Move to Jagran APP

लखनऊ में मोबाइल में नकल सामग्री के साथ पकड़ा गया शिक्षक

उत्तर प्रदेश में चल रही बोर्ड परीक्षाओं में जांच के दौरान नकल के कई मामले सामने आए हैं, कहीं शिक्षक इसमें लिप्त पाए गए तो कहीं सचल दल ने छात्रों को पकड़ा।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 02:31 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2017 02:54 PM (IST)
लखनऊ में मोबाइल में नकल सामग्री के साथ पकड़ा गया शिक्षक
लखनऊ में मोबाइल में नकल सामग्री के साथ पकड़ा गया शिक्षक

लखनऊ (जेएनएन)। लखनऊ के ​विराट नगर स्थित आवासीय पब्लिक इंटर कॉलेज में सचल दल को मोबाइल पर गणित और हिंदी का प्रश्नपत्र मिला। सचल दल को पक्ष में लेकर स्कूल प्रबंधन ने आरोपी शिक्षक को मोबाइल समेत भगा दिया। इसके बाद डीआईओएस ने एफआइआर कराने के निर्देश दिए। आरोपी शिक्षक का नाम नीरज पटेल है।

loksabha election banner

वहीं मुरादाबाद के परमेश्वरी दौलावाला इंटर कालेज ठाकुरद्वारा में छोटी बहन नीतू की जगह बड़ी बहन मीनाक्षी हाईस्कूल की गणित विषय की परीक्षा देते पकड़ी गयी। लड़की के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और केन्द्र व्यवस्थापक को हटा दिया गया। इनाहरुल हक इंटर कालेज में भी केन्द्र व्यवस्थापक को हटाया गया।
मुरादाबाद के इनारुल हक इंटर कालेज में दूसरे की जगह परीक्षा देते एक छात्र पकड़ा गया। क्षेत्र में नकल कराने के लिए यह इंटर कालेज काफी बदनाम रहा है। 18 मार्च को कॉलेज में वाट्स एप से पेपर लीक कराए जाने की शिकायत जिलाधिकारी से भी की गई थी।

मथुरा के राष्ट्रीय इंटर कालेज सुरीर में परीक्षा केंद्र पर नकलचियों ने जंगले और दीवार तोड़ दी। इतना ही नहीं उन्होंने प्रधानाचार्य पर ईंट पत्थर भी फेंके। इसके अलावा गोंडा के न्यू इंडियन इंटर कॉलेज सोनबरसा में हाईस्कूल के गणित प्रश्न पत्र के दौरान केंद्र पर बीएसए अजय कुमार सिंह की टीम ने चार फर्जी कक्ष निरीक्षक पकड़े हैं। डीआइओएस ने बताया कि ये उनके हस्ताक्षर से परिचय पत्र बनाकर परीक्षा ड्यूटी कर रहे थे। इन पर एफआइआर दर्ज कराई जा रही है।

यह भी पढ़ें: 450 करोड़ रुपये का है नकल कारोबार!

वहीं सीतापुर में हाइस्कूल के गणित के पेपर में श्री चन्द्र भगवान इण्टर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर छात्रा निधि सिंह सोलंकी की जगह उसी कॉलेज की 11वीं की छात्रा अनुप्रिया वर्मा पेपर साल्व करते पकड़ी गई। सचल दल एसडीएम मिश्रिख ने पकड़ा और छात्रा से पूछताछ जारी है। अनुप्रिया ने कहा कि वो केंद्र व्यवस्थापक के कहने पर परीक्षा दे रही थी।

बाराबंकी में सहादतगंज के परीक्षा केंद्र फैजान उलूम कालेज में सामूहिक नकल मिली। डीआईओएस ने परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की। केंद्र वयवसथापक के खिलाफ मौली थाने में तहरीर दी।

यह भी पढ़ें: परीक्षा में मिलेंगे पूरे अंक अगर अपनाएंगे ये टिप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.