Move to Jagran APP

बटन दबाते ही सामने होगी कृषि संबंधी सूचनाएं

महराजगंज : कृषि विभाग तथा कृषि कार्य से संबंधित समस्त सूचनाएं अब किसानों के एक बटन दबाते ही केयास्क

By Edited By: Published: Sat, 02 May 2015 09:31 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2015 09:31 PM (IST)
बटन दबाते ही सामने होगी कृषि संबंधी सूचनाएं

महराजगंज : कृषि विभाग तथा कृषि कार्य से संबंधित समस्त सूचनाएं अब किसानों के एक बटन दबाते ही केयास्क मशीन पर उपलब्ध होंगी। यह कृषि विभाग में स्थापित है। इसका शुभारंभ उप निदेशक कृषि अविनाश चंद तिवारी ने किया। उन्होंने बताया कि मशीन पर दी जाने वाली सूचना समय समय पर अपडेट होती रहेगी।

loksabha election banner

पारदर्शी किसान सेवा के अंतर्गत शुरू की गई, इस सेवा को प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क देय नहीं होगा। वर्तमान में इसमें 14 प्रकार की सूचनाएं दर्ज हैं। जिसे किसान मशीन पर तत्काल देख सकते हैं। मशीन चालू होते ही मेरे देश की धरती सोना, उगले उगले हीरा मोती का गीत बजने लगता है और विषय की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देने के साथ ही सुनाई देने लगती है। मशीन में सबसे पहली सूचना कृषि विभाग के इतिहास की है। फिर कृषि निदेशालय में तैनात अधिकारियों के पद नाम उनका सीयूजी मोबाइल नंबर दिया है। तीसरे भाग में किस कार्य के लिए किस अधिकारी से संपर्क करें का पदनाम व सीयूजी नंबर दिया गया है। इसके बाद पारदर्शी किसान योजना के तहत किसानों के अधिकार, किसानों के द्वार, का विवरण है। किसानों के लिए शुरू की गयीं योजनाओं के साथ किसानों को दी जाने वाली मुख्य सुविधाएं भी दर्शायी गयीं हैं। सातवें नंबर पर खेती किसानी की दृष्टि से माहवार ध्यान रखने योग्य बातें की गई हैं। इससे किसान अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं। नकली व मिलावटी खाद की पहचान, मिट्टी की जांच कैसे करें, खरीफ व रबी अभियान की फसलों की बुआई व उत्पादन बढ़ाने के उपाय भी बताए गए हैं। उन्होंने बताया कि किसानों को आन लाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए टोल फ्री नंबर 1800 200 1050 निर्धारित है। इस नंबर पर फोन कर किसान अपना निश्शुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.