Move to Jagran APP

विशेष अभियान डालेगा मतदान में जान

मऊ : प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियां तेज कर दी गई हैं। निर्वाचन आयो

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 04:36 PM (IST)
विशेष अभियान डालेगा मतदान में जान

मऊ : प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारियां तेज कर दी गई हैं। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चलाए जा रहे विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान मतदान में जान डालने का काम करेगा। इसमें एक जनवरी 2017 तक 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवा मतदाताओं का नाम जोड़ कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हुए डबल, बाहरी व मृत लोगों का नाम बाहर करने की कार्यवाही पूरी की जा रही है। बूथ लेबल पर बीएलओ के कार्यों की समीक्षा के लिए जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती भी जिला निर्वाचन अधिकारी निखिल चंद्र शुक्ला द्वारा की गई है।

loksabha election banner

वर्ष 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष कराने के लिए आयोग ने कमर कस लिया है। इसके तहत 15 सितंबर को मतदाता सूची का आलेख प्रकाशन कर दिया गया जो 31 अक्टूबर तक सभी बूथों पर प्रकाशित कर दी जाएगी। इस सूची में बाहरी, डबल, मृत का नाम काटकर बाहर निकालने तथा एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष की उम्र पूरा करने वाले लोगों का सूची में नाम दर्ज करने के लिए 18 व 25 सितंबर को विशेष अभियान चलाया गया जो अक्टूबर माह में 9 व 23 को भी चलाया जाएगा। इसमें मतदाताओं का नाम जोड़ने व काटने की प्रकिया पूरी की जाएगी। सभी बूथों पर बीएलओ मतदाता पुनरीक्षण का कार्य करेंगे। साथ ही 11 जोनल व 89 सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के निर्धारित बूथों का भ्रमण कर पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा करेंगे। विशेष अभियान में हुए पुनरीक्षण के बाद दो जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। जिलाधिकारी ने सभी बीएलओ, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों को चेताया है कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए निष्पक्ष तरीके से मतदाता पुनरीक्षण का कार्य किया जाए। निर्धारित अवधि तक उम्र पूरी करने वाले युवा कत्तई इससे वंचित न हों। बीएलओ घर-घर जाकर नाम जोड़े व अपात्रों का नाम काटकर लिस्ट से हटाएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही कत्तई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.