब भाजपा की सरकार आ गई है और अवैध खनन पर रोक इस सरकार के मुख्य एजेंडे में शामिल है। इससे खनन पर रोक लगाना तय माना जा रहा है। फिर भी लोगों का मानना है कि देवारा में सक्रिय खनन माफियाओं के आगे अवैध खनन पर रोक लगाना प्रशासन के लिए एक चुनौती भरा कार्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.