Move to Jagran APP

लखनऊ जंक्शन व गोरखपुर स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा जल्द

भारतीय रेलवे अब यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराएगा। कवायद सभी रेलवे जोन में शुरू कर दी गई है। निजी संचार कंपनी को इसका दायित्व दिया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ जंक्शन व पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय में स्थित गोरखपुर स्टेशन पर यह

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 31 Jan 2015 01:08 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jan 2015 01:19 PM (IST)
लखनऊ जंक्शन व गोरखपुर स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा जल्द

लखनऊ(अंशू दीक्षित)। भारतीय रेलवे अब यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर भी इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराएगा। कवायद सभी रेलवे जोन में शुरू कर दी गई है। निजी संचार कंपनी को इसका दायित्व दिया गया है।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के लखनऊ जंक्शन व पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय में स्थित गोरखपुर स्टेशन पर यह सुविधा मार्च तक मिलनी शुरू हो जाएगी। यह सुविधा यात्रियों को मुफ्त में दी जाएगी। यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर एलसीडी की संख्या बढ़ाई जाएगी।

रेल प्रशासन के मुताबिक सभी स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा एक निश्चित दायरे में होगी। अफसरों ने बताया कि फस्र्ट, सेकेंड व थर्ड एसी में सफर करने वाले यात्री ट्रेन का इंतजार करने के दौरान प्रतीक्षालय में बैठकर वाई-फाई के माध्यम से जरूरी काम कर सकेंगे। इस वाई-फाई के जरिए यात्रियों को इंटरनेट की बेहतर स्पीड मिले इसके लिए संबंधित कंपनी जिम्मेदार होगी। सुविधा सिर्फ प्रतीक्षालय तक सीमित रहेगी। यात्री जैसे ही वाई-फाई के दायरे से बाहर निकलेगा या प्लेटफार्म पर जाएगा वाई-फाई की कनेक्टिविटी मिलना बंद हो जाएगी।

भविष्य में इस सुविधा के एवज में रेलवे यात्री से पैसा भी वसूलेगा, लेकिन अभी मुफ्त में दी जाएगी। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल भी चारबाग स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर स्थित एक्जीक्यूटिव लाउंज, वीवीआइपी लाउंज में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल अपने लखनऊ जंक्शन व गोरखपुर स्टेशन पर बड़े एलसीडी के जरिए यात्रियों को ट्रेनों की लेटलतीफी के साथ ही कुछ समाचार चैनलों के प्रसारण भी दिखाने का काम करेगा।

मंडल रेल प्रबंधक, लखनऊ मंडल अनूप कुमार ने बताया कि पहले यह योजना लखनऊ जंक्शन व गोरखपुर में शुरू की जाएगी। यह सुविधा मार्च 2015 तक यात्रियों को मुफ्त में मिलनी शुरू हो जाएगी। उच्च श्रेणी के प्रतीक्षालय में यह सुविधा फिलहाल प्रयोग के तौर पर शुरू की जा रही है।

ट्रेन टिकट के साथ टैक्सी व कुली भी बुक कराने की सुविधा

लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) तीन फरवरी से आनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए टैक्सी तथा कुली भी बुक कराने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके लिए यात्री को आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लाभ उठाना होगा। मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक मनोज सिन्हा ने बताया कि पहले यह सुविधा सिर्फ लखनऊ मेल व राजधानी एक्सप्रेस के लिए शुरू की गई है। यात्री गंतव्य स्टेशन पहुंचने से 36 घंटे पहले इस सुविधा का लाभ ले सकेगा। यात्री को सिर्फ पोर्टर (कुली) की बुकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। साथ में टैक्सी की बुकिंग भी करानी होगी। दिल्ली, हावड़ा के बाद लखनऊ भारतीय रेलवे में तीसरा स्टेशन होगा जहां यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। दूसरे चरण में आइआरसीटीसी लखनऊ जंक्शन से चलने वाली स्वर्ण शताब्दी व पुष्पक एक्सप्रेस में योजना शुरू करने जा रहा है। यही नहीं शुरू में सिर्फ ट्रेन से उतरने के बाद घर छोडऩे की सुविधा होगी, लेकिन डिमांड को देखकर कंसियार्ज सेवा नाम की सुविधा को विस्तार देते हुए घर से लेने व छोडऩे की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अभी इंतजार करना होगा।

सेवा को तीन भागों में बांटा गया

यात्री के लिए आइआरसीटीसी ने तीन जोन में बांटा है। उदाहरण के तौर पर यात्री को इंडिका, सेंट्रो, वैगन आर से जोन ए के अंतर्गत आलमबाग, अमीनाबाद, राजाजीपुरम व हजरतगंज जाने के लिए चार सौ रुपये, जोन बी के अंतर्गत गोमती नगर, महानगर, इंदिरा नगर, अलीगंज, चौक, ठाकुरगंज व आशियाना जाने के लिए पांच सौ रुपये और जोन सी के अंतर्गत गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम, सरोजनीनगर एसजीपीजीआइ व साउथ सिटी जाने के लिए छह सौ रुपये देने होंगे जबकि बड़ी कार से तात्पर्य इंडिगो व डिजायर से जाने के लिए जोन ए में पांच सौ, जोन बी में जाने के लिए छह सौ रुपये और जोन सी के लिए सात सौ रुपये देने होंगे।

कुली ही उठाएंगे बोझा

आइआरसीटीसी पोर्टर यानी कुली से ही स्टेशन पर बोझा उठवाएगी। इसके एवज में निगम के कर्मी कुलियों से वार्ता करके उन्हें उनका मेहनताना देंगे। अफसरों ने बताया कि जैसे-जैसे ट्रेनों का विस्तार होता जाएगा उसी अनुपात में कुलियों की सेवाएं ली जाती रहेंगी। पोर्टर अगर चालीस किलो यानी दो बैग कोच से उठाकर कार तक ले जाता है तो उसे सौ रुपये देने होंगे और अस्सी किलो यानी चार बैग के एवज में दो सौ रुपये देने होंगे। कार से उतरने के बाद कार ड्राइवर लगेज को उठाकर घर के भीतर रखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.