मॉडलों से किया वैज्ञानिक सोच का प्रदर्शन

Publish Date:Wed, 31 Aug 2016 01:00 AM (IST) | Updated Date:Wed, 31 Aug 2016 01:00 AM (IST)
मॉडलों से किया वैज्ञानिक सोच का प्रदर्शन
जागरण संवाददाता, मथुरा : कम उम्र में ही छात्र-छात्राओं ने मॉडलों के माध्यम से अपनी वैज्ञानिक सोच का

जागरण संवाददाता, मथुरा : कम उम्र में ही छात्र-छात्राओं ने मॉडलों के माध्यम से अपनी वैज्ञानिक सोच का प्रदर्शन किया। उनके द्वारा बनाए गए मॉडलों को देख सभी हैरत में पड़ गए। मॉडलों के माध्यम से डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत, ग्रामीण मिशन आदि का संदेश दिया।

केआर ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में लगाई गई इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी का शुभारंभ जिला विद्यालय निरीक्षक आइपीएस सोलंकी ने किया। उन्होंने छात्र-छात्राओं की कल्पना शक्ति की सराहना की। कहा कि छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक बनने के गुण हैं। सभी मॉडल वैज्ञानिक सोच पर आधारित थे। ज्यादातर मॉडल स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत के थे। प्रदेश स्तर पर प्रदर्शन के लिए डीपीएस की गौरी गुप्ता का डिजिटल इंडिया, जयगुरुदेव की कक्षा आठ की अंकिता का पाइप लाइन से तेल चोरी रोकना, जयगुरुदेव कॉलेज के कक्षा दस के शिकांतो मंडल की बेस्ट लि¨फ्टग मशीन को चुना गया। इसके अलावा श्रीजी बाबा जतीपुरा की छात्रा कुसुम के स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, डीपीएस के विकास, ग्राम स्वावलंबी छटीकरा के भूपेंद्र ¨सह के जलवायु परिवर्तन, राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज अड़ींग की रश्मि और खुशबू के स्वच्छ भारत के मॉडल को भी पसंद किया गया। निर्णायक की भूमिका हेमलता ओबराय और नम्रता ने निभाई। इस दौरान डॉ. अखिलेश यादव, चंद्रशेखर, डॉ. गौरव, देवेश आदि उपस्थित थे।

-- भाग न लेने वाले विद्यालयों को किया जाएगा तलब:

इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में इस वर्ष उन विद्यालयों को भाग लेना था जिन्होंने पिछले वर्ष भाग नहीं लिया था। पिछले वर्ष करीब डेढ़ सौ विद्यालयों ने रूचि दिखाई थी, इस वर्ष पांच विद्यालयों के दस छात्र-छात्राओं ने ही प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शनी में निजी विद्यालय रूचि नहीं लेते हैं। लेकिन प्रदर्शनी में भाग न लेने वालों का अब संज्ञान लिया जाएगा। यदि विद्यालयों ने जानबूझ कर भाग नहीं लिया है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि विद्यालय संचालकों से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। यदि किसी विद्यालय संचालक ने लापरवाही दिखाई तो उनको परीक्षा केंद्र बनाने में तबज्जो नहीं दी जाएगी।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    यह भी देखें