Move to Jagran APP

पेपर लीक: यूपी पुलिस दारोगा भर्ती की परीक्षा टली,अगली तारीख अभी तय नहीं

उत्तर प्रदेश पुलिस उपनिरीक्षक पद की ऑन लाइन परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने की शिकायतों के बाद 25 व 26 जुलाई को होने वाली परीक्षा निरस्त कर दी गयी है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 24 Jul 2017 09:31 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 05:50 PM (IST)
पेपर लीक: यूपी पुलिस दारोगा भर्ती की परीक्षा टली,अगली तारीख अभी तय नहीं
पेपर लीक: यूपी पुलिस दारोगा भर्ती की परीक्षा टली,अगली तारीख अभी तय नहीं

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश पुलिस व पीएसी के उपनिरीक्षक पद की ऑन लाइन परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने की शिकायतों के बाद 25 व 26 जुलाई को होने वाली परीक्षा निरस्त कर दी गयी है।
प्रदेश में उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस व पीएसी के 2709 पद के लिए ऑन लाइन परीक्षा चल रही थी। सोमवार को सोशल मीडिया पर पेपर लीक होने की अफवाह फैलने से ये फैसला लिया गया। उपनिरीक्षक (एसआई) नागरिक पुलिस (पुरुष/महिला) एवं समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती के लिए 25 व 26 जुलाई को होने वाली ऑनलाइन परीक्षा अगले आदेशों तक के लिए टाल दी गई है। सोमवार को पर्चा लीक होने की अफवाह के बाद परीक्षा टाल दी गई, लेकिन बोर्ड ने इसके पीछे तकनीकी कारण बताया। यह जानकारी उ.प्र.पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अपर सचिव (भर्ती) ने दी। परीक्षा दोबारा कब होगी इसकी जानकारी साइट पर दी जाएगी। कुछ अभ्यर्थियों ने पिछले दो दिनों के दौरान हुई परीक्षा के प्रश्न पत्र की छाया प्रति संलग्न करते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्यमंत्री, डीजीपी को प्रश्न पत्र लीक होने का ट्वीट किया था।

loksabha election banner

छात्रों का आरोप है कि जब आन लाइन परीक्षा के प्रश्न पत्र किसी भी दशा में अभ्यर्थियों को नहीं दिये जाते हैैं तो परीक्षा का पूरा का पूरा प्रश्न पत्र कैसे वायरल हो गया। अभ्यर्थियों की इस शिकायतों के बाद शासन ने उच्च स्तरीय बैठक हुई और फिलहाल 25 जुलाई (मंगलवार) को निरस्त करने का फैसला लिया गया है। प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि शिकायतों के मददेनजर मंगलवार की परीक्षा निरस्त की गयी है।

यह भी पढ़ें- योगी सरकार हर वर्ष भर्ती करेगी 3200 दारोगा व 30 हजार सिपाही

नागरिक पुलिस, पीएसी व अग्निशमन इकाई में उपनिरीक्षक (दारोगा) पद की भर्ती का प्रश्नपत्र व उत्तर लीक होने के बाद के सरकार ने 25 व 26 जुलाई (मंगलवार व बुधवार) को होने वाली ऑनलाइन परीक्षा (सीबीटी) रद कर दी है। इनके लिए बाद में तारीखें घोषित की जाएंगी। योगी सरकार में भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने का यह पहला मामला है।
प्रदेश सरकार ने वर्ष 2016 पुलिस की विभिन्न इकाइयों के लिए 2707 पुरुष उपनिरीक्षक व 600 महिला दारोगा के लिए रिक्तियां निकाली थीं। इन पदों के लिए 6,30,926 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। योगी सरकार ने इन पदों के लिए 17 से 31 जुलाई तक ऑनलाइन परीक्षा शुरू करायी थी। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की निगरानी में यह परीक्षा चल रही थी। सोमवार को ऑनलाइन परीक्षा के प्रश्न पत्र व उसके उत्तर वायरल हो गए।

यह भी पढ़ें- पुलिस में भर्ती कर नक्सली युवाओं को मुख्यधारा में लाने की तैयारी

यह एक दिन पहले के प्रश्न पत्र थे, मगर भर्ती बोर्ड के नियमों के मुताबिक परीक्षा हो जाने के बाद भी प्रश्न पत्र सार्वजनिक नहीं किये जा सकते हैैं। क्योंकि ऑनलाइन परीक्षा में अभ्यर्थी को प्रश्न पत्र की दूसरी प्रति नहीं दी जाती है। यहां तक की परीक्षा के लिए जोड़ घटाने के लिए जो पेज दिया जाता है, वह भी परीक्षा खत्म होते ही जमा कर सील कराया जाता है। ऐसे में पूरा का पूरा प्रश्न पत्र वायरल होने से खलबली मच गई।
कुछ अभ्यर्थियों ने पेपर लीक होने का इल्जाम लगाते हुए मुख्यमंत्री, मुख्यमंत्री कार्यालय डीजीपी को ट्वीट किया।

भर्ती परीक्षा की शुचिता पर सवाल उठाये, जिसके बाद अभ्यर्थियों को भेजे गए संदेश में भर्ती बोर्ड के अपर सचिव संजय कक्कड़ ने कहा कि 'बोर्ड द्वारा उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला) एवं समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती के अंतर्गत 25 व 26 जुलाई को आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा (सीबीटी) अपरिहार्य तकनीकी कारणों से अग्रेतर आदेशों तक स्थगित की जाती है। परीक्षा की नई तारीख बाद में घोषित की जाएगी। प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार का कहना है कि दो दिनों की परीक्षा स्थगित की गई है। पूरे प्रकरण की समीक्षा की जा रही है। परीक्षा की निष्पक्षता सरकार की प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें- पुलिस में भर्ती कर नक्सली युवाओं को मुख्यधारा में लाने की तैयारी
कुछ तथ्य
-वर्ष 2016 में भर्ती का विज्ञापन निकला।
-नागरिक पुलिस (दारोगा) के 2400 पद।
-प्लाटून कमांडर पीएसी (समकक्ष दारोगा)-210
-अग्निशमन अधिकारी द्वितीय (समकक्ष दारोगा)-97
-दारोगा नागरिक पुलिस (महिला)-600
-पुरुष वर्ग के पदों के लिए-5,42,124 आवेदन आए
-महिला वर्ग में 88,802 लोगों ने आवेदन किया
- ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 17 जुलाई से शुरू हुई 31 तक चलनी है।
- यह परीक्षा 22 जिलों के 97 केंद्रों में चल रही थी।

ऑनलाइन परीक्षा में प्रश्न पत्र
ऑनलाइन परीक्षा 400 अंकों ही है। इसमें सामान्य ङ्क्षहदी के 100 नंबर होते हैं। सवाल 40 पूछे जाते हैं। दूसरे हिस्से मूल विधि, संविधान और सामान्य ज्ञान होता है। यह भी 100 नंबर का होता है, जिसमें सिर्फ 24 सवाल विधि व संविधान के और 14 सवाल सामान्य ज्ञान के होते हैैं। तीसरा हिस्सा संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता का होता है। यह भी 100 नंबर का होता है, जिसमें 40 सवाल पूछे जाते हैं और चौथा हिस्सा मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्ध और तार्किक परीक्षा का होता है, यह भी 100 नंबर का होता है। यानी कुल परीक्षा 400 अंकों की होती है।

सीएम कार्यालय तक पहुंची थी पर्चा लीक होने की सूचना

नागरिक पुलिस में उप निरीक्षक (एसआई) व फायर सर्विस व पीएसी में समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के माध्यम से होने वाली परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने की सूचना मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंच गई थी।

पुरुष एसआई व समकक्ष के 2707 और महिला एसआई व समकक्ष के 600 पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा ऑनलाइन कराई जा रही थी। यह परीक्षा 17 जुलाई से ही चल रही है और 31 जुलाई तक होने वाली थी। इसके लिए प्रदेश के कई शहरों में आनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने की सूचना के बाद 25 व 26 जुलाई को होने वाली परीक्षा स्थगित की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.