Move to Jagran APP

सरकार यहां तो जान से खेल रहा बिजली विभाग

मैनपुरी : ये इस वीआइपी जिले का बिजली विभाग है। बेहतर सुविधाओं और चौकस व्यवस्थाओं के दावे करने वाले व

By Edited By: Published: Fri, 17 Apr 2015 07:31 PM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2015 07:31 PM (IST)
सरकार यहां तो जान से खेल रहा बिजली विभाग

मैनपुरी : ये इस वीआइपी जिले का बिजली विभाग है। बेहतर सुविधाओं और चौकस व्यवस्थाओं के दावे करने वाले विभाग की कार्यशैली वायदों से मेल नहीं खाती। अब ट्रांसफारमरों की व्यवस्था ही देखिए। नियम है कि खुले में ट्रांसफारमरों को न रखा जाए। मगर, अधिकांश ट्रांसफारमर हादसों को दावत दे रहे हैं। लोग शिकायत करके थक चुके हैं, लेकिन विभाग के कानों पर जूं भी न रेंगी है।

loksabha election banner

दूश्य एक: कचहरी रोड

एक तरफ एलआइसी भवन है तो दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी का जिला कार्यालय। करीब ही तहसील भी है। मगर, स्थिति देखिए। एलआइसी भवन के ठीक सामने सड़क किनारे रखे ट्रांसफारमर के चारों तरफ लगवाया गया लोहे की जालियों का सुरक्षा घेरा कई जगहों से क्षतिग्रस्त हो चुका है। सुरक्षा का आलम यह है कि कोचिंग सेंटर और दुकानों पर आने वाले लोग इस ट्रांसफारमर से सटाकर अपनी साइकिलों को खड़ा करते हैं। पास ही एक खंभा लगा हुआ है। इस खंभे पर रैंप बनाकर ट्रांसफारमर को रखवाने की व्यवस्था की गई है, मगर बिजली विभाग की लापरवाही के कारण यह रैंप खाली पड़ा है।

दृश्य दो: आश्रम रोड

आश्रम रोड पर सेंट मेरीज स्कूल के पास रखा ट्रांसफारमर कभी भी अनहोनी घटित कर सकता है। खंभे पर रखा यह ट्रांसफारमर कुछ दिन पहले आए तूफान के कारण एक ओर झुक गया है। लगातार एक ही तरफ वजन आने के कारण ट्रांसफारमर से तेल का रिसाव भी हो रहा है। दिन भर मार्ग पर भीड़ गुजरती रहती है। लोगों का कहना है कि यहां कभी भी अनहोनी हो सकती है। पास ही स्कूल है, ऐसे में खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

दृश्य तीन : प्रावि. चौथियाना

मदार दरवाजा के करीब प्राथमिक विद्यालय चौथियाना संचालित है। स्कूल के भवन के पास ही जमीन पर ट्रांसफारमर रखा हुआ है। यहां करंट से सुरक्षा के लिए न तो लोहे की जालियां लगवाई गई हैं और न ही ट्रांसफारमर को रखने के लिए रैंप बनवाया गया है। खंभे पर करीब ही दूसरा ट्रांसफारमर भी रखा हुआ है। करंट दौड़ रहे तारों को सुरक्षित करने के भी कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। दिन भर स्कूल के बच्चे यहां खेलते रहते हैं।

दृश्य चार : नगरिया तिराहा

पुरानी मैनपुरी से होते हुए सुदिती ग्लोबल स्कूल की ओर जाने वाले रास्ते में नगरिया तिराहा पर खुला ट्रांसफारमर हादसे को दावत दे रहा है। लोगों का कहना है कि उन्होंने कई बार प्रार्थना पत्र दिए लेकिन बिजली अधिकारियों ने कोई सुनवाई नहीं की। यहां मैदान में बच्चे खेलते हैं। इस पार से उस पार जाने का रास्ता भी नहीं है। ऐसे में लोगों को ट्रांसफारमर के पास से ही गुजरकर निकलना पड़ता है। कई बार करंट लगने से लोग चोटिल भी हो चुके हैं लेकिन विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की। जमीन पर ही ट्रांसफारमर को खुला छोड़ रखा है। करंट वाले तार भी बाहर निकले हैं।

अधिकारी कहिन

'ऐसा मेरी जानकारी में नहीं है। अगर कहीं लापरवाही बरती जा रही है तो तत्काल अधिकारियों को भेजकर अव्यवस्था को दूर कराया जाएगा। ट्रांसफारमरों के आसपास सुरक्षा घेरा भी बनवाया जाएगा।'

एके पांडेय, अधिशासी अभियंता विद्युत, मैनपुरी।

यहां बताएं समस्या

बिजली विभाग की लापरवाही से आप भी परेशान हैं तो अपनी समस्या 05672-236997 या फिर व्हाट्सएप पर 9415748966 पर बता सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.