Move to Jagran APP

आपसी समन्वय से रोकेंगे आंतकी घुसपैठ

महराजगंज: सार्क शिखर सम्मेलन में शामिल होने आ रहे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को

By Edited By: Published: Wed, 19 Nov 2014 11:18 PM (IST)Updated: Wed, 19 Nov 2014 11:18 PM (IST)
आपसी समन्वय से रोकेंगे आंतकी घुसपैठ

महराजगंज:

loksabha election banner

सार्क शिखर सम्मेलन में शामिल होने आ रहे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर भारत-नेपाल के उच्चाधिकारियों के बीच बुधवार को लुंबिनी में बैठक हुई। जिसमें प्रधानमंत्री की सीमा सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ जाली नोट, मादक पदार्थ व आतंकी घुसपैठ को रोकने को लेकर अधिकारियों ने रणनीति बनायी। साथ ही यात्री सुरक्षा पर आपसी तालमेल बनाने पर भी जोर दिया गया।

बैठक में नेपाल के जिलाधिकारी बाल कृष्ण पंत ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर नेपाली प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। सीमा पर सभी सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गये है। लुंबिनी में अभेद सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। माया देवी मंदिर की सुरक्षा सशस्त्र सीमा प्रहरी को सौंपी गयी है। मोदी के कार्यक्रम के दिन किसी को भी मंदिर में आने-जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जनसभा स्थल की भी सुरक्षा को लेकर तैयारियां की जा रही है। महराजगंज के जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने कहा दोनों देशों की सतर्क व सहमती से ही सीमा से आतंकी घुसपैठ, जाली नोटों व मादक पदार्थ की तस्करी को रोका जा सकता है। यात्री सुरक्षा पर श्रीवास्तव ने कहा कि यह एक गंभीर मामला है। यात्रियों के साथ किसी प्रकार की बदसलूकी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए हम लोगों को मिलकर कार्य करना होगा। पुलिस अधीक्षक अतुल शर्मा ने कहा कि सार्क शिखर सम्मलेन तक पुलिस को सीमा पर चौकसी बरतने के निर्देश दिए गये है। इसमें नेपाली प्रशासन का सहयोग बेहद जरुरी है। खुली सीमा होने के कारण हमें हर समय सतर्क रहना होगा। एसएसबी के डिप्टी कमांडेंट मनीष कुमार ने कहा कि सीमा के सभी नाकों पर सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। रात में गश्त करने के निर्देश दिए गए है।

इसके पूर्व महराजगंज के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को नेपाली पुलिस ने गाड आफ आनर दिया। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने होटल के बगल में बने हेलीपैड की निरीक्षण किया। इस अवसर पर रुपंदेही के एसपी राजेंद्र ढकाल, नेपाल के क्राइम ब्रांच अधिकारी एम प्रसाद,

चक्र पांडेय, उप जिलाधिकारी गुणकार खनाल, भारत की ओर अपर जिलाधिकारी एसएस श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी नौतनवा रण विजय सिंह, क्षेत्राधिकारी पंकज कुमार सिंह व उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.