Move to Jagran APP

चांद ने भी कहा-ईद मुबारक

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 28 Jul 2014 10:42 PM (IST)
चांद ने भी कहा-ईद मुबारक

जागरण संवाददाता, मथुरा: बादलों ने तमाम कोशिशें की, मगर चांद ने इनके चंगुल से बाहर निकल कह दिया- ईद मुबारक। चांद का दीदार होते ही रोजेदार खुश हो गए। एक-दूसरे को ईद मुबारकबाद देने लगे। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में देर रात तब बाजार गुलजार बने रहे। हर्ष और उल्लास का वातावरण बन गया।

loksabha election banner

मुस्लिम समुदाय की निगाहें देर रात तक आसमान पर लगी थीं। ईद के चांद की तलाश हो रही थी। चांद नजर आये और वे एक-दूसरे को सलाम बोलकर ईद-उल-फितर त्योहार की खुशियों से समाज को महकाएं। सोमवार देर रात आसमां में चांद का दीदार होते ही मुस्लिम भाइयों में खुशियों की बहार आ गई।

सोमवार को भी ईद-उल-फितर त्योहार का जश्न मनाने की तैयारियां चलती रहीं। बाजार में भी गजब का उल्लास छाया रहा। वैसे तो त्योहार की तैयारिया लोगों ने पहले से ही शुरू कर दी थीं, लेकिन खरीदारी आखिरी दौर तक जारी रही। देर रात तक बाजारों में दुकानें खुली रहीं। कहीं शोरूम में खरीदारी हो रही थी, तो कहीं ठेले और फुटपाथ पर।

रमजान का माह सिखा गया

1-बेहतर स्वास्थ्य और अनुशासन: सुबह चार बजे उठना और रात की नमाज से अनुशासन की भावना पैदा होती है।

2-सामाजिक बुराइयों का खात्मा: रमजान के महीने में लड़ाई व अन्य बुराइयों से तौबा करना चाहिए। किसी पर भी अत्याचार नहीं करना चाहिए।

3-मानवता की भावना होती है विकसित: छोटे-बड़े सभी जब एक समान भावना से रोजा रखते हैं, तो उनमें मानवता की भावना विकसित होती है।

4-आर्थिक ईमानदारी का परिचय: व्यक्ति को अपनी कुल संपत्ति का करीब ढाई फीसद गरीबों को दान करना चाहिए। कुछ लोग मासिक आय का ही ढाई फीसद दान करते हैं।

शाही ईदगाह मस्जिद पर नौ बजे से नमाज

प्रात: नौ बजे से शाही ईदगाह मस्जिद पर नमाज होगी। इससे पहले दरेसी रोड पर कल्लू-मल्लू कारखाना के समीप अहले हदीश मस्जिद पर आठ बजे और इस्लामियां इंटर कालेज परिसर में मरकज मस्जिद पर साढ़े आठ बजे नमाज अता होगी। सदर, औरंगाबाद, नवनीत नगर, सुखदेव नगर आदि शहरी इलाकों की मस्जिदों में भी नमाज पढ़ी जाती है। लेकिन इनका समय अलग-अलग होता है।

महिलाएं यहां पढ़ती हैं नमाज

महिलाएं अहले हदीश मस्जिद पर नमाज पढ़ती हैं। तकरीबन 300 महिलाएं यहां आती हैं। बाकी महिलाएं अपने-अपने घरों पर नमाज पढ़ती हैं।

मजिस्ट्रेट तैनात

विभिन्न थाना क्षेत्रों में शांति व्यवस्था के लिए प्रशासनिक अफसरों की ड्यूटियां लगाई गई हैं। शहरी क्षेत्र में सात मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। मसानी चौराहे से ब्रज चिकित्सा संस्थान तक का क्षेत्र सिटी मजिस्ट्रेट डॉ. राजेश कुमार प्रजापति देखेंगे। डिप्टी कलक्टर रमेश ब्रज चिकित्सा संस्थान से मंडी रामदास तक और मटिया गेट तक का क्षेत्र देखेंगे।

जामा मस्जिद चौक बाजार से विश्राम घाट और होलीगेट क्षेत्र में डिप्टी कलक्टर जयशंकर त्रिपाठी को तैनात किया गया है। कोतवाली रोड और होलीगेट से कचहरी तक के क्षेत्र में डिप्टी कलक्टर सुरेंद्र सिंह तैनात रहेंगे। भरतपुर गेट से स्टैट बैंक तक से होकर कृष्णा नगर तक का क्षेत्र सदर के न्यायिक तहसीलदार विजय प्रकाश तिवारी को सौंपा गया है। साथ ही शाही ईदगाह मस्जिद से चैनल गेट, ईदगाह मस्जिद से रेलवे क्रॉसिंग तक की जिम्मेदारी डिप्टी कलक्टर विनीत श्रीवास्तव को दी गयी है। सदर के तहसीलदार संजीव यादव को श्रीकृष्ण जन्म स्थान से भरतपुर गेट चौराहा तक और उसके आसपास का क्षेत्र सौंपा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.