Move to Jagran APP

तिराहे-चौराहे पर दिखती ही नहीं पुलिस

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): ठा. बांके बिहारी मंदिर में भीड़ मंदिर खुलने से लेकर रात को शयन आरती

By Edited By: Published: Mon, 06 Jul 2015 11:51 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2015 11:51 PM (IST)
तिराहे-चौराहे पर दिखती ही नहीं पुलिस

जागरण संवाददाता, मथुरा (वृंदावन): ठा. बांके बिहारी मंदिर में भीड़ मंदिर खुलने से लेकर रात को शयन आरती तक हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। ठीक यही स्थिति रविवार रात को भी बनी रही। मंदिर के आसपास पुलिस इंतजाम के अभाव में श्रद्धालु धक्के पर धक्के खाने को मजबूर होते रहे। जबकि मंदिर के भीतर भीड़ के सैलाब से परिवार के साथ आए दर्जनों श्रद्धालु दूर से ही हाथ जोड़कर वापस हो लिए।

loksabha election banner

बहेड़ी बरेली से आए श्रद्धालु जगत ¨सह और अमीनाबाद लखनऊ के कृपाशंकर बाजपेयी ने बताया कि वे मीलों की दूरी तय करके बिहारीजी के दर्शन को आए हैं। यहां पर न तो चौराहों पर पुलिस इंतजाम है और न ही गलियों और मंदिर में आने वाली भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए कोई व्यवस्था। लोग धक्का-मुक्की सहन कर किसी प्रकार दर्शन कर पा रहे हैं। इन्होंने ने बताया कि शहर में प्रवेश करते ही उन्हें जाम से रूबरू होना पड़ा। जाम से जूझते हुए किसी प्रकार बैटरी चालित रिक्शा की मदद से विद्यापीठ चौराहे तक आए। इसके बाद मंदिर जाने को भीड़ के सैलाब के साथ पैदल सड़क पर चलने लगे। जबकि मंदिर के निकट बनी गलियों में प्रवेश करते ही बेशुमार भीड़ के कारण उनका दम दम घुटने लगा। इसके बाद मंदिर में प्रवेश करने पर उन्हें अपार तकलीफ उठानी पड़ी। लेकिन इस एक फर्लाग के रास्ते और मंदिर के बाहर उन्हें व्यवस्था बनाने को पुलिस कहीं नहीं दिखाई दी।

मेरठ से आए मूलचंद ने बताया कि वह अपने परिवार के साथ मथुरा मार्ग से होते हुए रविवार रात आठ बजे मंदिर तक धक्का-मुक्की सहन करते हुए पहुंच तो गए, लेकिन मंदिर के गेट नंबर दो में प्रवेश करने के दौरान उन्हें भरी पीड़ा उठानी पड़ी। भीड़ इतनी थी कि आदमी एक दूसरे में ¨भचा जा रहा था। उन्होंने दूर से दर्शन किए और बाहर निकल आए।

पुलिस बैरियर बने मजाक

परिक्रमा मार्ग पर स्थित वीआइपी मार्ग पर निजी पार्किंग के निकट और बांके बिहारी मंदिर जाने वाले मार्ग पर पुलिस ने दो बैरियर बना रखे हैं। लेकिन सोमवार साढ़े ग्यारह बजे दोनों पर से पुलिस नदारद रही। जबकि सड़क और गली में पूर्व में हटाए गए अतिक्रमण फिर से आबाद हो गए हैं। अतिक्रमण से भीड़ उमड़ने पर लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है।

टेंपो और बैटरी चालित रिक्शा से लगा जाम

टेंपो और बैटरी चालित रिक्शा की वजह से शाहजी मंदिर, निधिवन, वीआइपी पार्किंग और रंगजी मंदिर क्षेत्र में सुबह से शाम तक सड़क पर जाम लगा रहा, लेकिन पुलिस ने जाम समाप्त कराने का कोई भी प्रयास नहीं किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.