Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड का रिजल्ट देखकर बहुत घबराहट हो रही थी लेकिन...: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन में यूपी बोर्ड, आइसीएसई व सीआइएससी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं में प्रथम दस स्थान पाने वाले मेधावियों को सम्मानित किया।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 22 Jun 2017 01:49 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jun 2017 04:07 PM (IST)
बिहार बोर्ड का रिजल्ट देखकर बहुत घबराहट हो रही थी लेकिन...: योगी
बिहार बोर्ड का रिजल्ट देखकर बहुत घबराहट हो रही थी लेकिन...: योगी

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन में यूपी बोर्ड, आइसीएसई व सीआइएससी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं तथा सीबीएसई बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में प्रथम दस स्थान पाने वाले मेधावियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम में कुल 147 मेधावियों को सम्मानित किया गया। प्रत्येक मेधावी को पुरस्कार स्वरूप एक लाख रुपये और एक टैब दिया गया। इस मौके पर मेधावियों के माता-पिता को भी सम्मानित किया गया। वहीं इन बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीटिएट परीक्षा में टॉप करने वाले मेधावी के विद्यालय के प्रधानाचार्य को भी सम्मानित किया गया।  

loksabha election banner

इस दौरान योगी ने कहा कि बालिकाओं ने हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है। कहा कि जिस प्रकार का माहौल मिल रहा है लड़कियों को उसके लिए उनके माता-पिता को भी बधाई देनी चाहिए। माता-पिता के सहयोग के बिना ये सम्भव नहीं था। अभिभावको के मार्गदर्शन के साथ ही बच्चे आगे बढ़ते हैं।सभी माता-पिताओं को सम्मानित किया जाएगा। मेरी अभिलाषा है कि आप सभी आगे-बढ़े और खूब पढ़े।

योगी ने कहा कि मेधावियों के सम्मान से गर्व महसूस हो रहा है। एक दिन पहले बिहार बोर्ड का रिजल्ट आया था, बिहार बोर्ड के रिजल्ट को देखकर मैं भयभीत था। मुझे भय था बिहार की पुनरावृत्ति यहां ना हो। उन्होंने कहा कि यूपी के बच्चे पढ़ाई करते हैं, प्रतिभावान हैं। मेहनत का फल भविष्य में जरूर मिलता है। उन्होंने कहा कि खूब पढ़ो और आगे बढ़ो। हम बेसिक शिक्षा में प्रत्येक बच्चे को यूनिफार्म, बैग, जूता देंगे. देश के आने वाले राष्ट्रपति भी यूपी से हो सकते हैं। देश के विकास का रास्ता यूपी से होकर जाता है। शिक्षा संस्कारों से जुड़ी होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन में कभी शॉर्टकट मत अपनाइये । परिश्रम और पुरुषार्थ का कोई विकल्प नहीं होता ।
उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि सरकार गरीब बच्चों के लिए राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षाओं के जरिये उन्हें कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है ।


सीएम ने कहा कि जो बच्चे टॉप कर रहे हैं निश्चित ही यूपी का कद इससे बढ़ा है। यूपी में प्रतिभा की कमी नहीं है।
हमें जरुरत है प्रतिभा को पहचाहने की और उन्हें तराशने की। हमें भेदभाव से ऊपर उठकर लड़कियों के प्रति सम्मान दिखाना होगा। उनकी काबिलियत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हाई-स्कूल और इंटरमीडिएट में लड़कियों ने टॉप किया। ये उनके माता पिता के साथ ही पूरे प्रदेश के लिए सम्मान की बात है.
सीएम योगी ने सभी छात्रों को बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। 

सीएम ने कहा कि आपको जो सफलता आज प्राप्त हुई है वि इस बात को प्रदर्शित करता है कि आपके शिक्षकों ने खूब मेहनत की है।आपको जो सफलता आज प्राप्त हुई है वि इस बात को प्रदर्शित करता है कि आपके परिजनों ने मेहनत की है। आपको जो सफलता आज प्राप्त हुई है वि इस बात को प्रदर्शित करते है कि आपने मेहनत की।
जब यूपी माध्यमिक शिक्षा का परिणाम आने वाला था तो मैं बहुत भयभीत था। लेकिन मैं देखता हूँ आज टॉप करने वालों में अधिकांश लड़कियां हैं। 

बेटियां किसी से कम नहीं है।जीवन का नाम संघर्ष है। पीएम मोदी बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना शुरू करनी पड़ी।यूपी में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।जिन बच्चों ने कड़ी मेहनत की है उन्हें सफलता मिली है। बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहीं हैं।हमें अब समाज की अवधारणा को बदलना होगा। बेटों के मुकाबले बेटियां अब किसी मामले में पीछे नहीं रहीं हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.