Move to Jagran APP

धुनात्मक नाम महापुरुषों के पास होता है

मथुरा: जयगुरुदेव आश्रम में चल रहे 69वें वार्षिक भंडारा सत्संग-मेले के दूसरे दिन आयोजित प्रवचन

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Nov 2017 11:17 PM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2017 11:17 PM (IST)
धुनात्मक नाम महापुरुषों के पास होता है
धुनात्मक नाम महापुरुषों के पास होता है

मथुरा: जयगुरुदेव आश्रम में चल रहे 69वें वार्षिक भंडारा सत्संग-मेले के दूसरे दिन आयोजित प्रवचन में राष्ट्रीय उपदेशक बाबूराम और सतीशचंद्र ने श्रद्धालुओं को बाबा जयगुरुदेव के वचनों का स्मरण कराया। बाबूराम ने कहा कि जन्म-मरण से छुटकारा धुनात्मक नाम से मिलता है।

loksabha election banner

उन्होंन कहा कि धुनात्मक नाम महापुरुषों के पास होता है। जब वे नाम से परिचय करा देंगे तो ईश्वर के मुख से निरंतर आ रही आसमानी आवाज को मनुष्य शरीर में जीवात्मा के कान से सुन सकेंगे। चौरासी के बंधन से छुटकारा मिल जायेगा। आगे कहा कि कलियुग में बाबा जयगुरुदेव ने मनुष्य शरीर में छिपे हुए देवी-देवताओं का दर्शन करने और अपने निज घर जाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों को 'नामदान' देकर नाम की साधना में लगाया। लोगों को शाकाहार अपनाने और नशीली चीजों को छोड़ने के लिए अभियान चलवाया।

सतीष चंद्र ने बताया कि दादा गुरु के मिशन को बाबा जयगुरुदेव ने आगे बढ़ाया। बाबा जयगुरुदेव ने जगह-जगह सत्संग किया, जिसके कारण कारण हम लोग उनके नजदीक पहुंचे और जीवन के उद्देश्य को समझ सके। यदि आज हम लोग उनके संपर्क में नहीं आए होते तो नामधन से वंचित रह जाते। इस संसार में जीव नकली चमक-दमक की तरफ भागता है। वह माया की झूठे बाजार में दौड़ता है। गुरु की दया बराबर हो रही है, जिसका जितना ही अधिक प्रेम गुरु से होगा, गुरु की दया उतनी ही मिलेगी। सभी लोगों को चाहिए अपने गुरु से सच्चा प्रेम करें जिससे मानव जीवन सफल हो जाए। जयगुरुदेव मंदिर में स्वामी घूरेलाल लाल महाराज दादा गुरु का पूजन आरंभ हो गया है और मेला में अनुयायियों के आने का क्रम जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.