Move to Jagran APP

शिक्षक चयन प्रक्रिया में हाईकोर्ट के आदेश से अड़चनें

मैनपुरी, भोगांव: जनपद के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित और विज्ञान के सहायक शिक्षकों की क

By Edited By: Published: Fri, 24 Oct 2014 06:10 PM (IST)Updated: Fri, 24 Oct 2014 06:10 PM (IST)
शिक्षक चयन प्रक्रिया में हाईकोर्ट के आदेश से अड़चनें

मैनपुरी, भोगांव: जनपद के परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित और विज्ञान के सहायक शिक्षकों की कमी को दूर करने में चल रही प्रशासनिक तेजी में हाईकोर्ट का स्थगन आदेश रोड़ा बना हुआ है। अब तक पांच दौर की काउंसिलिंग के बाद प्रक्रिया लगभग अंतिम चरण में पहुंच गई है। विज्ञान के लिए पांचवीं काउंसिलिंग के बाद भी अब तक 22 पद रिक्त रह गए हैं। जबकि गणित में केवल 2 पद ही शेष रह गए हैं। शासन द्वारा खाली पदों के संबंध में सूचना तलब करते ही अगली काउंसिलिंग का रास्ता साफ होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि सपा सरकार ने जूनियर स्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए इस वर्ष के आरंभ में प्रदेशव्यापी रिक्तियां निकाली थी। प्रदेश भर में कुल 29 हजार पदों पर निकाली गई रिक्तियों के सापेक्ष जनपद में 340 पद आवंटित किए गए थे। इन 340 में से विज्ञान व गणित का कोटा आधा-आधा रखा गया था। इस प्रक्रिया ने जुलाई माह में रफ्तार पकड़ी थी और तब से लेकर अब तक प्रक्रिया में 5 दौर की काउंसिलिंग को कराया जा चुका है। सोमवार और मंगलवार को हुई पांचवे दौर की काउंिसलिंग के बाद काफी हद तक तस्वीर साफ हो चुकी है। विज्ञान के लिए निर्धारित 170 पदों के सापेक्ष 148 व गणित के इतने ही पदों के लिए 168 आवेदकों द्वारा जनपद में चयन के लिए काउंसिलिंग की औपचारिकताएं पूर्ण की जा चुकी है। हालांकि इस शिक्षक चयन प्रक्रिया में औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद नियुक्ति पत्र जारी करने पर पूर्व में ही इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा स्थगन आदेश जारी किया जा चुका है। स्थगन आदेश के चलते फिलहाल प्रक्रिया के अंजाम तक पहुंचने में अडंगा लगा हुआ है। पांच दौर की काउंसिलिंग के बाद खाली पड़े पदों के संबंध में शासन ने अब तक सूचना विभाग से तलब नहीं की है। डायट प्राचार्य आरएस बघेल ने बताया कि शासन को जल्द ही खाली पदों के संबंध में पत्राचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खाली सीटों को भरने के लिए एक और काउंसिलिंग की संभावना बढ़ती जा रही है।

इस प्रकार होगी बीटीसी की काउंसिलिंग

निजी कॉलेजों में बीटीसी की रिक्त सीटों के लिए दूसरी काउंसिलिंग में 26 अक्टूबर को महिला कला सामान्य श्रेणी, 27 को महिला कला ओबीसी, एससी, एसटी, 28 को महिला विज्ञान सामान्य, 29 को महिला विज्ञान ओबीसी, एससी, एसटी, 30 को पुरूष कला सामान्य, 31 को पुरूष कला ओबीसी, एससी, एसटी, 01 नवम्बर को पुरूष विज्ञान सामान्य, 2 नवम्बर को पुरूष विज्ञान ओबीसी, एससी, एसटी के आवेदकों को काउंसिलिंग के लिए डायट पर आना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.