Move to Jagran APP

तार टूटने तीन विकास खंडों के 70 गांवों में अंधेरा

महराजगंज : सदर तहसील अंतर्गत ग्राम सभा छातीराम के पास रविवार की राम में 11 हजार बोल्ट का तार टूटने

By Edited By: Published: Mon, 27 Jul 2015 11:42 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2015 11:42 PM (IST)
तार टूटने तीन विकास खंडों के 70 गांवों में अंधेरा

महराजगंज : सदर तहसील अंतर्गत ग्राम सभा छातीराम के पास रविवार की राम में 11 हजार बोल्ट का तार टूटने से पनियरा, घुघली व परतावल फीडर से जुड़े 70 गांवों में 24 घंटे से अंधेरा छाया हुआ है। सोमवार को दिन में आठ बजे फाल्ट ठीक हुआ लेकिन दस मिनट बाद दोबारा फाल्ट हुआ और बिजली गुल हुई तो रात आठ बजे तक आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई। ग्रामीणों के अनुसार सप्ताह में दो बार जर्जर तार टूटते हैं और अंधेरा छा जाता है। इन जर्जर तारों को बदलने के लिए कई बार अधिशासी अ¨भयता को ज्ञापन दिया गया पर हर बार उन्होंने सप्ताह भीतर तार बदलने का आश्वासन देकर टरका दिया। ग्रामीणों ने जर्जर तार की जगह नया तार लगाने की मांग की है। कहा कि बिजली विभाग के अभियंता झूठ बोल रहे हैं। चौबीस घंटे के दौरान सिर्फ 50 मिनट ही बिजली की आपूर्ति हुई है। इसमें रविवार को 40 मिनट व सोमवार को दस मिनट बिजली की आपूर्ति की गयी।अवर अ¨भयंता ने बताया कि छातीराम के पास टूटे 11 हजार बोल्ट के तार को ब्रेक डाउन लेकर जोड़ा जा रहे हैं। उम्मीद है कि रात दस बजे तक तार जुड़ जाएगा और आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी। फिर भी दूसरे फीडर से उधार में बिजली लेकर दो-दो घंटे पनियरा, परतावल व घुघली फीडर से जुड़े 70 गांवों को बिजली आपूर्ति की जा रही है।

loksabha election banner

------------------

फाल्ट से छह घंटे ठप रही आपूर्ति

जागरण संवाददाता, महराजगंज : फर्टिलाइजर के पास पावर लाइन में फाल्ट से तराई के इस जिले में लगातार छह घंटे बिजली आपूर्ति ठप रही। इससे शहर में पेयजल संकट उत्पन्न हो गया। उमस भरी गर्मी में दिन भर लोग छटपटाते रहें और सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में कार्य प्रभावित हुआ। सोमवार को दोपहर में 12 बजे अचानक शहर समेत पूरे जिले में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी। इसी के साथ जलापूर्ति भी बंद हो गयी। तपती-जलती धरती पर पसीने से तर-ब-तर लोगों ने किसी तरह एक घंटे बिताए और जब आपूर्ति बहाल नहीं हुई तो बैकुंठपुर उपकेंद्र पर फोन किया। अ¨भयंता ने बताया कि गोरखपुर महानगर के फर्टिलाइजर के पास 33 हजार की मुख्य लाइन में फाल्ट होने से आपूर्ति ठप हुई है। वहां बिजली कर्मी फाल्ट ठीक करने में लगे हैं। शाम छह बजे के बाद ही आपूर्ति बहाल होने की उम्मीद है। लगातार छह घंटे बिजली की आपूर्ति ठप होने से जलकल की टोटियां सीटी बजाने लगी और पेयजल संकट उत्पन्न हो गया। परेशान लोगों ने साधारण हैंड पंप का प्रदूषित पानी पीकर प्यास बुझायी और बिजली विभाग के अधिकारियों को कोसते हुए किसी तरह दिन काटा। शाम छह बजे आपूर्ति बहाल हुई तो लोगों ने राहत की सांस ली।

--------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.