Move to Jagran APP

रिफाइनरी पाइप लाइन में फिर सेंधमारी

जागरण संवाददाता, मथुरा: रिफाइनरी की पाइप लाइन में सेंध लगाकर डीजल चोरी का एक और खुलासा हुआ है। एक्सप

By Edited By: Published: Tue, 31 May 2016 12:56 AM (IST)Updated: Tue, 31 May 2016 12:56 AM (IST)
रिफाइनरी पाइप लाइन में फिर सेंधमारी

जागरण संवाददाता, मथुरा: रिफाइनरी की पाइप लाइन में सेंध लगाकर डीजल चोरी का एक और खुलासा हुआ है। एक्सप्रेस वे से लगभग पांच सौ मीटर दूर खेत से होकर जा रही पाइप लाइन में दो वॉल्व फिट कर चोरी की गई। सोमवार सुबह डीजल के फव्वारे उठते देख ग्रामीणों ने घटना की जानकारी दी। पुलिस इस मामले में रिफाइनरी कर्मचारियों की मिलीभगत मान रही है।

loksabha election banner

थाना बलदेव क्षेत्र के गांव मंगलीगढ़ी निवासी सत्यप्रकाश के भूड़ा गांव के समीप खेत के नीचे से जा रही लाइन में तेल माफिया ने सेंध लगाई। रविवार रात डीजल लाइन से चोरी करने के बाद इसे खुला छोड़कर शातिर भाग गए। सोमवार सुबह खेतों पर ग्रामीण पहुंचे तो खेत में डीजल के फव्वारे छूट रहे थे। पास से देखने के बाद ग्रामीणों में अफरातफरी मच गई। सूचना पर बलदेव थाना पुलिस, रिफाइनरी लाइन के सिक्योरिटी गार्ड व अधिकारी पहुंच गए। लाइन को ठीक कराने के बाद रिफाइनरी आइओसी के प्रबंधक वीरेंद्र ¨सह ने थाना बलदेव में दर्ज कराई है।

तीन फीट का गड्ढा खोद लगाए थे वॉल्व

कच्चे मार्ग के किनारे स्थित खेत में शातिरों ने करीब तीन फीट गहरा गड्ढा खोदा। इसी स्थान पर पाइप लाइन में ज्वाइंट था। इस लाइन में दो वाल्व फिट करने के बाद शातिरों ने तेल चोरी किया और भाग निकले। शातिरों के ज्वाइंट वाली जगह पर ही सेंध लगाई, इससे साबित होता है कि उन्हें लाइन के बारे में सटीक जानकारी है।

प्रबंधक ने मीडियाकर्मी से छीना कैमरा, ग्रामीणों ने सुनाई खरी-खरी

घटना स्थल पर पहुंचे प्रबंधक वीरेंद्र सिंह भीड़ और मीडिया पर भड़क गए। मोबाइल से वीडियो बना रहे ग्रामीणों को फटकारा। इसके बाद एक मीडियाकर्मी का कैमरा छीन लिया। इसके जवाब में ग्रामीणों ने जमकर खरी खोटी सुनाईं। चोरी में सिक्योरिटी गार्डों की मिलीभगत होने का आरोप लगाया, तो उनके तेवर ढीले पड़ गए।

शुरू नहीं हुई ड्रोन से निगरानी

तीन महीने पहले रिफाइनरी प्रशासन और पुलिस प्रशासन की हुई बैठक में निर्णय लिया गया था कि पाइप लाइन और रिफाइनरी की निगरानी ड्रोन से की जाएगी। साथ ही ड्रोन की भी व्यवस्था रिफाइनरी प्रशासन को करनी थी। पर अभी तक इस पर कोई अमल नहीं किया गया।

पुलिस बोली, सुरक्षाकर्मियों की भूमिका संदिग्ध

एसओ बलदेव प्रवीण कुमार मान का कहना है कि ग्रामीणों ने पूछताछ में बताया कि रिफाइनरी की पाइप लाइन में जिस स्थान पर पेट्रोलियम पदार्थों की चोरी के लिए सेंधमारी की गई थी। उसी स्थान पर रोजाना रात पाइप लाइन की सुरक्षा में तैनात सिक्योरिटी की गाड़ी भी खड़ी होती थी। इससे स्पष्ट हो रहा है कि पाइप लाइनों से चोरी में सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों की भूमिका भी संदिग्ध है।

सालों से चल रहा मामला

जालंधर और गुजरात से रिफाइनरी आने वाली पेट्रोलियम पदार्थो की लाइनों में सेंध लगाकर तेल चोरी का खेल यहां सालों से चल रहा है। पिछले दिनों मामले पकड़े जाने के बाद रिफाइनरी प्रशासन ने सख्ती के दावे किए गए, मगर सोमवार को एक और मामला पकड़ा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.