Move to Jagran APP

लखनऊ-छपरा के बीच ट्रेन कल से

रेल बजट के दो दिन बाद बीते रेल बजट की ट्रेन चलेगी। घोषणा बीते रेल बजट की और पालन नये रेल बजट के बाद। जी हां बीते वित्तीय वर्ष (2014-15) के रेल बजट में घोषित लखनऊ छपरा एक्सप्रेस का संचालन एक मार्च से होगा। ट्रेन संख्या 15053 व 15054 का

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 28 Feb 2015 11:11 AM (IST)Updated: Sat, 28 Feb 2015 11:15 AM (IST)
लखनऊ-छपरा के बीच ट्रेन कल से

लखनऊ। रेल बजट के दो दिन बाद बीते रेल बजट की ट्रेन चलेगी। घोषणा बीते रेल बजट की और पालन नये रेल बजट के बाद। जी हां बीते वित्तीय वर्ष (2014-15) के रेल बजट में घोषित लखनऊ छपरा एक्सप्रेस का संचालन एक मार्च से होगा। ट्रेन संख्या 15053 व 15054 का संचालन हफ्ते में तीन दिया किया जाएगा। ट्रेन में सेकेंड एसी, थर्ड एसी, स्लीपर व जनरल कोच लगाए जाएंगे।

prime article banner

पूर्वोत्तर रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी आलोक कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक एक मार्च को लखनऊ जंक्शन से टे्रन को झंडी दिखाई जाएगी, लेकिन ट्रेन का नियमित रूप से संचालन चार व पांच मार्च से किया जाएगा। ट्रेन हर सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को रात 9 बजे लखनऊ जंक्शन से चलेगी जो बादशाहनगर, गोमती नगर, फैजाबाद, अयोध्या, शाहगंज, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया होते हुए छपरा दूसरे दिन दोपहर 12.15 बजे पहुंचेगी। छपरा से पांच मार्च को ट्रेन प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को शाम 7.35 बजे चलेगी जो लखनऊ जंक्शन सुबह 9 बजे पहुंचेगी।

मडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट ट्रेन पहली से

मंडुआडीह-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस (12581-12582) भी रविवार से ही चलेगी। मडुआडीह स्टेशन पर एक समारोह में रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा नई टे्रन को हरी झंडी दिखाएंगे।

नई ट्रेन मडुआडीड-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एसी प्रथम, द्वितीय व तृतीय के अलावा शयनयान डिब्बे होंगे। साधारण कोच भी लगाए जाएंगे। यह गाड़ी प्रतिदिन मडुआडीह से रात 10:30 बजे रवाना होगी, रात 1:20 बजे इलाहाबाद, सुबह 4:15 बजे कानपुर सेंट्रल, सुबह 11:30 बजे गाजियाबाद और 12:15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इसी तरह वापसी में नई दिल्ली से रात 10:25 बजे रवाना होकर रात 23:03 बजे गाजियाबाद, सुबह 4:55 बजे कानुपर, सुबह 7:45 बजे इलाहाबाद व सुबह 11:20 बजे मंडुआडीह आएगी।

आगरा से सुबह जाएगी जयपुर शताब्दी

जयपुर-आगरा शताब्दी में रेलवे एक और प्रयोग करने जा रहा है। अब ट्रेन को सुबह आगरा से जयपुर के लिए चलाने की तैयारी चल रही है। जिससे जयपुर शताब्दी मुनाफे के ट्रैक पर चल सके, अगर रेलवे का प्रयोग सफल नहीं होता है, तो इसका संचालन बंद कर दिया जाएगा। जयपुर-आगरा शताब्दी का संचालन 28 नवंबर 2012 को शुरू हुआ था, लेकिन इस ट्रेन से रेलवे को ज्यादा कुछ फायदा नहीं हुआ। यात्रियों की संख्या कम होने के चलते कोच में कमी की गई और इसके बाद ट्रेन के समय में बदलाव किया गया। इससे भी फायदा न होने पर अब आगरा रेल मंडल ने इस ट्रेन को आगरा से चलाने का प्रस्ताव भेजा है। यह ट्रेन आगरा से जयपुर के लिए सुबह रवाना होगी और शाम को वापसी करेगी। इससे आगरा के पर्यटन उद्योग को भी फायदा होगा। जबकि यह मांग लंबे समय से पर्यटन व्यवसायी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.