Move to Jagran APP

विकास के लिए सौ फीसद मतदान जरूरी

महराजगंज: व्यक्ति, क्षेत्र व समाज के विकास के लिए सौ फीसद मतदान जरूरी है। मत देने के पात्र प्रत्येक

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Feb 2017 11:32 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 11:32 PM (IST)
विकास के लिए सौ फीसद मतदान जरूरी
विकास के लिए सौ फीसद मतदान जरूरी

महराजगंज: व्यक्ति, क्षेत्र व समाज के विकास के लिए सौ फीसद मतदान जरूरी है। मत देने के पात्र प्रत्येक लोग अपने मत के मूल्य को समझें तथा बढ़-चढ़ कर मतदान करें। यह बातें रविवार को दैनिक जागरण के मतदाता जागरूकता अभियान में पंडित दीनदयाल इंटर कालेज के प्रधानाचार्य रामइन्द्र चक्रवर्ती ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि अब पांच साल तक प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्ति को चुनने का मौका आया है। चुनाव बहुत सोच समझकर कर करना होगा। छात्र- छात्राओं ने विकास, शिक्षा व सुरक्षा को प्राथमिकता देने वाला उम्मीदवार को ही पहली पसंद बनाने की बात कही।

loksabha election banner

--

जिम्मेदार नागरिक प्रत्येक दशा में मतदान करता है। मतदान देते वक्त इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस उम्मीदवार को हम जनप्रतिनिधि चुन रहे हैं , वह महिलाओं के विकास के मुद्दे पर कैसी धारणा रखता है।

श्वेता नागवंशी

--

स्वच्छ चरित्र व विकास परक सोच रखने वाले उम्मीदवार को मत देना होगा। यह ध्यान रखना चाहिए कि चुना जाने वाला जनप्रतिनिधि स्थानीय हो तथा लोगों के हितों को ध्यान में रखकर कार्य करता हो।

अनीशा आर्या

--

मतदान के प्रति महिलाओं व युवतियों को भी घर से निकलना होगा। ऐसे व्यक्ति का चुनाव करना होगा जो दोहरी नीति से दूर रहें। सोच समझ कर मतदान करने से समाज का भला होगा।

अर्चना आर्या

--

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को मतदान के प्रति अधिक जागरूक करने की आवश्यकता है। मतदाताओं को प्रेरित करना होगा कि वह मत ऐसे उम्मीदवार को दें जो महिलाओं की शिक्षा के विकास पर ध्यान देने वाला हो।

सीमा

--

मतदान पहली प्राथमिकता है। उम्मीदवार ऐसा हो जो बालिका व महिला शिक्षा व सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए। इस बात को सभी महिला मतदाता को सोचना चाहिए।

करूणा गुप्ता

---

मतदान सबका अधिकार है। मत देते वक्त इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि मत उसी को दिया जाए जो स्थानीय हो, साफ-सुथरी छवि वाला हो व विकास को प्राथमिकता दे।

अहमद रौजर

--

पात्रों को मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए तथा सशक्त व विकास परक सोच वाले उम्मीदवार को चुनना चाहिए। मतदान संवैधानिक अधिकार है। बिना स्वार्थ मत देना चाहिए।

जीतेंद्र गौतम

---

मतदान प्रक्रिया में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। मत न देने से गलत प्रत्याशियों का चुनाव हो जाता है। जो समाज व क्षेत्र के विकास के में बाधा उत्पन्न करता है।

राहुल प्रजापति

--

जनता के बीच निरंतर रहने वाले उम्मीदवार को अपना प्रतिनिधि चुनना चाहिए। इससे जहां उस पर जनता के लिए कार्य करने का दवाब होगा वहीं आमजन को भी क्षेत्र में बेहतर विकास मिलेगा।

चंदन वर्मा

---

मतदान के महत्व को समझना होगा। बहुत से लोग अभी मत के महत्व को नहीं समझते हैं। आमजन मतदान के लिए परिवार व समाज को प्रेरित करें तथा ऐसा प्रयास करें कि मतदान फीसद बढ़ जाए। सतीश चौधरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.