Move to Jagran APP

जगमग हुए बांकेबिहारी कॉलोनी के रास्ते और पार्क

मथुरा, वृंदावन: ठा. बांकेबिहारी मंदिर के समीप बसी बांकेबिहारी कॉलोनी के उफनते नाले, स

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Oct 2017 11:52 PM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2017 11:52 PM (IST)
जगमग हुए बांकेबिहारी कॉलोनी के रास्ते और पार्क
जगमग हुए बांकेबिहारी कॉलोनी के रास्ते और पार्क

मथुरा, वृंदावन: ठा. बांकेबिहारी मंदिर के समीप बसी बांकेबिहारी कॉलोनी के उफनते नाले, सड़क किनारे पड़े कूड़े के ढेर और करीब पांच साल से सफाई के अभाव में कूड़ाघर में तब्दील हो चुके पार्कों को देख कॉलोनी के बा¨शदे परेशान थे। दैनिक जागरण के स्वच्छता अभियान मिशन-1000 टन के तहत रविवार को बांकेबिहारी कॉलोनी में गंदगी के अभिशाप से मुक्त कराने का लक्ष्य तय किया और नगर निगम व उज्जवल ब्रज के स्वयंसेवकों ने स्थानीय बा¨शदों की मदद से स्वच्छता अभियान चलाकर बदरंग हो चुकी कॉलोनी को साफ सुथरा कर दिया तो लोग भी चहक उठे और बच्चे भी खेलने के लिए शाम ढलते ही सड़कों पर निकल आए।

loksabha election banner

ठा. बांकेबिहारी मंदिर के समीप हरिनिकुंज से सटी बांकेबिहारी कॉलोनी के बा¨शदे बताते हैं कि पिछले पांच साल से उन्होंने कभी नालों की सफाई होते नहीं देखी। जरा सी बारिश में नाले की गंदगी सड़क पर बहती और दुर्गंध के कारण घरों के दरवाजे खोलना भी मुश्किल हो जाता। कूड़े के ढेर पर आवारा पशु और बंदरों के झुंड लोगों की मुसीबत खड़े करते। कई बार नगर पालिका में शिकायत दर्ज करवाई। मगर, सुनवाई नहीं हुई। नगर निगम बना तो उम्मीद की किरण जागी कि अब सफाई होगी। बावजूद इसके निगम कर्मियों ने भी इस कॉलोनी को साफ करने की जहमत नहीं उठाई। कॉलोनी का दूसरा छोर छटीकरा मार्ग पर जुड़ता है। जहां बनी छोटी पुलिया पूरी तरह ब्लाक हो चुकी है। जिससे गंदा पानी सड़क पर हमेशा बहता दिखाई देता है। निगम कर्मियों ने रविवार को इस पुलिया को साफ करके पानी निकालने के लिए रास्ता बनाया तो लोगों ने राहत की सांस ली। उधर, उज्जवल ब्रज के करीब चार दर्जन स्वयंसेवक जी जान से कालोनी का कोना-कोना और नाले-नालियों को साफ करने में जुट गए। सुबह साढ़े आठ बजे शुरू हुआ स्वच्छता अभियान दोपहर तीन बजे तक लगातार चलता रहा। कॉलोनी के बा¨शदों ने भी स्वच्छता अभियान में अपना सहयोग दिया। पूर्व सभासद तुलसी स्वामी, मुरारी स्वामी, शोभित शर्मा, भुनवेश्वर शर्मा, राजकुमार भारती, अशोक कुमार, ओमकार शर्मा, गिर्राज शरण शर्मा, गिरधर शर्मा, रामवीर शर्मा, आकाश शर्मा, महंत रामदेव चतुर्वेदी, माधव शर्मा, श्रीमती महमू चतुर्वेदी, आलोक, शिखा शर्मा, राधा शर्मा ने अपना सहयोग स्वच्छता की इस मुहिम में दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.