Move to Jagran APP

पूरा बकाया जमा करने वाले गांवों को 24 घंटे बिजली : एमडी

महराजगंज : जिले के सभी गांवों को रोशन करने के लिए शासन संकल्पित है। ग्राम प्रधान इसमें सहयोग करें औ

By Edited By: Published: Thu, 18 Dec 2014 10:11 PM (IST)Updated: Thu, 18 Dec 2014 10:11 PM (IST)
पूरा बकाया जमा करने वाले गांवों को 24 घंटे बिजली : एमडी

महराजगंज : जिले के सभी गांवों को रोशन करने के लिए शासन संकल्पित है। ग्राम प्रधान इसमें सहयोग करें और आदर्श गांव बनाने में मदद करें। पूरा बकाया जमा करने वाले गांवों व उपकेंद्रों को 24 घंटे बिजली दी जाएगी। ये बातें पावर कारपोरेशन की एम.डी. डा. काजल ने बुद्धा सभागार में आयोजित अधिकारियों व ग्राम प्रधानों की खुली बैठक में कहीं।

loksabha election banner

एम.डी. ने कहा कि इस जिले में छह लाख घर हैं। इसमें से सिर्फ सवा लाख घरों के मुखिया ने कनेक्शन लिया है। इसे बढ़ाया जाए। गांव के हर घर के लोग कनेक्शन लें और हर माह बकाया जमा करें तो विभाग 24 घंटे बिजली देने के लिए तैयार है।

उन्होंने कहा कि हम छह रुपए प्रति युनिट बिजली खरीद रहे हैं लेकिन इसके सापेक्ष सिर्फ एक रुपए की वसूली हो रही है। प्रति यूनिट पांच रुपए का घाटे की भरपाई के लिए सभी सहयोग करें। उन्होंने बीस फीसद वसूली पर असंतोष जताया और विभागीय अभियंताओं को कड़ी फटकार लगायी। कहा कि बिजली विभाग को प्राइवेट सेक्टर में जाने से बचाना चाहते हैं और नौकरी सुरक्षित चाहते हैं तो ढाई रुपए युनिट तक आय बढ़ानी ही होगी।

ग्राम प्रधानों ने सवाल उठाया कि क्या गांवों में ट्रांसफार्मर पहुंचाने के लिए विभाग को पैसा नहीं मिलता है। यहां के अधिकारियों को गांव के लोग चंदा इकट्ठा कर देते हैं तब ट्रांसफार्मर गांव में पहुंचता है। यह सुनते ही एमडी की भृकुटी टेढ़ी हो गयी। उन्होंने कहा कि यह गंभीर मामला है। विभाग की जिम्मेदारी है कि अपने खर्च पर गांव में ट्रांसफार्मर भेजे। आप उस अभियंता का नाम बताइए जिसने चंदा मांगा। उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

एमडी ने बिजली का दुरुपयोग रोकने में जनता का सहयोग मांगा और कहा कि दिन में बिजली न जलाएं। बल्ब की जगह सीएफएल का प्रयोग करें। इस जिले में आने के दौरान कई कस्बों व बाजारों में बिजली का दुरुपयोग पकड़ा। जरूरत होने पर ही बिजली का उपयोग करेंगे तो आपूर्ति के घंटे बढ़ जाएंगे।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण उपभोक्ताओं को अधिभार में सौ फीसद की छूट दस जनवरी तक ही मिलेगी। उन्होंने डीएम समेत सभी प्रशासनिक अधिकारियों से बकाया वसूली में सहयोग मांगा।

डीएम सुनील कुमार श्रीवास्तव ने भरोसा दिलाया कि अधिक से अधिक कैंप लगवाकर प्रशासन बकाया वसूली में सहयोग करेगा।

मुख्य विकास अधिकारी प्रेम प्रकाश सिंह ने कहा कि वर्ष 2013-14 में 35 लोहिया गांव चयनित हुए। इसमें अब तक सिर्फ 21 गांवों का ही विद्युतीकरण विभाग ने कराया है। इस पर एमडी ने कहा कि शेष गांवों का विद्युतीकरण राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना से कराया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अभियंता डी.के.सिंह निदेशक टेक्निकल एम.एल. शर्मा, अधीक्षण अभियंता एस.पी.त्रिपाठी एडीएम एस.एस. श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता घनश्याम मिश्र, फरेंदा के अधिशासी अभियंता डी.के. लाल एसडीओ पुरुषोत्तम तिवारी, तुषार सिंह संजय मणि समेत एक दर्जन अभियंता, लोहिया गांवों के प्रधान उपस्थित रहे।

उपकेंद्र के लिए तीन एकड़ भूमि देंगे नौतनवा के विधायक

नौतनवा में विद्युत उपकेंद्र की स्थापना के लिए विधायक कौशल किशोर सिंह उर्फ मुन्ना सिंह ने तीन एकड़ निश्शुल्क भूमि देने का प्रस्ताव रखा। साथ ही शर्त भी रखी की उपकेंद्र उनकी माता जी के नाम पर बने।

एमडी ने कहा कि आप भूमि संबंधी प्रस्ताव दें। आपकी शर्त पर विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया जाएगा।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.