Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा: 58 हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ा इम्तिहान, 173 नकलची पकड़े

हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं में नकल होने व परीक्षा छोडऩे का सिलसिला जारी है। गणित के बाद अब विज्ञान के इम्तिहान में 58 हजार ने परीक्षा को बॉय-बॉय कर दिया है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 09:33 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 09:38 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा: 58 हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ा इम्तिहान, 173 नकलची पकड़े
यूपी बोर्ड परीक्षा: 58 हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ा इम्तिहान, 173 नकलची पकड़े

इलाहाबाद (जेएनएन)। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं में नकल होने व परीक्षा छोडऩे का सिलसिला जारी है। गणित के बाद अब विज्ञान के इम्तिहान में 58 हजार ने परीक्षा को बॉय-बॉय कर दिया है। बोर्ड की ओर से उत्तर पुस्तिकाओं की कोडिंग व्यवस्था को धता बताते हुए गोंडा में बाहर से लिखी कॉपी पकड़ी गई है तो कौशांबी में सेक्टर मजिस्ट्रेट ने मुन्नाभाई यानी किसी और के स्थान पर परीक्षा देते युवक को पकड़ा है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं।

loksabha election banner

अहम परीक्षाओं के क्रम में गुरुवार को हाईस्कूल व इंटर दोनों में विज्ञान विषय की परीक्षा हुई। बोर्ड मुख्यालय की ओर से बताया गया कि हाईस्कूल में 94 बालक, 46 बालिकाएं, इंटर में 26 बालक व सात बालिकाएं नकल करते पकड़े गए हैं। वहीं, कौशांबी के निर्मला देवी इंटर कालेज महेवाघाट की प्रथम पाली की परीक्षा में सेक्टर मजिस्ट्रेट ने छापेमारी की। यहां हाईस्कूल में पंजीकृत हृदय नारायण की जगह उसका भांजा सचिन परीक्षा देते पकड़ा गया। इस मामले में केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक समेत पांच लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

बोर्ड मुख्यालय की ओर से बताया गया कि परीक्षा छोडऩे वालों का आंकड़ा बढ़कर पांच लाख 25 हजार 21 हो गया है। इसमें हाईस्कूल में तीन लाख 20 हजार 176 व इंटर में दो लाख चार हजार 845 ने अब तक परीक्षा छोड़ी है। दो दिन पहले यह संख्या चार लाख 66 हजार थी। गणित के प्रश्नपत्र में एक लाख ने परीक्षा छोड़ी थी, बुधवार को विज्ञान में हाईस्कूल में 45 हजार व इंटर में 13 हजार ने इम्तिहान छोड़ दिया है।

सपा नेता के स्कूल में पकड़ी सामूहिक नकल, एफआइआर
फतेहपुर बीएसए विनय कुमार सिंह ने बताया कि नेशनल हायर सेकेंड्री स्कूल जहानाबाद में हाईस्कूल के गणित प्रश्नपत्र की परीक्षा की जांच करने पर एक छात्र के कब्जे से आठ प्रश्नों का हल मिला। यह विद्यालय पूर्व मंत्री एवं पूर्व सपा विधायक घाटमपुर इंद्रजीत कोरी का है। मिलान कराने पर कक्ष के सभी परीक्षार्थियों ने वही प्रश्न हल किए थे। रिपोर्ट के आधार पर केंद्र व्यवस्थापक-प्रधानाचार्य चंद्रभूषण और शिक्षक अशोक कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई और पुनर्परीक्षा की संस्तुति की गई है। कानपुर के एक केंद्र पर नकल कराने में शिक्षिका समेत तीन लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है।

बाहर से लिखकर आई कॉपियां पकड़ीं
गोंडा में हाईस्कूल विज्ञान परीक्षा के दौरान स्वर्गीय गोकरननाथ इंटर कॉलेज खिरईखिरवा में बाहर से लिखकर लाई गईं दो उत्तर पुस्तिकाओं को स्टेटिक मजिस्ट्रेट की सूचना के बाद पकड़ लिया गया। केंद्र व्यवस्थापक सीताराम भारती, परीक्षा प्रभारी समेत पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। गोंडा के एक परीक्षा केंद्र पर बाहर से लिखी कॉपियां लाने वाला शख्स दीवार कूद कर भाग गया और सब तमाशबीन बने रहे।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.