Move to Jagran APP

आगरा में पानी को लेकर मारपीट तथा जल निगम के खिलाफ प्रदर्शन

ताजनगरी आगरा में भयंकर जल संकट है।कल जहां ताजगंज में दो पक्ष आपस में भिड़ गए, वहीं ईदगाह में जलकल कर्मी को पीट दिया

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 27 May 2016 12:45 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2016 01:49 PM (IST)
आगरा में पानी को लेकर मारपीट तथा जल निगम के खिलाफ प्रदर्शन

लखनऊ। ताजनगरी आगरा में भयंकर जल संकट है। इस शहर में पानी के संकट को लेकर लोगों का पारा चढ़ता जा रहा है।

loksabha election banner

कल जहां ताजगंज में दो पक्ष आपस में भिड़ गए, वहीं ईदगाह में जलकल कर्मी को पीट दिया। दूसरी ओर पानी की कमी से जूझ रहे लोगों ने सूर्यनगर जलकल कार्यालय और केदारनगर में प्रदर्शन कर हंगामा किया।

पानी को लेकर मारपीट

ताजगंज की मलको गली निवासी अकील के परिवार की महिलाएं सरकारी सबमर्सिबल पर पानी भरने गईं थीं। इसी दौरान शराफत पक्ष की महिलाएं भी पानी भरने पहुंच गईं। दोनों पक्षों में पहले पानी भरने को लेकर पहले तकरार हुई और फिर पथराव होने लगा। मौके पर पहुंची पुलिस को देख दोनों पक्ष भाग खड़े हुए। पथराव में एक युवक घायल हुआ है।

ईदगाह-टैंकर लेकर गए कर्मचारी पीटा

ईदगाह और न्यू ईदगाह में कई दिनों से पानी नहीं आ रहा है। एक टैंकर ईदगाह भेजा गया। जैसे ही टैंक पहुंचा लोग पानी के लिए टूट पड़े। इस बीच कुछ लोग विरोध प्रदर्शन करने लगे। टैंकर के साथ आए जलकल कर्मी ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को मना किया तो उन्होंने उसे पीट दिया।

पानी बेचने पर हंगामा

केदार नगर में पानी की टंकी है, लेकिन इस क्षेत्र को एक सप्ताह दिनों से पानी नहीं मिला है। दूसरी ओर पानी की टंकी से जलकर्मियों द्वारा पानी बेचे जाने की खबर पर लोगों का आक्रोश फट पड़ा। बड़ी संख्या में पहुंची महिलाओं ने सड़क पर जाम लगाया और इसके बाद भीड़ पानी की टंकी पर पहुंच गई। लोग कर्मचारियों के साथ मारपीट पर आमादा थे, मगर बुजुर्ग लोगों ने उन्हें रोक लिया। इसके बाद भीड़ कर्मचारियों कमरे में बंधक बनाने लगी। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाबुझा कर शांत किया। जलकल के अवर अभियंता राजेंद्र आर्य ने शाम को आपूर्ति शुरू कराने का दिलाया।

भाजपा नेताओं ने कब्जाए सरकारी सबमर्सिबल

भीड़ ने पुलिस को बताया कि भाजपा विधायक योगेंद्र उपाध्याय ने विधायक कोटे से चार सबमर्सिबल लगवाये थे। इनमें से दो पर भाजपा नेताओं का कब्जा हो गया है। भीड़ की शिकायत पर पुलिस ने दौड़भाग की, मगर कब्जे नहीं हटाए जा सके।

सूर्यनगर जलकल कार्यालय पर हंगामा

कल दोपहर में सूर्य नगर से सटी बस्तियां खटीक पाड़ा और नानक पाड़ा की करीब 50 महिलाएं व पुरुष पानी दो का नारा बुलंद करते हुए सूर्य नगर के जलकल जोन कार्यालय पर पहुंची। भीड़ को देख चैनल में ताला जड़ कर्मचारी कार्यालय छोड़कर भाग निकले। आक्रोशित भीड़ ने हंगामा करते हुए अधिकारियों को बुलाए जाने की मांग की। कुछ महिलाओं ने हाथों में ईंट उठा ली और चैनल में लगे ताले को तोडऩे लगी। इसी बीच सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने आक्रोशित लोगों को समझाबुझा कर शांत किया। तब मामला शांत हुआ।

पेयजल में सीवर का पानी

आगरा शहर में भूगर्भ जल को दूषित कर रहे सीवर के लीकेज का एक भयावह रूप साकेत व फ्रेंड्स कालोनी में देखने को मिला। लोगों ने पानी के लिए सबमर्सिबल ऑन किया तो बदबूदार पानी देखकर भौचक्क रह गए। मानीटरिंग कमेटी के सदस्य डीके जोशी ने इस घटना को अफसरों की साजिश करार दिया है। परसों बारिश के बाद साकेत और फ्रेंड्स कालोनी में भीषण जलभराव हो गया था। सीवर उफन कर सड़कों पर आ गए। इस क्षेत्र में पानी के लिए परिवार सबमर्सिबल पर आश्रित हैं। रात हुए जलभराव का भयावह रूप कल देखने को मिला। डेढ़ दर्जन घरों में लगे सबमर्सिबलों में काला, बदबूदार पानी आने लगा। साथ में सिल्ट, जिससे साफ लग रहा था कि यह सीवर का पानी है। इसके बाद लोगों ने जलकल, नगर निगम व जिला प्रशासन से शिकायत की, मगर कोई लाभ नहीं हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.