Move to Jagran APP

जिले के विकास को 120 करोड़ मंजूर

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 11:34 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 11:34 PM (IST)
जिले के विकास को 120 करोड़ मंजूर

जागरण संवाददाता, मथुरा: पांच घंटों की मैराथन मीटिंग में तकरार, शिकवे-शिकायत और सुझावों के बाद मथुरा जिला विकास योजना के लिए समिति ने गुरुवार को 120 करोड़ के बजट पर मुहर लगा दी गई। इस दौरान 45 योजनाओं को स्वीकृत पिछले बजट के खर्च की समीक्षा की गयी। जन प्रतिनिधि पिछले बजट की स्वीकृत राशि का आधा पैसा भी शासन से न मिलने पर बैठक में सरकार को घेरते रहे।

loksabha election banner

जिले के विकास का खाका गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में राज्य के परिवहन और जनपद के प्रभारी मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव की अध्यक्षता में खींचा गया। बैठक में एक-एक करके सभी विभागों से पिछले बजट को लेकर समीक्षा की गयी। पशुपालन विभाग टीकाकरण तो सिंचाई विभाग भी नहरों की सफाई के आंकड़े नहीं दे सका। कई विभाग खर्च के आंकड़े बाद में प्रस्तुत करने को कहते रहे। इस पर पूरन प्रकाश और राजकुमार रावत ने विकास कार्यो को ही सवालों के घेरे में रख दिया। बल्देव विधायक पूरन प्रकाश ने कहा कि जब अधिकारी को ही कार्य याद नहीं हैं तो कार्यो के होने पर संदेह जताना लाजिमी है। इस हंगामेदार बैठक में वित्तीय वर्ष 2014-15 के खर्च को 120 करोड़ का प्रस्ताव पारित कर दिया गया।

इस दौरान गोवर्धन क्षेत्र के विधायक राजकुमार रावत ने कहा कि स्वीकृत बजट की पूरी राशि शासन से मिले तो विकास कार्य को पंख लग सकते हैं। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अनूप चौधरी, डीएम बी चंद्रकला, सीडीओ दुर्गा शक्ति नागपाल, एमएलसी लेखराज सिंह और अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

तीन साल से न हुई 'महंगाई'

आमतौर पर पिछले दो साल में महंगाई भले ही आसमां पर पहुंच गई, मगर जिला योजना के बजट में पिछले तीन साल से कोई महंगाई ही नहीं हुई। 2012 से अब तक जिला योजना में लगभग 120 करोड़ का ही बजट हर बार मंजूर किया जाता रहा है। हालांकि इसके सापेक्ष शासन से मिलने वाली राशि बहुत कम ही होती है। 2012-13 में शासन से जहां 2518 लाख रुपये मिले। वहीं 2013-14 में 3951 लाख रुपये ही शासन की ओर से जिले को दिए गए।

..तो करा लीजिए पीडब्ल्यूडी के झूठ की जांच

पीडब्ल्यूडी से पिछले जिला योजना की बजट में स्वीकृत सेरसा से नगला अबुआ की सड़क के बारे में पूछा गया। पीडब्ल्यूडी विभाग की ओर से आधी सड़क बन जाने की बात कही गयी। विधायक राजकुमार रावत ने कहा कि सड़क का कार्य तो अभी शुरू ही नहीं हुआ है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी झूठ बोल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर नहीं मान रहे हैं तो इसकी जांच करा लीजिए। इस पर सीडीओ को जांच करने को कहा गया।

मंत्री जी, बसों की कंडीशन तो सुधरवा दो

जिला पंचायत सदस्य कुंवर चंद रावत ने कहा कि मंत्री जी अपने विभाग की ओर भी तो कभी नजर डाल लिया कीजिए। मथुरा डिपो की बसों में ज्यादातर बसें खटारा हैं। यह बसें भी स्टैंडों पर नहीं पहुंच रही हैं। कोसीकलां, राया और बल्देव में तो बस अड्डों पर बसें पहुंचती ही नहीं है। इस पर मंत्री ने बसों को अड्डों तक ले जाने को आदेशित किया। उन्होंने पोस्टमार्टम के लिए स्थाई डॉक्टर की तैनाती की भी मांग की।

तुम कौन प्रस्ताव देने वाले

लोहिया ग्राम में कार्यो के प्रस्ताव को लेकर सपा और बसपा के नेताओं में तकरार हो गयी। सपा के जिलाध्यक्ष गुरुदेव शर्मा ने कहा कि इन गांवों के कार्य हम प्रस्तावित करेंगे। इस पर बसपा विधायक राजकुमार रावत ने कहा कि तुम कौन हो प्रस्ताव देने वाले? क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि प्रस्ताव देंगे। रावत की बात पर रालोद विधायक पूरन प्रकाश ने भी सहमति जता दी। बाद में प्रभारी मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव और डीएम ने भी जनप्रतिनिधियों के पक्ष में अपनी सहमति दे दी।

तलहटी में लगेंगे दस हजार पौधे

गिर्राज जी की तलहटी में 10,000 पौधे लगाने को भी पैसा जिला विकास योजना समिति की बैठक में मंजूर किया गया। बैठक में पौधारोपण का मुद्दा विधायक राजकुमार रावत ने उठाया।

बिजली अधिकारी तो पैसा मांगते हैं

विद्युत विभाग के एक्सईएन एके मिश्रा पर विद्युत चेकिंग अभियान के दौरान पैसा मांगने की शिकायत बैठक में की गयी। इस पर मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई कराने का भरोसा दिलाया।

पीडब्ल्यूडी को सर्वाधिक पैसा

जिला योजना के बजट में पीडब्ल्यूडी के लिए 2668.08 लाख मंजूर किया गया तो पंचायती राज विभाग के लिए 1045 लाख, माध्यमिक शिक्षा के लिए 757.14 लाख और समाज कल्याण विभाग के लिए 608 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.