Move to Jagran APP

बचत की दिखी ललक, झूम के खुले खाते

By Edited By: Published: Thu, 28 Aug 2014 10:15 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 10:15 PM (IST)
बचत की दिखी ललक, झूम के खुले खाते

जागरण संवाददाता,महराजगंज:

loksabha election banner

जिले में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर खाता खुलवाने के लिए सभी बैंक पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ी रही। महंगाई के इस दौर में अपनी कमाई के कुछ अंश को बचत करने की गरज से उनमें आज काफी ललक दिखाई दी। सुबह से ही बैंकों पर पहुंच अपना खाता खुलवाने के लिए लोगों ने पसीना बहाया। बड़ी संख्या में बैंकों में खाता खोले गए। मकसद में सफल होने पर लोगों के चेहरे पर राहत की झलक भी चस्पा थी। हालांकि इस दौरान बाहर दलालों की भी चांदी रहीं, जिन्होंने फार्म भरने के नाम पर अपनी दुकान सजा रखी थी।

प्रधानमंत्री योजना अन्तर्गत ब्लाक सदर में आयोजित बैंकों की मेगा कैंप का शुभारंभ जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने किया। इस अवसर पर इंडियन ओवर सीज बैंक की प्रबंधक शिप्रा पांडेय द्वारा खोले गये खाताधारकों को जिलाधिकारी ने पासबुक व एटीएम कार्ड वितरित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आज खोले गये सभी खातों पर खाताधारक को एक लाख रुपये का बीमा लाभ मिलेगा। इसके साथ शर्त यह है कि 45 दिन के भीतर खाते में कुछ धन जमा किया जाए। इन खातों में 5 हजार रुपये तक ऋण की सुविधा भी रहेगी।

उन्होंने इंडियन ओवर सीज बैंक के नये खाताधारकों में प्रदीप, दुष्यंत, राजवीर सिंह, सोनू गौतम, रामरतन भारती, पूर्र्वाचल बैंक ने इबारत अली, सरोज, शहीबुन, सबीना को पासबुक तथा एटीएम कार्ड दिया। उन्होंने बैंक के स्टाल का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर सीडीओ प्रेमप्रकाश सिंह, एडीएम एसएस श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया। लीड बैंक मैनेजर आरके जैन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, सिंडीकेट बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक, एचडीएफसी आदि बैंक ने अपने स्टाल लगाये तथा खाता खोले।

भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक केके त्रिपाठी ने बताया कि स्टेट बैंक की 28 शाखाओं द्वारा 4500 खाते खोले गये। इस अवसर पर पीडी ऋषिमुनि उपाध्याय, डीडीओ अनिल राय, जेके अरोड़ा, बीडीओ राजेंद्र प्रसाद वरूण एवं विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक उपस्थित रहे।

यूनियन बैंक के प्रबंधक कुमार शशि ने बताया कि 450 महिलाएं तथा 150 पुरूष ने खाता खुलवाएं हैं। नगर सहकारी बैंक के महाप्रबंधक ने बताया कि समस्त शाखाओं में 1375 खाते खोले गए हैं। पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंधक एस एन गुप्ता ने बताया कि सात महिला व तैंतीस पुरूष तथा एक्सीस बैंक के प्रबंधक राजीव रंजन ने बताया कि यहां कुल साठ लोगों ने खाता खुलवाएं हैं।

नगर सहकारी बैंक के सचिव, महाप्रबंधक विनय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक शहरी बैंक विभाग द्वारा समस्त देश में प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत सभी शहरी सहकारी बैंक अपने अपने शाखाओं के अधीन समस्त ग्राम के प्रत्येक परिवार के पति पत्‍‌नी के खाते खोलकर सरकार की विचारधाराओं को बढ़ाने में अपना योगदान दें। उसी क्रम में जनपद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि अपने जिले के समस्त शाखाओं के आस पास के गांवों में न्यूनतम एक लाख व्यक्ति का खाता खोलते हुए शहरी बैंक विभाग का ब्योरा भेजें। उस खाते से खाता धारक को एक लाख का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना का लाभ मिलेगा। जिसे बैंक कार्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी के तहत अपनी आय से बीमा के प्रीमियम का भुगतान करेगा। साथ ही साथ खाताधारकों को रूपये डेबिट कार्ड भी मुहैया कराया जाएगा। खाता किसी भी न्यूनतम राशि से खोला जायेगा। किसान क्रेडिट कार्ड पर भी रुपये कार्ड उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि समस्त शाखाओं में 1375 खाते खोले गए हैं। जनधन योजना का प्रधानमंत्री द्वारा शुभारंभ किए जाने का सीधा प्रसारण सदर ब्लाक में दिखाए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी। लेकिन अंत समय यह व्यवस्था दगा दे गया। तकनीकी फाल्ट के कारण इसका प्रसारण नहीं हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.