Move to Jagran APP

योगी के एक्शन का असर, गांवों के 48 घंटे में बदलेंगे खराब ट्रांसफार्मर

भाजपा सरकार अपने चुनावी वादे को पूरा करने के मद्देनजर सुदूर गांव तक 24 घंटे बिजली सुनिश्चित करने की कवायद में जुट गई है।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 11:06 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 11:26 AM (IST)
योगी के एक्शन का असर, गांवों के 48 घंटे में बदलेंगे खराब ट्रांसफार्मर
योगी के एक्शन का असर, गांवों के 48 घंटे में बदलेंगे खराब ट्रांसफार्मर

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। योगी सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि किसी भी परिस्थिति में ग्रामीण को ज्यादा देर बिना बिजली न रहना पड़े। कहीं भी 48 घंटे से ज्यादा ट्रांसफार्मर खराब न रहे। दरअसल, भाजपा सरकार अपने चुनावी वादे को पूरा करने के मद्देनजर सुदूर गांव तक 24 घंटे बिजली सुनिश्चित करने की कवायद में जुट गई है। सरकार की कोशिश है कि अगले वर्ष तक गांवों के सभी घर में बिजली पहुंच जाए।

loksabha election banner

वर्तमान में जिन गांवों में बिजली पहुंच भी गई है वहां के ग्रामीणों की आम शिकायत यही रहती है कि आए दिन ट्रांसफार्मर खराब हो जाता है। कई बार कहने के बाद भी खराब ट्रांसफार्मर जल्दी नहीं बदलता है। हालांकि पूर्व की सरकार ने शहरी क्षेत्र के 24 घंटे व ग्रामीण क्षेत्र के 72 घंटे में क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर बदलने की समय-सीमा तय कर रखी थी लेकिन आमूमन ऐसा होता नहीं था। सूत्रों के मुताबिक मौजूदा सरकार 24 घंटे बिजली आपूर्ति के साथ ही गांव के क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मरों को बदलने की समय-सीमा को 72 से घटाकर 48 घंटे करने जा रही है ताकि ग्रामीणों को ज्यादा दिक्कत न हो। संबंधित प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट के समक्ष रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: बंद बिजली का बिल देख बिफरे ग्रामीण

पावर कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक विशाल चौहान का कहना है कि बढ़ती गर्मी के मद्देनजर सभी प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिए गए हैं पर्याप्त संख्या में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रहें। किसी भी गांव से ट्रांसफार्मर खराब होने की शिकायत मिलने पर तत्काल वहां दूसरा ट्रांसफार्मर लगाया जाए। चौहान ने बताया कि ग्राम प्रधानों से गांवों में बिजली आपूर्ति के संबंध में फीडबैक लिया जा रहा है। फीडबैक के आधार पर बिजली आपूर्ति व्यवस्था को बेहतर बनाने के दिशा में काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बिजली विपत्र में सुधार को डीएम से लगाई गुहार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.