Move to Jagran APP

सांकरौद में दलितों-जाटों के बीच तनाव बढ़ा, पीएसी तैनात

बागपत के सांकरौद गांव में दलित और जाट बिरादरी के युवक-युवती के प्रेम प्रसंग ने दोनों जातियों के बीच पैदा हुई खाई को और गहरा कर दिया है। इसी बीच बसपा विधायक ने युवक के घर पहुंचकर ऐलान कर दिया है कि बसपा दलितों का शोषण बर्दाश्त नहीं करेगी। उधर

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2015 07:32 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2015 09:33 PM (IST)
सांकरौद में दलितों-जाटों के बीच तनाव बढ़ा, पीएसी तैनात

लखनऊ। बागपत के सांकरौद गांव में दलित और जाट बिरादरी के युवक-युवती के प्रेम प्रसंग ने दोनों जातियों के बीच पैदा हुई खाई को और गहरा कर दिया है। इसी बीच बसपा विधायक ने युवक के घर पहुंचकर ऐलान कर दिया है कि बसपा दलितों का शोषण बर्दाश्त नहीं करेगी। उधर दलित दंपती ने मीडिया से कहा है कि गांव में दबंग लोग उन्हें जीने नहीं दे रहे हैं और उन पर कभी भी हमला हो सकता है। तनाव से पुलिस-प्रशासन का भी सिरदर्द बढ़ गया है। पीएसी तैनात कर दी गई है।बसपा विधायक लोकेश दीक्षित रविवार को सांकरौद गांव में दलित युवक के घर पहुंचे और उसके प्रकरण को लेकर जानकारी हासिल की। धर्मपाल और उसकी पत्नी ने विधायक के सामने मीडिया को बताया कि उनका बेटा और गांव की युवती प्रेम-प्रसंग के चलते फरार हो गए थे। हमने दोनों को बरामद कर पुलिस को सौंप दिया था। गांव में युवती पक्ष के कहने पर खाप पंचायत ने इज्जत का बदला लेने के लिए हमारी दो बेटियों के साथ दुष्कर्म कर नग्न कर गांव में घुमाने का फरमान सुना रखा है। दबंग लोग हमें जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। हम पर कभी भी हमला हो सकता है। गांव में पुलिस बल तैनात है, लेकिन हमारे घर की सुरक्षा करने कोई नहीं आता। विधायक ने उनको आश्वस्त करते हुए कहा कि बसपा सड़कों पर आंदोलन करने से पीछे नहीं हटेगी। विधायक बसपा के नेताओं के साथ धर्मपाल को लेकर एसपी आवास पहुंचे और एसपी से सुरक्षा की मांग की। गांव में तनाव बढ़ता देख पुलिस और पीएसी तैनात कर दी गई है। खुफिया विभाग ने भी लोगों से बातचीत कर सुरक्षा-व्यवस्था का हाल जाना। शाम को एएसपी विद्या सागर मिश्र खेकड़ा पुलिस के साथ गांव पहुंचे और ग्रामीणों से बातचीत की। लोगों ने एएसपी को बताया कि गांव में ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे तनाव या मनमुटाव जैसी कोई स्थिति हो। उधर डीआईजी ने भी एसपी को सांकरौद गांव पर नजर रखने के निर्देश दिए। एसपी बागपत शरद सचान ने कहा कि दलित परिवार की मांग पर गांव में पुलिस और पीएसी तैनात कर दी है। दलित परिवार को खतरा नहीं है और वह गांव में ही रह रहा है। धर्मपाल को साथ लेकर विधायक मुझसे मिले थे। दोनों पक्षों से बातचीत कर समस्या का समाधान निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं।

loksabha election banner

दो पक्षों के लोग आमने सामने--मेरठ के इंचौली थाना क्षेत्र के अम्हेड़ा गांव में प्रधानी के चुनाव को लेकर दो पक्षों के लोग आमने सामने आ गए। पहले जमकर मारपीट हुई और फिर पथराव और फायरिंग हुई। पूरे गांव में अफरा तफरी मची है। पुलिस मौके पर पहुंच गई है। अम्हेड़ा गांव में शनिवार की रात भी दो पक्षों में विवाद हुआ था। कल तो यह मामला किसी तरह शांत हो गया लेकिन रविवार की शाम करीब आठ बजे फिर दोनों पक्ष आमने सामने आ गए। इनमें एक पक्ष दलित और दूसरा ब्राहमण है। जल्द होने जा रहे प्रधानी के चुनाव को लेकर ही दोनों पक्ष भिड़े और मारपीट हुई। बाद में पथराव और फायरिंग होने लगी। करीब आधा घंटे तक फायरिंग और पथराव होने से लोग घरों में जा छुपे। पुलिस ने गांव को घेरकर धरपकड़ शुरू की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.