Move to Jagran APP

खुशखबरीः यूपी में शिक्षकों के 50 हजार पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती

प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में भर्तियों की बहार फिर आने वाली है। शिक्षकों के करीब 50 हजार पदों पर भर्ती शुरू होने के पूरे आसार हैं।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2016 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2016 02:47 PM (IST)
खुशखबरीः यूपी में शिक्षकों के 50 हजार पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती

इलाहाबाद (जेएनएन)। प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में भर्तियों की बहार फिर आने वाली है। इसकी तैयारियां तेजी से शुरू हो गई हैं। प्रदेश सरकार की मंशा है कि विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले परिषदीय विद्यालयों में व्यापक भर्ती प्रक्रिया शुरू हो। अफसरों को निर्देश हुआ है कि वह जिलों में उर्दू शिक्षक, बीपीएड एवं अन्य रिक्त पदों की तलाश करके रिपोर्ट तैयार करें। शिक्षकों के करीब 50 हजार पदों पर भर्ती शुरू होने के पूरे आसार हैं।

loksabha election banner

जब मुख्यमंत्री बने टीचर, स्टूडेंट्स ने भी पूछे सवाल


परिषदीय स्कूलों में 15 हजार शिक्षकों की भर्ती पूरी होने के बाद अब 16448 शिक्षकों की नियुक्ति चल रही है। यह सिलसिला सूबाई सरकार रुकने नहीं देना चाहती है। इसीलिए सोमवार को शिक्षा विभाग के अफसरों की बैठक राजधानी में हुई और उसमें बेसिक शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिया है कि जिलों में शिक्षकों के रिक्त पदों का संकलन किया जाए, ताकि भर्ती प्रक्रिया सितंबर माह के अंत तक शुरू कराई जा सके। विभागीय मंत्री के कड़े आदेश के बाद जल्द ही बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी होंगे, क्योंकि पदों की तलाश जिलेवार होनी है। परिषद सूत्रों की मानें तो भर्तियों में ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे, रिक्त पदों की संख्या 50 हजार तक होने के आसार हैं।

छत्तीसगढ़: स्कूल में पढ़ाने के बजाए छात्रों से टीचर ने कराई मालिश

इधर, बीटीसी 2011, 2012 एवं 2013 सहित अन्य शिक्षक कोर्स करने वाले युवाओं ने बड़ी संख्या में लखनऊ में धरना-प्रदर्शन किया है। इनका कहना है कि शिक्षकों की भर्ती में शिक्षामित्र, डीएड, बीएलएड सहित अन्य अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं इससे उन्हें नियुक्ति नहीं मिल पा रही है। सरकार विधानसभा चुनाव के ऐन मौके पर किसी को नाराज नहीं करना चाहती। इसलिए भर्तियां करने का निर्देश जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश के 17 बेसिक शिक्षकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार


बिना अवकाश मुख्यालय आने पर होगी कार्रवाई
बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय पर इन दिनों प्रदेश भर के शिक्षकों का जमावड़ा लगा है। इस बीच अंतर जिला तबादले के लिए शिक्षक परिषद कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। इसे परिषद सचिव संजय सिन्हा ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यदि कोई भी शिक्षक-शिक्षिका अपने जिले के बीएसए से बिना अवकाश लिए निदेशालय आता है तो उस पर सख्त विभागीय कार्रवाई करेंगे।
उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि जो भी शिक्षक उनसे मिलने आएंगे उनकी हाजिरी रजिस्टर पर ली जाएगी और वह रजिस्टर संबंधित जिले के बीएसए को भेजा जाएगा। यदि अवकाश न लिया होगा तो जिले एवं निदेशालय दोनों स्तर पर कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.