Move to Jagran APP

हाथिया में पंचायत ने तीन गोकशों पर ठोंका जुर्माना

मथुरा (बरसाना): हाथिया गाव में माहौल अब शांति बहाली की ओर अग्रसर है। अपराधियों व गोकशी करने वाले लोग

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 11:57 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 11:57 PM (IST)
हाथिया में पंचायत ने तीन गोकशों पर ठोंका जुर्माना

मथुरा (बरसाना): हाथिया गाव में माहौल अब शांति बहाली की ओर अग्रसर है। अपराधियों व गोकशी करने वाले लोगों पर शिकंजा कसने के लिए गाव के मदरसे में एक समुदाय ने पंचायत की। इसमें गोकशी करने वाले तीन व्यक्तियों पर एक लाख पाच हजार रुपये का जुर्माना रखा गया। साथ ही गोकशी पर प्रतिबंध लगा दिया।

loksabha election banner

गोकशी की आशंका को लेकर बरसाना के गाव हाथिया में रविवार को साप्रदायिक संघर्ष हो गया था। दो घंटे फायरिंग हुई थी। तभी से गांव में पुलिस और पीएसी तैनात है। मंगलवार सुबह से ही हाथिया गाव स्थित मदरसे पर एक समुदाय के लोगों ने पंचायत की। इसमें गोकशी करने वाले तीन युवकों पर एक लाख पाच हजार रुपये के जुर्माने का फरमान जारी किया। भविष्य में गोकशी करने पर 51 हजार रुपये का जुर्माना रखा गया है। गोकशी की सूचना देने वाले व्यक्ति को 11 हजार रुपये नकद पुरस्कार दिया जाएगा। पंचों ने यह भी कहा कि हाथिया के अंदर किसी भी कीमत पर गोकशी नहीं होने दी जाएगी। जो भी गोकशी करेगा उसका समाज से बहिष्कार कर उसे पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। इधर, घटना के तीसरे दिन भी सीओ छाता अतुल कुमार श्रीवास्तव मयफोर्स के गाव में तैनात रहे।

आज होगी दोनों समुदायों की पंचायत

अमन-चैन कायम करने के लिए बुधवार को गाव हाथिया में दो समुदाय के लोगों की महापंचायत होगी। इसमें आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर शिकंजा कसने के लिए कमेटी का गठन कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को सूची तैयार की जाएगी। अवैध धंधों के चलते बदनाम हो रहे हाथिया गाव में गैर कानूनी कामों पर भी प्रतिबंध लगाने पर जोर दिया जाएगा।

होली के बाद हो सकती है गांव में तलाशी

हाथिया में बड़े पैमाने पर हथियार होने की आशंकाएं रविवार को हुई फाय¨रग से सच में तब्दील हो गई है। मगर पुलिस जोखिम लेने के बजाय अभी गांव का माहौल शांत होने का इंतजार कर रही है। होली पर्व के बाद संभवत: पुलिस गांव में तलाशी अभियान चला सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.