Move to Jagran APP

गरीब की रसोई में अब धुंआ नहीं उज्जवला का उजाला होगा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मजदूर दिवस पर गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन का तोहफा दिया। बलिया में उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने भोजपुरी में सभी को प्रणाम कर अपने को बलिया से कनेक्ट किया। उन्होंने कहा कि भृगु बाबा के धरती पर सभै के परनाम,

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 01 May 2016 10:13 AM (IST)Updated: Sun, 01 May 2016 03:24 PM (IST)
गरीब की रसोई में अब धुंआ नहीं उज्जवला का उजाला होगा : मोदी

लखनऊ। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मजदूर दिवस पर गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन का तोहफा दिया। बलिया में उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने भोजपुरी में सभी को प्रणाम कर अपने को बलिया से कनेक्ट किया। उन्होंने कहा कि भृगु बाबा के धरती पर सभै के परनाम, हाथ जोड़ के सभै के परनाम।

loksabha election banner

बलिया के माल्देपुर में खचाखच भरे सभास्थल पर उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित किया। पीएम मोदी ने ने कहा कि अब देश में गरीब महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन मिलेगा। अब किसी गरीब की रसोई में धुंआ नहीं सिर्फ उज्ज्वला का उजाला होगा। उन्होंने इस अवसर पर संसद के पहले भाषण का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मैंने कहा था मेरी सरकार गरीबों को समर्पित है। सरकार जो भी करेगी गरीबों की भलाई के लिए करेगी। यह योजना भी उसी की एक कड़ी है। हमारी सरकार मजदूरों के लिए श्रम कानूनों में श्रमिकों के सरकार के साथ संबधों में आमूल चूल परिवर्तन ला रही है। उन्होंने कहा कि मजदूर का पसीना सबसे बड़ी ताकत है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में एक करोड़ दस लाख परिवारों ने गैस सब्सिडी छोड़ दी। यह प्रधानमंत्री के प्रति दर्शाया गया सम्मान है, यह देश के गरीबों के प्रति व्यक्त किया गया सम्मान है। देने वाले महान हैं। हमने कहा था कि गैस सब्सिडी का बचा पैसा गरीबों के खाते में जाएगा। सन 1955 से अब तक केवल 13 करोड़ परिवारों को एलपीजी गैस मिली, हमने महज एक वर्ष में तीन करोड़ परिवारों को इसका लाभ दे दिया। गैस सब्सिडी का आप का छोड़ा गया पैसा अब इसमें काम आ रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 21वीं सदी का मंत्र है, आओ विश्व के मजदूरों, हम दुनिया को जोड़ दें, हम दुनिया को लेकर आगे बढ़े। दुनिया को जोडऩे का आज की तारीख में सबसे प्रभावी कोई सीमेंट है तो वो है मजदूर का पसीना। हमें उस पसीने से दुनिया को जोडऩा होगा। आप सबने भाजपा को पूर्ण बहुमत से सत्ता सौंपी, हमने पहले दिन ही संसद में कहा था कि मेरी सरकार गरीबों के लिए समर्पित है। यह सरकार गरीबों की भलाई के लिए सब कुछ करेगी। हमने श्रम कानून में परिवर्तन किया, उसमें बदलाव लाए। इस देश में 30 लाख से ज्यादा श्रमिक ऐसे थे जिन्हें 15 या 30 या 50 रुपए पेंशन मिलती थी। ऐसा वर्षों से जारी था। हमारी सरकार ने सत्ता संभालते ही इन 30 लाख श्रमिकों को न्यूनतम 1000 रुपए मासिक पेंशन की व्यवस्था कर दी। हमने श्रम सुविधा पोर्टल लागू किया, देश के आठ श्रम कानूनों का सरलीकरण किया, श्रमिकों को एक नंबर दिया गया ताकि वो श्रमिक की पहचान बन जाए, पूरे देश में श्रमिकों को लाभ देने के लिए अलग से पोर्टल बनाया। श्रमिकों को बोनस के लिए 10000 की न्यूनतम पगार को 21000 किया। एक से दूसरी जगह तबादले पर पीएफ का पैसा भी अब श्रमिक के साथ स्वत: ट्रांसफर होने लगा है। देश में करीब चार करोड़ मजदूर निर्माण क्षेत्र में लगे हैं। श्रम काूनन में परिवर्तन कर अब हम वेतन, पेंशन, बीमा, पीएफ आदि का लाभ देने लगे हैं।

हमारे देश में राजनीति न करते हुए भी राजनीति में लिप्त रहने वालों की संख्या भारी है। किसी ने हवा उड़ा दी कि नरेंद्र मोदी बलिया से चुनावी बिगुल बजाने आए हैं। मित्रों, ऐसा नहीं है। चुनावी बिगुल नेता नहीं, जनता बजाती है। उज्ज्वला की शुुरूआत बलिया से इसलिए की क्योंकि यहां सबसे कम एलपीजी धारक हैं। सौ में केवल आठ परिवार के पास एलपीजी है। हरियाणा से हमने बेटी बचाओ का आगाज किया था क्योंकि वहां की दशा सबसे खराब थी, अब वहां की तस्वीर बदल रही है। बलिया से शुरू हुआ उज्ज्वला का आगाज भी देश की तस्वीर बदलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक जमाने में रसोई गैस की राजनीति होती थी। सांसदों को कूपन मिला करते थे। वो अपने क्षेत्र में हर साल 25 परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिलवाते थे। वह भी दौर था कि जब लोग ब्लैक में गैस कनेक्शन बुक करवाते थे, आज तस्वीर बदल गई है। आने वाले तीन वर्ष में पांच करोड़ गरीब परिवार एलपीजी कनेक्शन से समृद्ध होंगे। यह कोई छोटा काम नहीं है मगर अपनी माताओं-बहनों के लिए हम यह करेंगे। उन्होंने कहा कि 2019 में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर इस देश के पांच करोड़ परिवार गैस कनेक्शन पर खाना पका रहे होंगे। हमारी माताएं जब लकड़ी के चूल्हे पर खाना पकाती हैं तो एक दिन में 400 सिगरेट के बराबर धुएं का सामना करती हैं, बच्चे भी भुगतते हैं। मैंने भी वह दंश झेला है, खाना बनाती मां को मैं कभी-कभी धुएं की अधिकता से देख भी नहीं पाता था। मैंने उस पीड़ा को महसूस किया है इसलिए अब मैं इस पीड़ा को हरने की कोशिश कर रहा हूं। इससे स्वास्थ्य लाभ तो मिलेगा ही, पर्यावरण संरक्षण होगा, पैसा बचेगा, समय भी बचेगा। इस गैस की सब्सिडी भी संबंधित महिला के प्रधानमंत्री जन-धन योजना खाते में जमा होगी। इसमें हजारों करोड़ रुपए खर्च होने हैं, हम करेंगे। जरा सोचिए, वह 25 कूपन हवा में लहराने वाला दौर, कहां आज पांच करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन देने का महाभियान। आप ही देखो यह होता है सरकार-सरकार में फर्क।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने भारत को कई प्रधानमंत्री दिए मगर हमारी गरीबी भी बढ़ती गई, गरीब भी बढ़ते गए। आखिर क्यों हम लोगों को गरीबी के खिलाफ लडऩे के लिए तैयार नहीं कर पाए। हमारी सरकारों ने गरीबों को हाथ फैलाने के लिए मजबूर किया, उसके जमीर को तोड़ दिया। श्रमिकों के सुधार के लिए 50 वर्ष पहले सामने आईं पटेल आयोग की सिफारिशें ठंडे बस्ते में पड़ी हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में गंगा सफाई का अभियान जन-जन से सफल होगा। बलिया भी तो गंगा की गोद में ही है। तय करना होगा कि हम गंगा में गंदगी नहीं करेंगे। यह हमारी मां है, हम अपनी मां को गंदा नहीं करेंगे, शपथ लेनी होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज मजदूर दिवस है, हम गरीबों की जिंदगी बदलना चाहते हैं। इसके पहले गरीबों को ध्यान में रखकर योजनाएं नहीं बनीं। जब गरीबों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनेंगी तभी सरकार के होने का अर्थ, अर्थ पाएगा। हमें भी गरीबी को दूर करने के लिए संकल्प लेना होगा। आज भी 18000 गांव बिजली विहीन हैं तो सवाल उठता है कि अब तक सत्ता में रहने वाली सरकारों ने क्या किया। हमने 1000 दिन में इन 18000 गांवों में बिजली पहुंचाने का संकल्प लिया। मुझे गर्व है कि उत्तर प्रदेश ने मुझे स्वीकार किया। यहां 1529 गांवों में बिजली नहीं थी। हमने 1326 गांवों में अब तक बिजली पहुंचाई, शेष में बहुत जल्द बिजली पहुंचेगी। हम एक दिन में तीन गांव में बिजली पहुंचाने का काम कर रहे हैं। आज उज्ज्वला योजना आप सभी के आशीर्वाद से प्रारंभ हो रही है। मैं पूरे उत्तर प्रदेश का अभिनंदन करता हूं, धर्मेन्द्र जी को बधाई।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले पांच करोड़ परिवारों को निशुल्क एलपीजी योजना का लाभ प्रदान करने वाली उज्ज्वला योजना का आज बलिया से शुभारंभ किया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर को नमन करते हुए प्रधानमंत्री ने महान क्रांतिकारी मंगल पांडे व चित्तू पांडे को भी स्मरण किया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने सांकेतिक रूप से आठ महिलाओं को निशुल्क एलपीजी योजना का लाभ प्रदान कर पूरे देश के लिए उज्ज्वला योजना का आगाज किया।

सरकार गरीब महिलाओं के प्रति समर्पित : धर्मेंद्र प्रधान

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के शुभारंभ पर बलिया में अपने स्वागत भाषण में पेट्रोलियम मंत्री ने केंद्र सरकार को महिलाओं के प्रति समर्पित बताया।

बलिया के माल्देपुर में खचाखच भले सभास्थल में धर्मेंद्र प्रधान ने बलिया को भृगु की जन्म भूमि और कुंवर सिंह व जय प्रकाश की कर्म भूमि बताया। उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि केंद्र सरकार गरीबों महिलाओं के लिए समर्पित रहेगी। इसके साथ ही इसी वर्ष केंद्रीय बजट में फैसला किया पांच हजार गरीब महिलाओं के लिए धुआं रहित रसोई का इंतजाम किया जाएगा। अब यह याजेना प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के रूप में सबके सामने है। पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि आने वाले तीन साल में पांच करोड़ महिलाओं को यह लाभ दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बलिया पूर्वी उत्तर प्रदेश का केंद्र है। साथ ही लोगों को अवगत कराया कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के साथ चंद्रशेखर भी पूर्वी उत्तर प्रदेश के ही थे। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम मोदी भी पूर्वी उत्तर प्रदेश का ही प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कहा कि 10 मई 2014 को इसी मैदान में आखिरी चुनावी सभा हुई थी। इसी के बाद जीत का परिणाम आया था। मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भारत माता की जय के साथ भाषण का समापन किया। इस दौरान मंच से उज्ज्वला योजना का वृत चित्र दिखाया गया।

इससे पहले भोजपुरी फिल्मों के स्टार व सांसद मनोज तिवारी ने उज्ज्वला योजना पर आधारित गीत फ्री कनेक्शन मिली के सोचल ए भाई...सुना कर पब्लिक में जोश भरा था।

बलिया में हैलीपेड से मंच तक पैदल गए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी से हेलीकाप्टर से बलिया पहुंचे। बलिया में हैलीपैड से मंच तक की करीब डेढ सौ मीटर की दूरी उन्होंने तेज धूप में पैदल ही तय की।इसके बाद मंच पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने लोगों का अभिवादन किया। मंच से लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। मंच पर पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद हैं। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ ही राज्यपाल राम नाईक ने अंगवस्त्र भेंट कर प्रधानमंत्री का बलिया में स्वागत किया।

इससे पहले वाराणसी व बलिया के दौरे पर वाराणसी पर के लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट, बाबतपुर पहुंच गये हैं। प्रधानमंत्री का विमान ठीक 10 बजकर 46 मिनट पर लैंड किया। एयरपोर्ट पर स्वागत के बाद पीएम मोदी ने ठीक 11 बजे सेना के हेलीकाप्टर की ओर रुख किया। सेना के हेलीकाप्टर पर सवार होने के बाद वह 11:05 बजे बलिया रवाना हो गये। एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से समाज कल्याण मंत्री राम गोविंद चौधरी ने उनका स्वागत किया। इनके साथ ही सांसद रामचरित्र निषाद, विधायक ज्योत्सना श्रीवास्तव, सुशील सिंह, रविन्द्र जायसवाल, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा सहित तीन दर्जन बीजेपी नेता व चेयरमैन अपराजिता सोनकर ने भी उनका स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.