Move to Jagran APP

किराए में एक रुपये ज्यादा लेकर पांच लाख का बीमा कराएगा रोडवेज

रोडवेज अब बसों में सफर करने वाले मुसाफिरों को एक रुपये में पांच लाख रुपये का बीमा देगा। बस हादसे में अगर मुसाफिर मौत हो जाती है तो परिवार को तत्काल पांच लाख रुपये मुआवजा दे दिया जाएगा।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2015 09:52 AM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2015 09:56 AM (IST)
किराए में एक रुपये ज्यादा लेकर पांच लाख का बीमा कराएगा रोडवेज

लखनऊ। रोडवेज अब बसों में सफर करने वाले मुसाफिरों को एक रुपये में पांच लाख रुपये का बीमा देगा। बस हादसे में अगर मुसाफिर मौत हो जाती है तो परिवार को तत्काल पांच लाख रुपये मुआवजा दे दिया जाएगा। इसके लिए बसों में एक रुपये प्रति टिकट सेस लगेगा। इसका प्रस्ताव बुधवार को परिवहन निगम की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। जहां से इसे हरी झंडी मिलना तय माना जा रहा है।

loksabha election banner

परिवहन निगम के वित्त नियंत्रक आलोक अग्र्रवाल के मुताबिक यह अपने आप में अनूठी योजना है और खास बात यह है कि इसमें किसी बीमा कंपनी को शामिल नहीं किया गया है बल्कि इसे रोडवेज ही चलाएगा। वित्त नियंत्रक के मुताबिक इस तरह की कोई योजना अभी तक नहीं चल रही है। इससे हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों के आश्रितों को आर्थिक मदद मिल सकेगी।

मुनाफे का गणित

परिवहन निगम अधिकारियों के मुताबिक इस बीमा योजना को लागू करने से रोडवेज को हर साल तीस करोड़ रुपए से अधिक का लाभ होगा। दरअसल रोडवेज बसों के हादसों में हर साल औसतन 160 लोगों की मौत होती है। इस कारण परिवहन निगम को करीब 10 करोड़ का भुगतान करना होगा जबकि एक रुपये प्रति टिकट सेस लगने पर अब रोडवेज को सलाना करीब 44 करोड़ रुपये मिलेंगे। वित्त नियंत्रक के मुताबिक इस पैसे का इस्तेमाल यात्रियों की सुविधा एवं निगम को अपग्र्रेड करने में किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.