Move to Jagran APP

चिकनगुनिया और बुखार के घर-घर मरीज

जागरण संवाददाता, मथुरा: शहर से लेकर गांव तक हाड़ तोड़ बुखार चिकनगुनिया फैलने लगा है। सीएमओ और एसएसपी क

By Edited By: Published: Wed, 31 Aug 2016 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2016 01:01 AM (IST)
चिकनगुनिया और बुखार के घर-घर मरीज

जागरण संवाददाता, मथुरा: शहर से लेकर गांव तक हाड़ तोड़ बुखार चिकनगुनिया फैलने लगा है। सीएमओ और एसएसपी के ड्राइवर से लेकर कई दारोगा और सिपाही इसकी चपेट में आ गए हैं। वहीं फरह के गांव सनोरा, परखम, सुरीर, राया, मांट, नौहझील, बलदेव, छाता, नंदगांव, बरसाना, कोसी, शेरगढ़ क्षेत्र में बुखार तेजी से फैल रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

loksabha election banner

मौसम में आ रहे बदलाव को लेकर वायरल का प्रकोप पिछले दिनों से चल रहा है। अचानक चिकनगुनिया तेजी से फैलने लगा। बुखार के साथ तेज दर्द से पीड़ित लोगों ने शहर में रक्त परीक्षण कराया, तब इसकी जानकारी हुई। वहीं गांवों में भी यह बुखार तेजी से फैल रहा है।

चिकनगुनिया की चपेट में आए सुरीर के सोनू, रमेश, चंद्रपाल और गांव जरारा निवासी रामनरेश का कहना है कि पीएचसी-सीएचसी पर न तो जांच की जा रही है और न ही कारगर दवा उपलब्ध कराई जा रही है। ग्रामीण कहते हैं कि हेल्थ विभाग के अफसरों को प्रभावित गांवों में टीम भेजकर जांच और दवा वितरण करानी चाहिए। सरकारी चिकित्सा के अभाव में प्रभावित लोग प्राइवेट अस्पतालों और झोलाछाप के पास जाने को विवश हो रहे हैं। इधर, फरह क्षेत्र के गांव सनौरा और परखम में चिकनगुनिया से कई ग्रामीण प्रभावित हैं। सूचना देने पर भी गांवों में हेल्थ विभाग की टीम नहीं पहुंची है।

जिला अस्पताल के डॉ. अनंत व्यास का कहना है कि शहरी क्षेत्र में चिकनगुनिया नहीं है, यहां वायरल के मरीज ज्यादा आ रहे हैं।

चिकनगुनिया की शिकायत बढ़ रही हैं। हमारी गाड़ी के चालक और एसएसपी की गाड़ी के चालक को भी चिकनगुनिया हो गया है। इधर, गांवों में टीम भेजकर उपचार कराया जाएगा। सभी पीएचसी और सीएचसी प्रभारियों को मरीजों की जांच कर दवा देने के निर्देश दिए हैं।

--डॉ. विवेक मिश्रा

सीएमओ

ये लक्षण

चिकनगुनिया के मरीज को तेज बुखार, मांशपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द होना है।

ऐसे करें बचाव

- पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें। - -आसपास मच्छर न पनपने दें।

-साफ-सफाई रखें, गंदगी न होने दें। -कटे फल खाने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.