Move to Jagran APP

जनवरी से खाते में पहुंचेगी गैस सब्सिडी

मैनपुरी: रसोई गैस की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने की सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। एक जनवरी 2015 से अब

By Edited By: Published: Wed, 26 Nov 2014 09:02 PM (IST)Updated: Wed, 26 Nov 2014 09:02 PM (IST)
जनवरी से खाते में पहुंचेगी गैस सब्सिडी

मैनपुरी: रसोई गैस की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने की सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। एक जनवरी 2015 से अब रसोई गैस सिलेंडरों की सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खातों में भेजी जाएगी। जो उपभोक्ता इस अवधि में फॉर्म नहीं भर पाए हैं, उन्हें 31 मार्च तक समय दिया है। ऐसा न करने वाले उपभोक्ताओं को बाजार भाव की कीमत पर ही सिलेंडर मिलेगा।

loksabha election banner

नए साल से गैस सिलेंडर प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी तरह से बदल जाएगी। सरकार की नई योजना के तहत अब सब्सिडी वाले सिलेंडरों को प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को अपने बैंक खातों को योजना से लिंकअप कराना होगा। जिले की सभी गैस एजेंसियों ने अपने ग्राहकों को सब्सिडी वाले सिलेंडरों को प्राप्त करने संबंधी आवेदन फॉर्मो का वितरण शुरू कर दिया है। गैस वितरक आधार कार्ड और बैंक पासबुक धारकों को अलग-अलग प्रकार के आवेदन फॉर्म दे रहे हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2015 तक निर्धारित की है। यदि आप दिसंबर तक फॉर्म जमा कर देते हैं तो एक जनवरी से सब्सिडी खाते में पहुंचेगी। यदि नहीं जमा किया तो 31 मार्च तक मौका दिया जाएगा।

अभी मिली थोड़ी राहत

गैस वितरकों का कहना है कि योजना में अभी थोड़ी राहत दी है। जो उपभोक्ता अंतिम तिथि 31 मार्च तक आवेदन फॉर्म नहीं भर पाते हैं, उन्हें जून के अंत तक प्रक्रिया को पूर्ण करने का अंतिम मौका दिया जाएगा। इन उपभोक्ताओं को अप्रैल से सिलेंडर नॉन सब्सिडी पर ही मिलेगा। मगर जब वह फॉर्म भरकर लिंकअप कराएंगे, तब उनकी अप्रैल से जून तक की सब्सिडी एक साथ खाते में पहुंच जाएगी।

अलग-अलग व्यवस्था

- आधार कार्ड धारक सभी उपभोक्ताओं को एजेंसी संचालकों से फॉर्म-1 लेकर भरना होगा। फॉर्म के साथ आधार कार्ड की छायाप्रति लगाकर बैंक में जमा कराना होगा। फॉर्म-2 के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति और गैस बुक की छायाप्रति के साथ संबंधित गैस एजेंसी पर जमा कराना होगा।

- ऐसे उपभोक्ता जिनके पास अपने आधार कार्ड नहीं हैं, उन्हें फॉर्म-3 व 4 भरना होगा। फॉर्म-3 के साथ गैस एजेंसी से दी गई किताब की छायाप्रति बैंक में देनी होगी। फॉर्म-4 को सीधे एजेंसी पर जमा कराना होगा। बैंकों की पासबुक की छायाप्रति भी फॉर्मो के साथ लगानी होगी।

कालाबाजारी पर लगेगी लगाम

एचपी गैस एजेंसी संचालक नरेंद्र नाथ चतुर्वेदी का कहना है कि सरकार की इस पहले से कालाबाजारी पर अंकुश लगेगा। फर्जी प्रमाण पर दो गैस कनेक्शन का लाभ लेने वालों पर पूरी तरह से नकेल कस जाएगी।

एजेंसी संचालक बोले

एजेंसी पर आवेदन फॉर्म निश्शुल्क उपलब्ध हैं। 31 मार्च 2015 तक फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि है। आधार कार्ड व बैंक पासबुक के लिए अलग-अलग फॉर्म उपलब्ध हैं। जो फॉर्म भरकर जमा नहीं करेगा, उसे सब्सिडी वाला सिलेंडर नहीं दिया जाएगा।

सतीश चौहान, संचालक, भारत गैस एजेंसी, मैनपुरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.