PreviousNext

'दर्शन' को सोच-समझ कर आयें वृंदावन

Publish Date:Wed, 17 Jul 2013 06:35 PM (IST) | Updated Date:Wed, 17 Jul 2013 06:36 PM (IST)

जागरण संवाददाता, मथुरा, वृंदावन:

19 जुलाई से मूडि़या मेला शुरू हो जायेगा। इसका असर वृंदावन में भी देखने को मिलेगा। इस दौरान अगर आप अपने आराध्य के दर्शन के लिये आना चाहते हैं तो जरा सोच-समझ कर आयें, क्योंकि भीड़ से होने वाली व्यवस्था व परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल,दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालु गोवर्धन के साथ ही वृंदावन भी आयेंगे। मुड़िया पूनो मेला के दौरान शुक्रवार, शनिवार-रविवार पड़ने से वृंदावन के मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ने की उम्मीद है। ऐसे में पुलिस की मुश्किलें बढ़ना तय है। स्थानीय पुलिस संभावित भीड़ को ध्यान में रखकर होमवर्क कर रही है। प्रमुख मंदिरों का प्रबंधनतंत्र भी तैयारियों में जुटा हुआ है।

उधर, गोवर्धन में पुलिस व्यस्त रहेगी, किसकी क्या भूमिका होगी, इससे वृंदावन पुलिस को भी अवगत कराया गया है। मुड़िया पूनो पर धर्मनगरी में लाखों श्रद्धालु, दर्शनार्थी आते हैं।

कोतवाली प्रभारी संजय जायसवाल का कहना है कि मुड़िया पूनो के लिये अतिरिक्त पुलिस फोर्स मांगा गया है। स्थानीय स्तर पर से भी पुलिस तैनात की जायेगी। इधर, बांकेबिहारी मंदिर प्रबंधनतंत्र दर्शनार्थियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिये अपने कर्मचारियों को मुस्तैद रखेगा। संभव हुआ तो मंदिर के बाहर लकड़ी की बेरीकेडिंग बनाई जा सकती है, ताकि दर्शनार्थी एक कतार में रहकर आगे बढ़ सकें। धक्का-मुक्की और अव्यवस्था से बचा जा सके।

-नगर में नहीं घुसेंगे वाहन

मुड़िया पूनो के पर्व पर नगर में वाहन नहीं घुस सकेंगे। नगर के बाहरी क्षेत्र की पार्किंग पर वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा। रुकमणी विहार, अटल्लाचुंगी क्षेत्र से लोगों को पैदल आना होगा। यह व्यवस्था नगर क्षेत्र को जाम की समस्या से बचाने के लिये की जायेगी। नगर में प्रमुख चौराहों व व्यस्त प्वाइंट पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

-जेबकटों से रहें सावधान

मुड़िया पूनो पर नगर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की संभावना है,ऐसे में जेबकट भी सक्रिय हो जायेंगे। श्रद्धालुओं को इनसे बचने की जरूरत है। मंदिरों में दर्शन करने से पूर्व पर्स, चेन, मोबाइल आदि को श्रद्धालु सुरक्षित स्थान पर रखकर आयें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    पुलिस भर्ती फार्म वितरण आज सेमिड-डे-मील में कीड़े मिले, बच्चे बीमार होने से बचे
    यह भी देखें