Move to Jagran APP

यूपी में आंधी-पानी से भारी तबाही, 10 लोगों की मौत

बारिश के रूप में गिरी राहत की बूंदों के बीच विभिन्न इलाकों में आई तेज आंधी से मची तबाही में 10 लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल हो गए, जबकि सैकड़ों गांवों में बिजली गुल हो गई।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 08:25 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 08:26 PM (IST)
यूपी में आंधी-पानी से भारी तबाही, 10 लोगों की मौत
यूपी में आंधी-पानी से भारी तबाही, 10 लोगों की मौत

लखनऊ (जेएनएन)। रविवार रात और फिर सुबह आसमान में छाए बादल गरज के साथ बरसे तो ज्येष्ठ माह की प्रचंड गर्मी में मौसम पलट गया। तेज धूप व लू के थपेड़ों में झुलस रहे लोगों को राहत मिली। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, लेकिन बारिश के रूप में गिरी राहत की बूंदों के बीच विभिन्न इलाकों में आई तेज आंधी से मची तबाही में 10 लोगों की जान चली गई और कई लोग घायल हो गए, जबकि सैकड़ों गांवों में बिजली गुल हो गई।
आंधी और उसके बाद बारिश से मध्य यूपी व बुंदेलखंड में पेड़ व छप्पर गिरने से कई लोग हताहत हो गए। कानपुर में विधनू में राजनारायण और घाटमपुर में दीवार ढहने से कमलेश की मौत हो गई। कानपुर देहात के जैनपुर में अनाज गोदाम के सुपरवाइजर बिजनौर निवासी महिपाल ङ्क्षसह और सट्टी कथरी में सुशील की मौत हो गई। बांदा के पल्हरी गांव में दीवार के मलबे में दबकर मासूम बच्ची मुन्नी की मौत हो गई।

loksabha election banner

अन्य घटनाओं में छह से अधिक लोग घायल हुए। फतेहपुर में राकेश गिहार की मौत हो गई, जबकि पत्नी समेत छह बच्चे दबकर जख्मी हो गए। जहानाबाद के नोनारा गांव में दस वर्षीय किशोरी सरोज, बिंदकी कोतवाली के सेलावन गांव निवासी सुधा की मौत हो गई। बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट, उरई, कन्नौज, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया व हरदोई में खासी तबाही मचाई। कई स्थानों पर पेड़ उखडऩे से आवागमन बाधित रहा। बिजली गुल रही।
आंधी और बारिश ने इलाहाबाद और आसपास के जिलों में मौसम सुहाना कर दिया।

सोरांव थाना क्षेत्र के मलाक चौधरी गांव में आंधी के दौरान छप्पर गिरने से शांति देवी की मौत हो गई। प्रतापगढ़ में आंधी से बिहार ब्लाक क्षेत्र में बिजली के 20 खंभे गिर गए। तोखा का पुरवा निवासी राम आसरे सरोज, पत्नी पुष्पा देवी, बेटा सोनू एवं गोपालापुर निवासी साढू सालिकराम छप्पर के मलबे में दबकर घायल हो गए। कौशांबी में 400 सौ से अधिक खंभे गिर गए। 150 गांवों की विद्युत आपूर्ति ठप रही।


पूर्वांचल के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई और तेज हवाएं चलीं। मीरजापुर के सबेगांव निवासी बार एसोसिएशन के सदस्य अशोक कुमार सिंह की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। बादलों की आवाजाही से पूर्वांचल के सभी जिलों में कई दिनों से तल्खी पर चल रहे पारे में आज गिरावट दर्ज की गई।


पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, शामली, बागपत, बुलंदशहर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मुरादाबाद, सम्भल, अमरोहा, रामपुर में बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली। अलीगढ़ में सुबह बूंदाबांदी हुई। बरेली, बदायूं में बादल छाये रहे, तेज हवाएं भी चली और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबादी भी हुई है। शाहजहांपुर शाम बारिश हुई।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.