Move to Jagran APP

मजदूरों को अधिकार दिलाना ही मकसद: जिला जज

महराजगंज: विश्व मजदूर दिवस के अवसर गोष्ठियां आयोजित कर जहां मजदूरों को उनके अधिकार के लिए जागरूक कि

By Edited By: Published: Fri, 01 May 2015 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2015 11:00 PM (IST)
मजदूरों को अधिकार दिलाना ही मकसद: जिला जज

महराजगंज: विश्व मजदूर दिवस के अवसर गोष्ठियां आयोजित कर जहां मजदूरों को उनके अधिकार के लिए जागरूक किया गया, वहीं राजनैतिक दलों, स्वंय सेवी संस्थाओं आदि ने हर मजदूरों की आवाज बन संघर्ष जारी रखने का ऐलान किया।

loksabha election banner

जिला पंचायत सभागार में विधिक साक्षरता शिविर को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए जिला जज योगेंद्र राम गुप्ता ने कहा कि मजदूरों को उनका अधिकार दिलाना ही हमारा मकसद है। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षित अवश्य करें, ताकि उसे कोई परेशान न कर सके।

सीडीओ प्रेम प्रकाश ¨सह ने कहा कि मजदूरों के अधिकार की रक्षा के लिए विभिन्न एक्ट बनाए गए हैं। कार्य क्षेत्र में पुरुष एवं महिला समान हैं, तथा उनको समान कार्य के लिए समान वेतन दिया जाता है।

सीएमओ डा. जीके माहेश्वरी ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा महिला, एवं बच्चों के पोषण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी दी। उपायुक्त मनरेगा अशोक कुमार ने कहा कि जाबकार्ड, मजदूरी, या इससे जुड़ी अन्य समस्या है, तो सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा में अब 161 रुपये प्रतिदिन मजदूरी दी जायेगी।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी एके अग्निहोत्री ने बताया कि जिले में करीब 25 हजार मजदूर पंजीकृत है। उन्होंने विभाग द्वारा संचालित मातृत्व लाभ, शिशु लाभ, बीमा योजना, पुत्री विवाह योजना की जानकारी दी।

गोष्ठी का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता स्वामीनाथ तिवारी ने किया। महिला एवं बाल परिषद के अध्यक्ष अवधेश चौबे ने जिले को बालश्रम मुक्त बनाने का आह्वान किया। गोष्ठी में अधिवक्ता अनिल द्विवेदी, मो. महताब आलम, ने मजदूर एक्ट के विभिन्न प्रावधानों की जानकारी दी। अंत में सृष्टि संस्थान के सुनील पांडेय ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

-------------------------------------------------------------------------------

सपा मजदूरों के हक में खड़ी:

फोटो: 1 एमआरजे: 8

परिचय: गोष्ठी को संबोधित करते सपा जिलाध्यक्ष।

महराजगंज: समाजवादी मजदूर सभा की ¨सचाई डाक बंगले में आयोजित मजदूर दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते सपा जिलाध्यक्ष यमुना यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार हमेशा मजदूरों के हक में खड़ी है। इनके लिए सोलह तरह की योजनाएं संचालित कर मजदूरों को लाभान्वित कर रही है। पूर्व जिलाध्यक्ष भाई रामलाल यादव, उपाध्यक्ष रामेश्वर चौधरी ने मजदूरों का आह्वान किया कि मजदूरों का भला सपा सरकार ही कर सकती है और करती है। लेकिन अन्य ने इन्हें छलने का कार्य किया है। कार्यक्रम में मजदूर सभा के जिलाध्यक्ष कमलकांत उर्फ भोरिक, महासचिव दिलीप कुमार मुंशी, नगर अध्यक्ष बेलास यादव, कन्हैया मोदनवाल, कैलाश विश्वकर्मा, आदि कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

-----------------------------------------------------------------------

उत्पीड़न के खिलाफ जारी रहेगा संघर्ष

फोटो: 1 एमआरजे: 7

परिचय: बैठक करते जिलाध्यक्ष।

जागरण संवाददाता, महराजगंज: भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी के तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर कामरेड रामप्रीत की अध्यक्षता में गोष्ठी आयोजित की गई। इस दौरान गुरुशरन यादव ने कहा कि दुनिया पहली यूनियन मैकेनिम्स यूनियन आफ फिलाडेल्फिया के नेतृत्व में अमेरिका में दस घंटे काम करने को लेकर आंदोलन चलाया था। मई दिवस पर चलने वाला यह आंदोलन पूरी दुनिया में फैल गया। वहां की सरकार ने भयानक दमन किया। जिसमें बड़ी संख्या में मजदूर मारे गए। पर पूरी दुनिया के मदजूरों की कुर्बानियों ने आठ घंटे काम करने की मांग को पूरा कराने में सफल रहा। तबसे लेकर आज तक पहली मई को मजदूर एक त्योहार के रूप में मनाते हैं। उन्होंने कहा कि मजदूरों को उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गोष्ठी में अवधराम यादव, रामप्रीत, जाहिद अली, रामाज्ञा, कल्पनाथ, सूर्यनाथ वर्मा, सीता राम यादव, लालमन आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.