Move to Jagran APP

योगी आदित्यनाथ 'शबरी संकल्प योजना' से करेंगे यूपी को कुपोषण मुक्त

सीएम योगी ने शनिवार देर रात बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग का प्रस्तुतिकरण देखते हुए यह घोषणा की।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 09:18 AM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 09:18 AM (IST)
योगी आदित्यनाथ 'शबरी संकल्प योजना' से करेंगे यूपी को कुपोषण मुक्त
योगी आदित्यनाथ 'शबरी संकल्प योजना' से करेंगे यूपी को कुपोषण मुक्त

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद से कई ऐसे फैसले किए हैं जिनसे जनता के बीच उनकी छवि लगातार निखरती गई है। इसी क्रम में अब उन्होंने प्रदेश में व्याप्त कुपोषण पर चोट करने का फैसला किया है। इसके लिए उन्होंने 'शबरी संकल्प अभियान' की रूपरेखा 100 दिन में तैयार कर इसे लागू करने को कहा है।

loksabha election banner

सीएम योगी ने शनिवार देर रात बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग का प्रस्तुतिकरण देखते हुए कहा, 'कुपोषण को खत्म करने के लिए पोषण विशिष्ट तथा पोषण संवेदनशील हस्तक्षेप की आवश्यकता है। प्रदेश में मातृ एवं बाल कुपोषण को कम करने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। राज्य सरकार मातृ, शिशु एवं किशोरियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी।'

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लोक कल्याण संकल्प-पत्र में उल्लेखित 'शबरी संकल्प अभियान' की रूपरेखा अगले 100 दिन के अंदर तैयार कर इसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। इसके माध्यम से अगले पांच साल में प्रदेश को कुपोषण मुक्त बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रदेश की उन्नति एवं विकास तभी संभव है, जब वहां के निवासी स्वस्थ, सबल हों।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शबरी संकल्प पोषण योजना के तहत यह सुनिश्चित किया जाए कि जन्म के समय किसी भी बच्चे का वजन ढाई किलो से कम न हो। उन्होंने इसके लिए लाभार्थियों को बड़े पैमाने पर पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: यूपी में आजम खां समेत 100 से ज्यादा नेताओं की कमांडो सुरक्षा छिनी

उन्होंने वर्तमान में उपलब्ध कराई जा रही खाद्य सामग्री के नमूनों का प्रस्तुतिकरण के दौरान स्वयं निरीक्षण भी किया।उन्होंने कहा कि कुपोषण से निपटने के लिए सबसे पहले इससे प्रभावित गांवों को चिन्हित किया जाए, इसके बाद इससे लड़ने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं।

यह भी पढ़ें: व्यापारियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जीएसटी: राजनाथ सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.