Move to Jagran APP

शिक्षक ने तानी जिला विद्यालय निरीक्षक पर पिस्तौल

देश के भावी कर्णधार बनाने के जिम्मेदार लोग ही ओछी हरकत पर उतर आए हैं। मेरठ में कल शिक्षक रवि भारत चिकारा ने एक लाख रुपये न देने के मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक अनिल कुमार मिश्रा के साथ मारपीट के दौरान उनके ऊपर पिस्तौल भी तान दी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 01 Feb 2015 01:14 PM (IST)Updated: Sun, 01 Feb 2015 01:18 PM (IST)
शिक्षक ने तानी जिला विद्यालय निरीक्षक पर पिस्तौल

लखनऊ। देश के भावी कर्णधार बनाने के जिम्मेदार लोग ही ओछी हरकत पर उतर आए हैं। मेरठ में कल शिक्षक रवि भारत चिकारा ने एक लाख रुपये न देने के मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक अनिल कुमार मिश्रा के साथ मारपीट के दौरान उनके ऊपर पिस्तौल भी तान दी।

loksabha election banner

मेरठ के संत जॉन इंटर कालेज जंगेठी में पद से हटाए गए शिक्षक रवि भारत चिकारा पर फिर जिले के शिक्षा अधिकारी के साथ मारपीट और पिस्तौल दिखाने का आरोप लगा है। इस बार आरोप जिला विद्यालय निरीक्षक अनिल कुमार मिश्रा ने लगाया है। आरोप यह भी है कि चिकारा कई महीने से लगातार एक लाख रुपये देने का दबाव बना रहे थे। तहरीर न लेने पर शिक्षा विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों ने तीन घंटे तक मेडिकल थाने में हंगामा किया।

कल सुबह करीब नौ बजे रवि भारत चिकारा जिला विद्यालय निरीक्षक के घर, पांडव नगर पहुंचे थे। वहां घर के सफाई कर्मचारी से बदसलूकी की। हंगामा सुनकर अनिल कुमार मिश्रा बाहर पहुंचे और उन्होंने पुलिस को सूचना दे दी। आरोप है कि कहासुनी के दौरान चिकारा ने पिस्तौल तान दी और एक लाख रुपये न देने पर जान से मारने की धमकी दी। पुलिस चिकारा को थाने ले गई। वहां जिविनि के पहुंचने से पहले ही पुलिस ने चिकारा को जाने की इजाजत दे दी। आरोपी को थाने से छोड़ देने पर शिक्षा विभाग के कर्मचारियों व अधिकारियों ने हंगामा कर दिया। कर्मचरियों ने आरोप लगाया है कि पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए चार बार तहरीर बदलवा चुकी है। कर्मचारियों ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर कार्रवाई करने की मांग की। ऐसा नहीं होने पर रविवार को पीजीटी की परीक्षा रोकने की धमकी भी दी। तब पुलिस ने जिविनि की तहरीर ली।

शिक्षक वर्ग ने की निंदा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के वरिष्ठतम शिक्षक नेता एवं एमएलसी ओम प्रकाश शर्मा ने वारदात की निंदा करते हुए कहा कि आरोपी शिक्षक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से लगातार वसूली किया करते हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कराने के लिए संघ हर स्तर पर मांग करेगा। वहीं राजकीय शिक्षक संघ मंडलीय अध्यक्ष विपिन भारद्वाज का कहना है कि रवि भारत चिकारा शिक्षक नहीं बल्कि समाज विरोधी की श्रेणी में आते हैं। सोमवार तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया तो राजकीय शिक्षक संघ इसके खिलाफ आंदोलन करेगा।

लगातार करते हैं रुपयों की मांग

जिला विद्यालय निरीक्षक, मेरठ अनिल कुमार मिश्रा ने कहा कि मैंने जब से जिले में पदभार संभाला है तभी से रवि भारत चिकारा रुपये की मांग करते आ रहे हैं। पहले भी वे धमकी दे चुके हैं। पुलिस भी कार्रवाई से बचने का बहाना बना रही है। काफी विरोध के बाद थाने में तहरीर ली गई।

सारे आरोप निराधार

प्रांतीय मंत्री, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्ष संघ (ठकुराई गुट), रवि भारत चिकारा ने कहा कि मुझ पर लगाए गए सारे आरोप निराधार हैं। मेरे पुराने मामले में हाईकोर्ट में मेरा काउंटर दाखिल करना है। चार महीने से वे ऐसा नहीं कर रहें हैं। उन्होंने रुपयों की मांग की थी इसलिए उनके घर पर गया था। अगर वे कार्यालय में बैठकर शिक्षकों की समस्या सुनते तो घर पर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती।

अरे फिर किसे पीट दिया

जिला विद्यालय निरीक्षक अनिल कुमार मिश्र पर रवि भारत चिकारा के पिस्तौल तानने का मामला कल दिनभर शिक्षक वर्ग में चर्चा का विषय बना रहा। पूरी जानकारी के अभाव में यही सवाल गूंजता रहा कि उन्होंने फिर किसे पीट दिया। संत जॉन इंटर कालेज जंगेठी में शिक्षक के तौर पर कार्यरत रवि भारत चिकारा को पद से हटा दिया गया है। ऐसा संयुक्त शिक्षा निदेशक प्रथम मंडल के साथ मारपीट करने के कारण किया गया था। 2010 में रवि भारत चिकारा ने तत्कालीन संयुक्त शिक्षा निदेशक वीके सक्सेना से मारपीट करने के साथ ही उन पर भी पिस्तौल तानी थी। उस मामले में उनकी सेवा समाप्त कर दी गई थी। उसके बाद रवि भारत चिकारा पद से हटाए जाने के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंच गए। अब तक उनकी बहाली स्कूल में नहीं हो सकी है। एक अधिकारी को पीटने वाले शिक्षक को शिक्षक वर्ग में 'दबंग' शिक्षक की उपाधि दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.