Move to Jagran APP

त्यौहारों पर खलल डालने की तैयारी

मऊ : जर्जर तार और पोल जहां नियमित आपूर्ति में बाधक है, वहीं विभाग में आपसी सामंजस्य की कमी की वजह से

By Edited By: Published: Tue, 30 Sep 2014 06:13 PM (IST)Updated: Tue, 30 Sep 2014 06:13 PM (IST)
त्यौहारों पर खलल डालने की तैयारी

मऊ : जर्जर तार और पोल जहां नियमित आपूर्ति में बाधक है, वहीं विभाग में आपसी सामंजस्य की कमी की वजह से नगर बिजली संकट झेल रहा है। कुल मिला कर विद्युत विभाग त्यौहारों पर खलल डालने की तैयारी में है। ऐसे में बिजली के भरोसे त्यौहार मनाने की कल्पना करने वालों को परेशान होना तय है। उपकेंद्रों में बिजली उपलब्ध होने के बाद भी विभाग उसे आपूर्ति करने में नाकाम साबित हो रहा है।

loksabha election banner

बढुआगोदाम विद्युत उपकेंद्र में 40 एमवीए का एक ट्रांसफार्मर जल गया है। ट्रांसफार्मर जल जाने से ताजोपुर, पनियरा, औद्योगिक क्षेत्र, बढुआगोदाम, कटरा, कोटवा, किन्नूपुर, हरदसपुर, बहरीपुर, कंधेरी, तालासागर, सुल्तानपुर सहित अनेक गांवों में अंधेरा पसर गया। रानीपुर व चिरैयाकोट व मुहम्मदाबाद गोहना विद्युत उपकेंद्रों की आपूर्ति ठप हो गई। इस दौरान सीमित संसाधनों के बीच आपूर्ति ठीक करने के प्रयास को स्टोर विभाग अलग से झटका दे रहा है। ऐसे में त्यौहारों पर बिजली संकट से निदान संभव होता दिखाई नहीं दे रहा है।

इनसेट--

जला ट्रांसफार्मर बढ़ी परेशानी

बढुआ गोदाम में स्थापित 40 एमवीए के दो में से एक ट्रांसफार्मर जल जाने से संकट और गहराता नजर आने लगा है। इस संदर्भ में विद्युत वितरण खंड प्रथम अधिशासी अभियंता आरके यादव ने बताया कि उपकेंद्र में स्थापित दो में से एक ट्रांसफार्मर जल जाने दूसरे द्वारा सभी क्षेत्रों में आपूर्ति बहाल करने का निर्देश दिया गया है। नया ट्रांसफार्मर लगने तक यह समस्या बनी रहेगी। यह दीपावली तक लग जाएगा। इस दौरान दूसरे ट्रांसफार्मर से सभी क्षेत्रों में समयानुसार आपूर्ति दी जा जाएगी।

इनसेट--

चोरी रोकने के लिए चलेगा अभियान

कटिया कनेक्शन और अवैध तरीके से हो रही चोरी से विभाग को प्रतिवर्ष लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है। ऐसे में बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए ठोस कदम उठाने की जरुरत है। विद्युत वितरण खंड प्रथम अधिशासी अभियंता आरके यादव ने बताया कि उत्पादन और आपूर्ति को सुनियोजित तरीके से बहाल करने के लिए विभाग द्वारा पोलवार जांच अभियान प्रारंभ हो गया है। लोड़ बढ़ाने, मीटर को घर के बाहर लगाने और मौके पर सहयोग करने वालों के साथ सहूलियत तथा चोरी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.