Move to Jagran APP

बारिश के मौसम में 'मौत' का इंतजाम

मैनपुरी: नगर क्षेत्र में बिजली विभाग की अनदेखी से कई जगह मकान और दुकानों के ऊपर से गुजर रही एचटी

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 05:50 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 05:50 PM (IST)
बारिश के मौसम में 'मौत' का इंतजाम

मैनपुरी: नगर क्षेत्र में बिजली विभाग की अनदेखी से कई जगह मकान और दुकानों के ऊपर से गुजर रही एचटी लाइनें हादसे का सबब बन सकती हैं। बारिश के मौसम में इनसे मौत का इंतजाम हो सकता है।

loksabha election banner

नगर क्षेत्र हो या फिर ग्रामीण इलाके कई जगह घरों और दुकानों के ऊपर से एचटी लाइन गुजर रही हैं। यह लाइनें बारिश के मौसम में बड़े हादसे का कारण बन सकती हैं। कई बार स्थानीय लोगों ने लाइनें हटवाने की मांग की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। लाइनें शिफ्ट कराने के लिए विभाग ने पैसा जमा कराने को कहा लेकिन लोगों ने भी अधिक धनराशि होने के चलते पैसा जमा करने में असमर्थता जताते हुए हादसों से बचाव के लिए घरों के ऊपर से गुजर रही बिजली की लाइनें हटवाने की मांग अधिकारियों से की है।

दृश्य एक: आगरा बाइपास रोड पर बने मकान और दुकानों के ऊपर से एचटी लाइन गुजरी है। लोगों का कहना है कि बारिश के मौसम में तो वह लोग डर के कारण छतों पर ही नहीं जाते हैं। बारिश में उन्हें पल-पल जान का खतरा सताता रहता है।

दृश्य दो: मुहल्ला राजीव गांधी नगर में भी मकानों के ऊपर से एचटी लाइन गुजरी हैं। लाइनों के नीचे बने मकानों की ऊपरी मंजिल पर निर्माण भी नहीं हो पा रहा है।

दृश्य तीन: मुहल्ला गाड़ीवान में भी मकानों के ऊपर से विद्युत लाइन के तार गुजारे गए हैं। तारों में आए दिन स्पार्किंग होने से लोग परेशान हैं। लोगों को बारिश के मौसम में डर सताता रहता है कि कहीं कोई बड़ा हादसा न हो जाए।

दृश्य चार: आश्रम रोड पर लगभग सात वर्ष पूर्व नई एचटी लाइन डलवाई गई। एचटी लाइन डालने के दौरान ठेकेदार ने कई पोल पर एंगिल नहीं लगाए। इससे यह एचटी लाइन के तार कई दुकानों के ऊपर हैं। इससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। कई बार स्थानीय निवासियों ने शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं हुई।

क्या कहते हैं अधिकारी

अधिकांश लोगों ने नियम विरुद्ध तरीके से एचटी लाइनों के नीचे मकान बना लिए हैं। एचटी लाइन यदि पहले से है तो लाइन शि¨फ्टग का चार्ज मकानों में रहने वाले लोगों को जमा करना होगा। मेरे पास लोगों ने शिकायत भी नहीं की है। जांच कराकर कार्रवाई करेंगे।

एके पांडेय, अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण, मैनपुरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.