Move to Jagran APP

21 करोड़ से सुधरेगी शहर की सीवेज व्यवस्था

मैनपुरी: शहर में सीवेज व्यवस्था को बिछाई गई लाइन को कनेक्शनों का इंतजार है। शासन ने अब सीवेज व्यव

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 07:15 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 07:15 PM (IST)
21 करोड़ से सुधरेगी शहर की सीवेज व्यवस्था

मैनपुरी: शहर में सीवेज व्यवस्था को बिछाई गई लाइन को कनेक्शनों का इंतजार है। शासन ने अब सीवेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 21.22 करोड़ रुपये की मदद दी है। पूरे शहर में अभियान चलाकर सीवर लाइन में कनेक्शन किए जाएंगे। शहर के 27 हजार घरों को इसका लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

वर्ष 2006 में शहर की सीवेज व्यवस्था के लिए तत्कालीन सपा सरकार ने 54 करोड़ रुपये दिए थे। इससे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बना और सीवर लाइन की खोदाई शुरू हुई, लेकिन काम काफी धीमा रहा और कार्य कर रहे जल निगम ने वर्ष 2013 में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और सीवर लाइन नगर पालिका को हस्तांतरित कर दी। नगर पालिका ने लाइन में कनेक्शन करने के लिए लोगों को जागरूक किया, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी कनेक्शन कराने में सफलता नहीं मिली। शहरी क्षेत्र के 27 हजार मकानों में तीन वर्षों में महज 969 ही कनेक्शन हो पाए।

कनेक्शन कम होने से न तो प्लांट ठीक से चल पा रहा है और न ही उससे खाद बन पा रही है। अब घर-घर कनेक्शन करने के लिए सरकार ने 21.22 करोड़ रुपये की धनराशि जल निगम को अवमुक्त की है। जल्द ही घरों तक लाइन बिछाकर कनेक्शन किए जाएंगे। नगर पालिकाध्यक्ष साधना गुप्ता ने बताया कि सभी घरों में सीवर लाइन का कनेक्शन होने से प्लांट भी ठीक से संचालित हो सकेगा।

लापरवाही में बदहाल मैनहोल

करोड़ों रुपये खर्च करने के बाद भी सीवर लाइन के प्रति जिम्मेदार विभागों ने लापरवाही बरती। कई मैनहोल बदहाल हैं। कहीं ढक्कन टूट गया है, तो कहीं मैनहोल के जरिए लाइन में कचरा भर दिया गया है। कई कॉलोनियों में जलभराव होने पर लोगों ने मैनहोल तोड़कर उसमें नाली के पानी का निकास बना दिया। शहर के मुहल्ला देवपुरा, चांदेश्वर रोड, पुरानी मैनपुरी, लाल मठिया के समीप, कोतवाली के पीछे तथा नव विकसित कॉलोनियों में सबसे ज्यादा मैनहोल क्षतिग्रस्त हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

सीवर लाइन में कनेक्शन के लिए 21.22 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। इसी सप्ताह कनेक्शनों का कार्य शुरू करा दिया जाएगा। कार्य कम समय में पूरा करने के लिए विशेष तैयारी की जा रही है। सीवेज लाइन में सभी घरों के कनेक्शन होने पर नगर भी साफ-सुथरा रहेगा।

ओमवीर दीक्षित, अधिशासी अभियंता जल निगम, मैनपुरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.