Move to Jagran APP

चेतावनी खत्म होते ही मुआवजा रफ्तार धीमी

जागरण संवाददाता, मथुरा: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मुआवजा वितरण में गुस्सा जताना केवल दो दिन तक असर

By Edited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 11:41 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 11:41 PM (IST)
चेतावनी खत्म होते ही मुआवजा रफ्तार धीमी

जागरण संवाददाता, मथुरा: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मुआवजा वितरण में गुस्सा जताना केवल दो दिन तक असर किए रहा। 22 और 23 अप्रैल को मुआवजा वितरण के लिए प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी, अब फिर सुस्ती छा गई है।

loksabha election banner

जनपद में ओलावृष्टि से तबाह हुई फसलों के मुआवजा बांटने को शासन ने 122 करोड़ की मदद भेजी है। 21 अप्रैल को मुख्य सचिव आलोक रंजन ने मुख्यमंत्री की मंशा का हवाला देते हुए जिले में मुआवजा वितरण की धीमी गति पर नाराजगी जताई थी। इस गुस्से का असर प्रशासन पर दिखा, तो प्रशासन ने 21 की शाम को ही अधिकारियों की बैठक बुलाकर आगाह कर दिया। 22 और 23 अप्रैल को मुआवजा बांटने की गति तेज दिखी। 22 अप्रैल को नौ करोड़ 95 लाख और 23 अप्रैल को 10 करोड़ 13 लाख का मुआवजा बांटा गया। 24 को भी यह गति कुछ ठीक दिखी। पर 25 अप्रैल को मथुरा महोत्सव का असर ही कहेंगे वितरण का यह आंकड़ा घटकर सात करोड़ रह गया। वहीं इसके बाद 26 अप्रैल को पांच करोड़ 62 लाख का मुआवजा बांटा गया, तो 27 अप्रैल को पांच करोड़ 29 लाख का मुआवजा ही बांटा जा सका। इसके साथ ही 28 अप्रैल को मुआवजा वितरण की राशि सिर्फ पांच करोड़ चार लाख रुपये ही रह गई।

ऐसे में अब मुआवजा वितरण के कम होते आंकड़े प्रशासन के दोबारा से उदासीन होते रवैये को दिखा रहे हैं। एडीएम वित्त धीरेंद्र सचान ने कहा है कि मुआवजा वितरण में और तेजी लाने को कहा गया है। शासन से अगली किश्त आने का इंतजार है।

चेक वितरण में देरी पर धरने का एलान

कराहरी: फसलों का मुआवजा बांटने में देरी करने पर डडीसरा के किसानों ने धरना-प्रदर्शन करने का एलान किया है। डडीसरा निवासी सपा के पूर्व जिला मंत्री ठाकुर बनवारी ¨सह ने बताया कि ओलावृष्टि से किसानों के नुकसान को देखते हुए सरकार ने मुआवजा की धनराशि भेज दी। मगर तहसील कर्मियों द्वारा बरती जा रही लापरवाही के कारण डडीसरा के किसानों को चेक वितरण में देरी हो रही है। इसके कारण किसानों को आर्थिक तंगी के चलते मूंग और हरा चारा की खेती करने में भी देरी हो रही है। ठाकुर बनवारी ¨सह, विकल ¨सह, रिषी ¨सह, देवीचरण, धवल ¨सह आदि किसानों ने कहा कि अति शीघ्र चेकों का वितरण नहीं किया तो जिला मुख्यालय पर धरना दिया जाएगा।

केवल 100 किसानों को ही मिले चेक

कराहरी: कराहरी में करीब 3500 किसानों को मुआवजे के चेक मिलने हैं। पर मंगलवार को केवल 100 किसानों को ही चेक मिल पाए हैं। यह चेक मंगलवार को कराहरी में लेखपाल हरवीर ¨सह द्वारा बांटे गए। एसडीएम मांट विश्वभूषण मिश्रा ने किसानों से धैर्य रखने की अपील की है। उनका कहना है कि चेक जैसे-जैसे तैयार होंगे। सभी को इनका वितरण कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.