Move to Jagran APP

बिन पानी मुरझाए किसानों को सपने

मैनपुरी : गेहूं की फसल की बुवाई शुरू हो चुकी है। किसान खेतों का पलेवा के लिए नहर के पानी का इंतजार क

By Edited By: Published: Mon, 24 Nov 2014 06:01 PM (IST)Updated: Mon, 24 Nov 2014 06:01 PM (IST)
बिन पानी मुरझाए किसानों को सपने

मैनपुरी : गेहूं की फसल की बुवाई शुरू हो चुकी है। किसान खेतों का पलेवा के लिए नहर के पानी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन नहर में पानी न आने से रजवाह और माइनर सूखे पड़े हैं। जो किसानों के अरमानों को सुखा रहे हैं। पानी न आने से किसान अपने खेतों का पलेवा और सिंचाई पंप सेट के महंगे पानी से करने को मजबूर हो रहे हैं।

loksabha election banner

बीते दो सप्ताह से नहरों में पानी नहीं आ रहा है। जबकि किसानों को गेहूं की बुवाई के लिए पलेवा करने को पानी की सख्त जरूरत है। सैकड़ों किसानों को आलू और लहसुन की फसल की सिंचाई के लिए पानी की जरूरत है। जिनकी फसलें पानी के अभाव में सूखने के कगार पर पहुंच रही है। कुछ किसानों ने तो पंप सेट से सिंचाई करनी शुरू कर दी है।

'नहरों और माइनरों की सफाई का काम चल रहा है। जब तक सफाई काम पूरा नहीं हो जाता, तब तक पानी नहीं छोड़ा जाएगा। अधिकांश किसान अपने खेतों का पलेवा कर चुके हैं। जिन किसानों ने अभी तक अपने खेतों का पलेवा नहीं किया है या फिर आलू और लहसुन की फसलों की सिंचाई करनी हैं। उन्हें सफाई काम पूरा होने तक पानी का इंतजार करना होगा।'

चंद्रशेखर गुप्ता, अधिशासी अभियंता नहर विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.