Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया पर लगेगा एनएसए

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रदेश की योगी सरकार फरवरी में शुरू होने वाली हाईस्कूल, इंटर

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jan 2018 10:47 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 10:47 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया पर लगेगा एनएसए
बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया पर लगेगा एनएसए

जागरण संवाददाता, मथुरा: प्रदेश की योगी सरकार फरवरी में शुरू होने वाली हाईस्कूल, इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने का पूरा मन बना चुकी है। इसमें नकल अधिनियम 1998 लागू रहेगा और नकल माफिया पर पर एनएसए और गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी। परीक्षाओं की तैयारियों और परीक्षाओं में शुचिता को बनाए रखने के शासन और प्रशासन की मंशा से जिलाधिकारी 15 जनवरी को किशोरी रमण इंटर कालेज में केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक में अवगत कराएंगे।

loksabha election banner

बैठक में डीएम के अलावा सीडीओ, एडीएम प्रशासन, जेडी, जिलाविद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी और डायट प्राचार्य मौजूद रहेंगे। परीक्षाओं को लेकर जिले को 27 सेक्टर में बांटा गया है। हर सेक्टर पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी। तैयारियों के क्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है। बता दें बोर्ड द्वारा जिले में कुल 153 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें स्ववित्त पोषित विद्यालयों की संख्या ज्यादा है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. अरुण कुमार दुबे ने बताया कि परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए अधिनियम 1998 तो लागू रहेगा। इसके लिए नकल में संलिप्त पाए जाने पर परीक्षार्थी को छोड़कर जिसकी भी भूमिका प्रकाश में आएगी उन सबके खिलाफ एनएसए और गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक डॉ. अवध नरेश शर्मा ने परीक्षा केंद्र परिसर में मुख्य द्वार पर प्रवेश से पूर्व परीक्षार्थियों की तलाशी के लिए आंतरिक निरीक्षक दस्तों का गठन किए जाने का निर्देश डीआइओएस के माध्यम से परीक्षा केंद्र व्यवस्थापकों दिए गए हैं। पत्र में शिक्षा निदेशक ने भेजे पत्र में पिछले साल नकल को लेकर नकल में संलिप्त संबंधित लोगों के खिलाफ खानपूर्ति का जिक्र करते हुए कहा है कि नकल पाए जाने पर परिषद के प्रावधानों और नकल कानूनों के अनुसार आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित नहीं की गईं। इस बार कार्रवाई में किसी प्रकार की हीलाहवाली स्वीकार नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.